Move to Jagran APP

Bareilly : नौकरी लगवाने के बहाने लिए दस्तावेज, फिर खोल दी फर्जी कंपनी- 2.32 अरब का हुआ लेनदेन तो उड़ी रात की नींद

आरोप है कि इसी वर्ष पांच फरवरी को उनके पास दिल्ली के इनकम टैक्स विभाग से एक नोटिस मिला। जिसमें कहा गया था कि उनकी कंपनी एचआइ क्लाउड इंपैक्स से 2.32 अरब रुपये का लेन देन किया गया है। जिसका करोड़ो रुपये का इनकम टैक्स बकाया है। यह नोटिस देखकर वह चौंक गए। एसपी सिटी के आदेश पर केस दर्ज हुआ है।

By Jagran News Edited By: Mohammed Ammar Updated: Thu, 24 Oct 2024 08:31 PM (IST)
Hero Image
पीड़ित फूल मियां करते हैं जरी का काम।
जागरण संवाददाता, बरेली। नौकरी लगवाने के बहाने ठगों ने फूल मियां से दस्तावेज लेकर दिल्ली में एक फर्जी फर्म खोल ली। उस फर्म से करीब 2.32 अरब रुपये का लेनदेन किया और करोड़ों रुपये की टैक्स चोरी कर ली।

इस बात की जानकारी फूल मियां को तब हुई जब दिल्ली इनकम टैक्स की ओर से उन्हें 2.32 अरब के लेनदेन करने का नोटिस मिला। जब उन्होंने इस बारे में दस्तावेज लेने वालों से बात की तो वह धमकाने लगे। मामले में एसपी सिटी मानुष पारीक के आदेश पर किला थान में तीन लोगों के विरुद्ध नामजद प्राथमिकी लिखी गई है। मामले की जांच पड़ताल की जा रही है।

नौकरी लगवाने के नाम पर की ठगी

किला के कंघी टोला निवासी फूल मियां ने पुलिस को बताया कि वह जरी का काम करते हैं, जब भी काम कम होता है तो वह बीच-बीच में लुधियाना, पंजाब आदि जगहों पर चले जाते हैं। वर्ष 2018 में उन्होंने मुहल्ले के ही गुड्डू सुंदर उर्फ उवैश से अपनी नौकरी लगवाने की बात कही, क्योंकि गुड्डू तीन-चार बार दुबई जा चुका था। इसलिए उस पर भरोसा था।

नौकरी के नाम पर गुड्डू ने नन्हें उर्फ सुहैल व आसिफ खान से मिलवाया। इसके बाद दोनों ने नौकरी के नाम पर फूल मियां से उनका आधार कार्ड, पेन कार्ड, फोटो समेत कई दस्तावेज ले लिए। साथ ही आश्वासन दिया कि, जल्द ही नौकरी लग जाएगी।

फर्जी दस्तावेज लगाकर खोल दी कंपनी

इसी बीच कोविड शुरू हुआ तो फिर से टाल-मटौल करने लगे। मगर कहीं भी उनकी नौकरी नहीं लगी। आरोप है कि इसी वर्ष पांच फरवरी को उनके पास दिल्ली के इनकम टैक्स विभाग से एक नोटिस मिला। जिसमें कहा गया था कि उनकी कंपनी एचआइ क्लाउड इंपैक्स से 2.32 अरब रुपये का लेन देन किया गया है। जिसका करोड़ो रुपये का इनकम टैक्स बकाया है। यह नोटिस देखकर वह चौंक गए। उन्होंने तुंरत इस बारे में गुड्डू व नन्हें से बात की तो उन्होंने कहा कि उसके दस्तावेजों पर एक कंपनी खोली और उसका पंजीकरण जीएसटी में करा दिया।

एसपी सिटी के आदेश पर दर्ज हुए मुकदमे

पहले तो आरोपितों ने सब कुछ ठीक करने की बात कही। मगर जब ठीक नहीं हुआ तो उन्होंने फिर से कहा तो आरोपित धमकी देने लगे। जब वह थाने पहुंचे तो उनकी किसी ने सुनवाई नहीं की। इसके बाद फूल मियां अपनी शिकायत लेकर एसपी सिटी के पास पहुंचे।

उन्होंने मामले की जांच कराने के बाद किला थाने में गुड्डू सुंदर उर्फ उवैश, नन्हें उर्फ सुहैल व आसिफ खान के विरुद्ध प्राथमिकी पंजीकृत कराई है। मामले की जांच की जा रही है। एसपी सिटी मानुष पारीक का कहना हैं कि इस प्रकरण में गहन जांच होगी, इसमें एक बड़े नेटवर्क का राजफाश हो सकता है।

यह भी पढ़ें : करहल में फूफा और भतीजा आमने-सामने, एक मुलायम का दामाद, दूसरा लालू यादव का- भाजपाई दांव से दिलचस्प हुआ मुकाबला

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।