Move to Jagran APP

सावन से पहले बरेली को बड़ी सौगात; इंद्रधनुषी रंग में रंगेगा नाथ सर्किट, सप्त नाथ मंदिर के मार्ग करेंगे शिव की जयकार

नाथ मंदिरों को जोड़ने वाली सड़क पर वर्तमान एवं भविष्य में होने वाले निर्माण को ध्यान में रखते हुए कंट्रोल्ड एलिवेशन कराने को कहा गया है। एक मंदिर से दूसरे नाथ मंदिर को जोड़ने वाले सातों सर्किट को एकरूपता लाने के लिए दोनों ओर बिल्डिंग एक ही रंगने का निर्णय लिया है। वहीं शिव के प्रतीक चिह्न भी विकसित किए जाएंगे।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Published: Mon, 01 Jul 2024 08:34 AM (IST)Updated: Mon, 01 Jul 2024 08:34 AM (IST)
नाथ कारिडोर के मार्गों पर विकसित होने वाले स्ट्रीट लाइट व मार्गों का डिजाइन। सौ. बीडीए

जागरण संवाददाता, बरेली। श्रावण मास के शुभारंभ से पहले शासन ने नाथनगरी बरेली को बड़ी सौगात दी है। धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से स्वीकृत नाथ कारिडोर परियोजना के तहत 25 करोड़ रुपये की धनराशि जारी कर दी। परियोजना के तहत सातों शिव मंदिर को जोड़ने वाले मार्गों को इंद्रधनुषी रंग में रंगने का निर्णय लिया है।

मंडलायुक्त सौम्या अग्रवाल ने नाथ कारिडोर में पड़ने वाले व्यावसायिक प्रतिष्ठानों के एक ही डिजाइन और एकरूपता के साइन बोर्ड लगाने के निर्देश दिए हैं। इसके लिए सभी विभागों को सप्लीमेंट्री डीपीआर शासन को भेजने के साथ पर्यटन विभाग को कार्यदायी संस्था के चयन कर काम शुरू कराने के निर्देश दिए।

सीएम ने दी थी स्वीकृति

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 250 करोड़ रुपये से सातों नाथ मंदिरों को जोड़ते हुए 32.5 किलोमीटर लंबा टूरिज्म सर्किट बनाने की स्वीकृति दी है। परियोजना के तहत मंदिरों को जोड़ने वाले सर्किट को एक समान ही विकसित करने का निर्णय लिया। शिव के प्रतीक चिह्न, अलग-अलग पहचान के लिए डमरू, त्रिशूल, त्रिपुर, नंदी स्थापित किए जाएंगे।

आर्किटेक्ट सुमित अग्रवाल ने नाथनगरी कारिडोर के कांसेप्ट का प्रस्तुतिकरण दिया, जिसमें शहर के प्रमुख स्थानों एवं चौराहों पर फोकस वाल का निर्माण कराने का भी निर्णय लिया। इससे की युवा पीढ़ी नाथ नगरी के सांस्कृतिक विरासत उसके आध्यात्मिक महत्व को समझ सके। फोकस वाल में शिव के विभिन्न स्वरूपों का चित्रण किया जाएगा। बैठक में जिलाधिकारी रविंद्र कुमार, बीडीए उपाध्यक्ष मनिकंडन ए., बीडीए सचिव योगेंद्र कुमार, पर्यटन, पीडब्ल्यूडी, बिजली समेत अन्य विभागों के अफसर रहे।

ये भी पढ़ेंः Weather Update; यूपी के आगरा-मथुरा समेत कई जिलों में भारी बारिश का रेड अलर्ट, देखें IMD का लेटेस्ट अपडेट

ये भी पढ़ेंः Merrut Crime: जेल से आया दुष्कर्म का आरोपित, घरवालों ने मनाया जश्न; किशाेरी के घर तक डीजे बजाते पहुंच गए और फिर...

रामलीला मैदान की बनेगी नई दीवार, होगी विशेष पेंटिंग

परियोजना के तहत हार्टमैन स्थित रामलीला मैदान की दीवार को नया बनाया जाएगा, जिसमें मंदिर के साथ अन्य धार्मिक पेंटिंग होगी। बदायूं रोड से मढ़ीनाथ मंदिर तक जाने वाले मार्ग के नाले पर स्लैब डालने, वनखंडी नाथ मंदिर से एक्जीक्यूटिव क्लब होते हुए बड़ा बाइपास को जोड़ने वाली और सदर बाजार से कैंट होते हुए धोपेश्वरनाथ मंदिर को जोड़ने वाले मार्ग को मंडलायुक्त ने तत्काल शुरू कराने के निर्देश दिए। 


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.