Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bareilly Explosion: सिलेंडर में आग से अवैध पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट, पांच की मौत; चार पुलिसकर्मी सस्‍पेंड

Bareilly Explosion बरेली के सिरौली थाना क्षेत्र के कल्याणपुर गांव में अवैध पटाखा फैक्ट्री में बुधवार शाम को धमाका हो गया। इससे पांच घर जमींदोज हो गए। चीख-पुकार के बीच पुलिस ने पांच लोगों के शव निकाल लिए जबकि कुछ अन्य के मलबे में दबे होने की आशंका जताई जा रही। देर रात तक एसडीआरएफ व पुलिस की टीमें राहत कार्य में लगी रहीं।

By Jagran News Edited By: Vinay Saxena Updated: Thu, 03 Oct 2024 08:06 AM (IST)
Hero Image
धमाके के बाद ढहा घर और वहां मौजूद पुल‍िस अधि‍कारी।

जागरण संवाददाता, बरेली। अवैध रूप से पटाखे बनाने के लिए मकान में लगे बारूद के ढेर में आग से बड़ा हादसा हो गया। बुधवार को चाय बनाते समय फटे सिलेंडर की लपटें बारूद भरे कमरे तक पहुंची तो तेज धमाके के साथ पूरा मकान उड़ गया। आसपास के चार अन्य लोगों के मकान भी ढह गए। चीख-पुकार के बीच पुलिस ने पांच लोगों के शव निकाल लिए, जबकि कुछ अन्य के मलबे में दबे होने की आशंका जताई जा रही। देर रात तक एसडीआरएफ व पुलिस की टीमें राहत कार्य में लगी रहीं।

आबादी के बीच अवैध पटाखा बनाने पर रोकथाम न करने पर एसएसपी अनुराग आर्य ने दारोगा देशराज सिंह व नाहर सिंह, सिपाही अजय व सुरेंद्र को निलंबित कर दिया। थाना प्रभारी रवि कुमार को लाइन हाजिर कर दिया, जबकि सीओ गौरव सिंह के विरुद्ध जांच बैठा दी।

सीएम योगी ने शोक संवेदना व्‍यक्‍त की

21 सितंबर को मुख्य आरोपित नासिर की छत पर भी पटाखों में विस्फोट हुआ था, उसके बाद वह भाई की ससुराल में आकर आतिशबाजी बनाने लगा। हादसे के बाद अधिकारी कह रहे कि 10 दिन में दूसरी घटना कैसे हुई, इसके कारणों की जांच कराई जा रही। हादसे पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी शोक संवेदना व्यक्त की।

21 स‍िंतबर को नास‍िर के घर की छत पर लगी थी आग 

सिरौली के नासिर के पास आतिशबाजी बनाने का लाइसेंस था, मगर वह आबादी के बीच मकान में ही यह काम करने लगा। 21 सितंबर को उसकी छत पर पटाखों के ढेर में आग लग गई थी। उस प्रकरण में प्राथमिकी पंजीकृत कर उसका लाइसेंस निरस्त कर दिया गया।

ग्रामीणों के अनुसार, चोरी-छिपे पटाखे बनाने के लिए नासिर कल्याणपुर गांव में भाई नाजिम की ससुराल पहुंच गया। वहां भूतल व प्रथम तल पर ससुर रहमान शाह का परिवार रहता था, जबकि दूसरे तल पर पटाखों की अवैध फैक्ट्री का गोदाम बना दिया। बुधवार को नासिर की पत्नी सितारा, नाजिम की पत्नी फातिमा, रहमान शाह व उसकी पुत्रवधू तबस्सुम पटाखे बना रही थी।

स‍िलेंडर फटने से लगी आग

शाम को रहमान शाह ने चाय बनाने को कहा तो फातिमा प्रथम तल पर रसोई में गई। वहां अचानक सिलेंडर फटने से आग फैल गई। लपटें जैसे ही तीसरी मंजिल के कमरे में रखे पटाखों एवं बारूद तक पहुंचीं, तेज धमाके होने लगे। देखते ही देखते मकान की ईंटें 70 फीट तक उछलने लगीं। ताबड़तोड़ धमाके से पड़ोसी इसरार, पप्पू शाह, मो. अहमद और रुखसाना के कच्ची ईंटों के मकान भी ढह गए।

हादसे में पांच की मौत

पुलिस के अनुसार, हादसे में सितारा, तबस्सुम, रुखसाना और दो बच्चों की मौत हो गई। बच्चों की अभी शिनाख्त नहीं हो पाई है। फातिमा, रहमान शाह, उसकी पत्नी समेत तीन अन्य की हालत गंभीर बनी हुई है। डीएम रविंद्र कुमार ने बताया कि नासिर अवैध रूप से पटाखों से संबंधित कार्य कर रहा था। जिले में सिर्फ चार स्थानों पर पटाखे बनाने और 46 लोगों को बेचने का लाइसेंस जारी किया गया। इसके अलावा जो भी अवैध रूप से इससे संबंधित कार्य करेगा, उस पर सख्त कार्रवाई होगी।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें