Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Diwali 2023: धनतेरस और दीपावली पर चमकेंगे शहर के बाजार, साफ-सफाई पर है विशेष ध्यान

Diwali 2023 दीपावली व धनतेरस पर बाजार की चहल पहल बढ़ जाती है। इसको लेकर नगर निगम का बाजारों में सफाई पर विशेष जोर दे रहा है। वहां लगे कर्मचारियों को नियमित सफाई के साथ आइसीसीसी से मिलने वाली सूचना पर भी संबंधित क्षेत्र में सफाई के लिए पहुंचना होगा।

By Jagran NewsEdited By: Swati SinghUpdated: Sun, 05 Nov 2023 03:28 PM (IST)
Hero Image
धनतेरस और दीपावली पर चमकेंगे शहर के बाजार

जागरण संवाददाता, बरेली। शहर के चौराहों व गलियों में सुरक्षा तंत्र के रूप में काम कर रहा इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर (आइसीसीसी ) से अब शहर की स्वच्छता पर भी नजर रखेगा। जो बाजार व अन्य स्थानों पर पड़ा कूड़ा दिखते ही स्वास्थ्य विभाग के उच्चाधिकारियों को सूचना देगा। इसके बाद वहां तैनात कर्मचारी तुरंत सफाई में जुट जाएंगे।

दीपावली व धनतेरस पर बाजार की चहल पहल बढ़ जाती है। इसको लेकर नगर निगम का बाजारों में सफाई पर विशेष जोर दे रहा है। वहां लगे कर्मचारियों को नियमित सफाई के साथ आइसीसीसी से मिलने वाली सूचना पर भी संबंधित क्षेत्र में सफाई के लिए पहुंचना होगा। जिस पर आईसीसी में बैठे कर्मचारियों की नजर होगी।

बाजारों की साफ-सफाई पर हो रहा काम

अपर नगर आयुक्त अजीत कुमार सिंह ने बताया कि इस समय बाजार में बढ़ी भीड़ को देखते हुए सफाई पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। इसको लेकर सफाई निरीक्षकों व जोनल अधिकारियों को अपने-अपने कार्यक्षेत्र के बाजारों की सफाई रखने के निर्देश दिए हैं। इसके लिए आइसीसीसी की भी मदद ली जा रही है। जो किसी भी प्रमुख बाजार व चौराहे पर कूड़ा पड़े होने पर संबंधित क्षेत्र के अधिकारियों को सूचना देंगे। इसके लिए कोई भी समय सीमा नहीं तय किया गया है।

यह भी पढ़ें : Diwali 2023: बनाना चाहते हैं अपनी दिवाली को सुरक्षित और खुशहाल, तो इन बातों का रखें ख्याल

काम कर रहा आइसीसीसी

स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत 163 करोड़ रुपये से निगम के नए भवन में आइसीसीसी की स्थापना की गई है। यहां पर पुलिस के साथ स्मार्ट सिटी के इंजीनियर शहर में लगे 1200 कैमरों के जरिए पल-पल की गतिविधियों पर नजर रखते हैं। वर्तमान में सेफ सिटी योजना के तहत निजी संस्थान, प्रतिष्ठान व छूटे हुए गली- मुहल्लों में भी कैमरे इंटीग्रेट किए जा रहे हैं।

नगर आयुक्त ने कही ये बात

दीपोत्सव पर सफाई व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए आइसीसीसी से निगरानी करने के निर्देश दिए हैं। बाजार व अन्य प्रमुख स्थानों पर सफाई के लिए रूटीन के साथ 35 लोगों की सात अतिरिक्त टीमों का गठन किया गया है। - निधि गुप्ता वत्स, नगर आयुक्त