Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बरेली पहुंचीं एम्‍स की टीमें करेंगी 30 स्थानों पर सर्वे, इस बीमारी के संदिग्‍ध मरीजों की होगी खोजबीन

मुख्‍य चिकित्‍सा अधिकारी बरेली ने सामुदायिक और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र क्यारा बिथरी चैनपर और फतहेगंज पश्चिमी के चिकित्सा अधीक्षक एवं प्रभारी अधिकारियों को पत्र भेजकर आने वाली टीम का सहयोग करने के निर्देश दिए हैं। उनका सहयोग आशा वर्कर करेंगी।

By Vivek BajpaiEdited By: Updated: Fri, 28 Jan 2022 08:48 AM (IST)
Hero Image
जिले में एम्स से आई टीमें 30 स्थानों पर ट्रेकोमा बीमारी के संदिग्ध मरीजों की खोज करेंगी

बरेली, जेएनएन। राष्ट्रीय दृष्टिविहीनता एवं दृष्टिदोष नियंत्रण कार्यक्रम के अंतर्गत जिले में एम्स से आई टीमें 30 स्थानों पर ट्रेकोमा बीमारी के संदिग्ध मरीजों की खोज करेंगी। इसके लिए सीएमओ ने सामुदायिक और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र क्यारा, बिथरी चैनपर और फतहेगंज पश्चिमी के चिकित्सा अधीक्षक एवं प्रभारी अधिकारियों को पत्र भेजकर उनका सहयोग करने के निर्देश दिए हैं। उनका सहयोग आशा वर्कर करेंगी।

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवा के महानिदेशक ने इस संबंध में 08 दिसंबर 2021 को आदेश पत्र जारी किया था। इसके अंतर्गत बताया गया था कि आंखों में वाली ट्रेकोमा बीमारी को एक अभियान चला कर समाप्त किया जाना है। इसी वजह से नई दिल्ली स्थित एम्स से आने वाली टीमें 28 जनवरी से एक फरवरी तक सर्वे कार्य करेंगीं। इसमें 15 वर्ष से ऊपर के व्यक्तियों में ट्रेकोमा के लक्षणों का सर्वे किया जायेगा। इस सर्वे में सहयोग करने वाली आशा वर्कर को 250 रुपये मानदेय का नगद भुगतान किया जाएगा।

जानें क्या है ट्रेकोमा: आंखों में क्लामिड्या ट्रेकोमैटिस नामक बैक्टीरियम होने वाले संक्रमण को ट्रेकोमा कहते हैं। इससे संक्रमित व्यक्ति की आंखों और नाक से संक्रमणकारी स्राव होने और उसके संपर्क में आने से यह बीमारियां होती हैं। इस बीमारी को आंखों और नाक के संपर्क में आने वाली मक्खियां भी फैलाती हैं। इस रोग की वजह से लोग दृष्टि बाधित हो जाते हैं।

बरेली में 210 और कोरोना संक्रमित मिले: कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन ने तीसरी लहर में तेजी से लोगों को संक्रमित करना शुरू कर दिया है। गुरुवार को 210 संक्रमित मिले, जबकि 722 लोग स्वस्थ्य हो गए। जिले में विभिन्न अस्पतालों में 33 संक्रमितों को भर्ती करके इलाज कराया जा रहा है। कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर तेज होने के साथ ही अब प्रशासन उस पर काबू करने का प्रयास कर रहा है। कोविड-19 जिला सर्विलांस टीम के प्रभारी डा. अनुराग गौतम ने बताया कि जिले में गुरुवार को 3,411 लोगों की जांच कराई गई। इसमें 210 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई। इसमें 163 लोगों को होम आइसोलेशन में भेजा गया। इन दिनों सक्रिय संक्रमितों की संख्या 1678 हो गई है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें