Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

45 सेकेंड के वीडियो ने SSP को एक्शन लेने पर किया मजबूर, बरेली के इस दारोगा पर कर दी यह कार्रवाई

Bareilly SSP बरेली के भोजीपुरा के अंतगर्त आने वाले धौराठांडा के दारोगा पर एसएसपी ने गाज गिरा दी है। इतना ही नहीं अब दारोगा का जेल जाना भी लगभगत तय हो गया है। असल में दारोगा की एक वीडियो वायरल हो रही है। जिसमें वह रिश्वत लेते हुए नजर आ रहे हैं। सीओ की जांच में इसकी पुष्टि भी हो गई है।

By Anuj Mishra Edited By: Mohammed Ammar Updated: Sun, 21 Jul 2024 10:17 PM (IST)
Hero Image
पुलिस ने आरोपी दारोगा के खिलाफ केस भी दर्ज कर लिया है। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

जागरण संवाददाता, बरेली। प्रार्थना-पत्र निस्तारण के बदले भोजीपुरा थाने के धौराटांडा चौकी इंचार्ज संजीव यादव ने पांच हजार रुपये रिश्वत ली। कार में बैठकर रिश्वत लेने का उनका वीडियो इंटरनेट मीडिया पर प्रसारित हुआ तो खलबली मच गई।

सीओ की जांच में आरोपों की पुष्टि पर एसएसपी ने संजीव यादव को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर विभागीय जांच बैठा दी। इतना ही नहीं उनके विरुद्ध भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम की धारा में प्राथमिकी दर्ज कराने के भी सीओ को आदेश दिये, जिसके बाद दारोगा का जेल जाना तय हो गया है।

45 सेकेंड के वीडियो ने मचाई खलबली

इंटरनेट मीडिया पर रविवार को प्रसारित हुआ वीडियो 45 सेकेंड का है। प्रसारित वीडियो में धौराटांडा चौकी इंचार्ज संजीव यादव कार से आकर रुकते हैं। एक व्यक्ति गेट खोलता है। दूसरा पांच-पांच सौ के करारे नोट गिनकर देता है। दारोगा तत्काल ही रुपये पकड़ लेते हैं, फिर युवक से कुछ कहते हैं। इसके बाद चले जाते हैं। वीडियो संज्ञान में आते ही एसएसपी ने सीओ हाईवे से प्राथमिक जांच कर शाम तक रिपोर्ट तलब की।

सीओ की जांच में सामने आया कि वीडियो जून माह का है। धौराटांडा निवासी अब्दुल खालिद के बेटे के विरुद्ध डायल-112 के जरिये एक शिकायत हुई थी। आरोप था कि उसके बेटे ने घर में घुसकर मारपीट की। जांच धौराटांडा चौकी इंचार्ज संजीव यादव को मिली।

शिकायत निस्तारण के बदले चौकी इंचार्ज ने अब्दुल खालिद से पांच हजार रुपये की रिश्वत ली। वीडियो में ईसापुर के प्रधान तफसीर अहमद व अब्दुल खालिद ही उसे रुपये दे रहे हैं। यह पूरी जांच रिपोर्ट सीओ हाईवे नितिन कुमार ने एसएसपी को सौंप दी जिसके बाद दारोगा पर कार्रवाई की गाज गिर गई।

49 दारोगाओं के कार्यक्षेत्र में फेरबदल

संजीव यादव को निलंबित करने के बाद एसएसपी ने देररात 49 दारोगाओं के कार्यक्षेत्र में बदलाव कर दिये। इसमें लंबे समय से लाइन में तैनात दारोगाओं को फील्ड में मौका दिया है। कईयों को चौकी इंचार्ज जैसी अहम जिम्मेदारी भी दी है। तैनाती पाने वाले दारोगाओं ने एसएसपी के समक्ष पेश होकर साक्षात्कार भी दिया था।

धौराटांडा चौकी इंचार्ज संजीव यादव को निलंबित कर दिया गया है। विभागीय जांच के साथ प्राथमिकी के आदेश भी दिये गए हैं। भ्रष्टाचार किसी भी दशा में स्वीकार नहीं किया जाएगा।

- अनुराग आर्य, एसएसपी

यह भी पढ़ें : Meerut News: तीन माह की गर्भवती की बेरहमी से पीट-पीटकर हत्या, सास-देवर और ननद फरार; पति हिरासत में