Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ऑल-इन-वन बेसिक प्रश्नोत्तरी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर लांच, प्ले स्टोर पर मौजूद

कंपोजिट विद्यालय बरहा के राज्य पुरस्कार प्राप्त शिक्षक संतोष कुमार खरे ने पढ़ाने का एक नया तरीका अपनाया। उन्होंने जुलाई माह से बच्चों को गूगल मीट एप के माध्यम से पढ़ाना शुरू किया जिसे अभिभावकों व बच्चों ने काफी मददगार बताया।

By Ravi MishraEdited By: Updated: Sun, 15 Nov 2020 01:26 PM (IST)
Hero Image
ऑल-इन-वन बेसिक प्रश्नोत्तरी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर लांच

पीलीभीत, जेएनएन।   जहां एक तरफ लॉकडाउन के कारण बच्चों की पढ़ाई प्रभावित हो रही थी, वहीं जनपद के कई शिक्षक यूट्यूब, वाट्सएप या इंटरनेट मीडिया के अन्य साधनों के माध्यम से बच्चों की पढ़ाई निरंतर कराते रहे। इस बीच कंपोजिट विद्यालय बरहा के राज्य पुरस्कार प्राप्त शिक्षक संतोष कुमार खरे ने पढ़ाने का एक नया तरीका अपनाया। उन्होंने जुलाई माह से बच्चों को गूगल मीट एप के माध्यम से पढ़ाना शुरू किया जिसे अभिभावकों व बच्चों ने काफी मददगार बताया।

शिक्षक संतोष खरे ने बताया कि उनके विद्यालय में कक्षा आठ के 81 बच्चे नामांकित हैं लेकिन केवल 28 बच्चों के पास एंड्रायड मोबाइल थे। अधिक से अधिक बच्चे जुड़ सकें, इसके लिये गूगल मीट के लिंक को श्रावस्ती जनपद के शिक्षक प्रेम वर्मा की सलाह पर राज्य के अन्य वाट्सएप ग्रुप के माध्यम से प्रदेश स्तर पर शेयर किया जाने लगा। ग्रुप में पीलीभीत व अन्य जनपदों से लगभग 235 से अधिक शिक्षक व बच्चे जुड़े हैं। गूगल मीट पर कक्षा आठ के विज्ञान विषय की पढ़ाई कराई गई। इस तरह से अर्धवार्षिक परीक्षा तक का पाठ्यक्रम पूर्ण कराते हुए बहुत ही रोचक तरीके से पढ़ाया गया।

शिक्षक संतोष कुमार खरे के कार्य से प्रभावित होकर अन्य शिक्षक भी उनके साथ गेस्ट टीचर के रूप में इस ऐप के माध्यम से बच्चों को पढ़ा रहे हैं। कंपोजिट स्कूल बरहा के शिक्षक रमेश चंद्र के द्वारा रसायन विज्ञान, जिला विज्ञान क्लब के जिला समन्वयक चंद्रपाल गंगवार के द्वारा जीव विज्ञान व कंपोजिट विद्यालय रौतापुर की शिक्षिका साक्षी गुप्ता की मुख्य भूमिका रहती है। पढ़ाई के पश्चात विषय की वीडियो यूटयूब पर अपलोड करने के साथ ही वाट्सएप ग्रुप पर शेयर कर दी जाती है। सहायक सामग्री के रूप में सम्बंधित पाठ की पीपीटी व प्रश्न-उत्तर को इसी ग्रुप में शेयर कर दिया जाता है। शिक्षक संतोष खरे ने बताया के इस कार्य में बीएसए चंद्रकेश सिंह, जिला समन्वयक राकेश पटेल, विद्यालय के समस्त शिक्षकों व समस्त एआरपी का सहयोग रहा।

ऑल-इन-वन प्रश्नोत्तरी गूगल प्ले-स्टोर पर

शिक्षक संतोष खरे ने बताया कि आल इन वन बेसिक प्रश्नोत्तरी टीम द्वारा लगभग 30,000 प्रश्नोत्तर का ई-पोस्टर संज्ञान ऐप पर डिजिटलाइजेशन कर दिया गया है। अब कोई भी प्ले स्टोर से एप को डाउनलोड करके निश्शुल्क पढ़ सकता है। इसमें बेसिक शिक्षा विभाग की पुस्तकों का कंटेंट प्रश्नोत्तर रूप में मौजूद है। यह पुस्तकें जनपद के बेसिक शिक्षा विभाग के शिक्षक-शिक्षिकाओं द्वारा तैयार की गई है।

छात्रवृत्ति परीक्षा की तैयारी के लिए करें संपर्क

राष्ट्रीय प्रतिभा खोज राज्य स्तरीय परीक्षा व राष्ट्रीय आय एवं योग्यता आधारित परीक्षा की तैयारी के लिए इच्छुक छात्र/ छात्राएं कंपोजिट विद्यालय बरहा के राज्यपाल पुरस्कार प्राप्त शिक्षक संतोष खरे से संपर्क कर सकते हैं। संतोष खरे के मार्गदर्शन में गत वर्ष कंपोजिट विद्यालय बरहा के नौ विद्यार्थियों ने परीक्षा उत्तीर्ण की थी। इस वर्ष भी वह 35 विद्यार्थियों को निश्शुल्क तैयारी करा रहे हैं। बीएसए चंद्रकेश सिंह ने बताया कि मोबाइल नंबर 9410626328 पर फोन करके इच्छुक विद्यार्थी मार्गदर्शन प्राप्त कर सकते हैं। परीक्षा का आयोजन 13 दिसंबर को होगा। आवेदन की अंतिम तिथि 10 नवंबर है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें