Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Etawah Safari Park: रहस्य बनकर रह गई बब्बर शेर केसरी की मौत, पोस्टमार्टम में नहीं हुआ खुलासा; विसरा की होगी जांच

Etawah Safari Park इटावा के लायन सफारी पार्क से लाए गए बब्बर शेर केसरी के शव का रविवार को आइवीआरआइ में पोस्टमार्टम हुआ। पोस्टमार्टम में शेर की मौत का राज नहीं साफ हो पाया। अब उसके विसरा की जांच की जाएगी। हालांकि बब्बर शेर की मृत्यु की वजह वैज्ञानिक प्रथम दृष्टया संक्रमण को ही मान रहे हैं लेकिन स्पष्ट जानकारी विसरा की जांच होने के बाद ही हो सकेगी।

By Peeyush DubeyEdited By: riya.pandeyUpdated: Sun, 03 Dec 2023 08:34 PM (IST)
Hero Image
बब्बर शेर केसरी की मौत का नहीं हुआ खुलासा

जागरण संवाददाता, बरेली। Etawah Safari Park: इटावा के लायन सफारी पार्क से लाए गए बब्बर शेर केसरी के शव का रविवार को आइवीआरआइ में पोस्टमार्टम हुआ। पोस्टमार्टम में शेर की मौत का राज नहीं साफ हो पाया। अब उसके विसरा की जांच की जाएगी। हालांकि, बब्बर शेर की मृत्यु की वजह वैज्ञानिक प्रथम दृष्टया संक्रमण को ही मान रहे हैं, लेकिन स्पष्ट जानकारी विसरा की जांच होने के बाद ही हो सकेगी।

लायन सफारी पार्क इटावा में 15 अप्रैल 2020 को जन्म लेने वाले बब्बर शेर केसरी को पूछ में चोट लगने के कारण संक्रमण फैल गया था। शेर मनन और शेरनी जेनिफर की संतान केसरी की पूछ में 25 अप्रैल को चोट लग गई थी। नौ मई से केसरी की पूछ से लगातार रक्तस्राव हो रहा था।

उच्च परामर्श से कराया जा रहा था केसरी का इलाज

इसको लेकर भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान (आइवीआरआइ), पंडित दीनदयाल उपाध्याय पशु चिकित्सा विज्ञान विश्वविद्यालय मथुरा और प्राणी उद्यान कानपुर के साथ ही वरिष्ठ वन्य जीव चिकित्सकों के परामर्श से इलाज कराया जा रहा था।

WhatsApp पर हमसे जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.

रक्तस्राव व संक्रमण से जूझ रहे केसरी की मृत्यु होने पर उसका शव रविवार सुबह आइवीआरआइ में लाया गया, जहां रविवार को अवकाश के बावजूद तीन वैज्ञानिकों के पैनल ने पोस्टमार्टम किया।

वन विभाग अधिकारियों की मौजूदगी में नष्ट किया गया शव

इस बारे में आइवीआरआइ के वन्यजीव प्रभारी प्रधान वैज्ञानिक अभिजीत पावड़े ने बताया कि तीन डाक्टरों के पैनल ने संयुक्त रूप से बब्बर शेर केसरी का पोस्टमार्टम किया। केसरी के शव को आइवीआरआइ परिसर में स्थित शवदाह केंद्र में वन विभाग के अधिकारियों की मौजूदगी में नष्ट करा दिया।

पोस्टमार्टम में मौत की वजह स्पष्ट नहीं हो पाई है। वैज्ञानिकों का कहना है कि विसरा की जांच के बाद ही वजह बताई जा सकती है।

यह भी पढ़ें - नहीं रहा इटावा सफारी पार्क का बब्बर शेर केसरी, सात माह से था बीमार; पूंछ में चोट लगने से हो गया था घायल

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर