Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bareilly News: बरेली में मतांतरण का खेल, ईसाई धर्म अपनाने का दिया जा रहा था लालच; पादरी सहित तीन गिरफ्तार

बरेली में प्रार्थना सभा की आड़ में हिंदुओं का मतांतरण कर ईसाई बनाया जा रहा था। आरोप है कि ईसाई मिशनरी के लोग मुख्य रूप से बच्चों का ब्रेनवाश करते थे। सभा में पहुंचे एक युवक ने कहा कि उसका भी मतांतरण करा दिया गया था। वह घर लौटकर आया तब पश्चाताप हुआ। रात को वह थाने पहुंचा और ईसाई धर्म प्रचारक व पादरी के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई।

By Jagran News Edited By: Siddharth Chaurasiya Updated: Mon, 29 Jul 2024 05:01 AM (IST)
Hero Image
बरेली में प्रार्थना सभा की आड़ में हिंदुओं का मतांतरण कर ईसाई बनाया जा रहा था। (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, बरेली। प्रार्थना सभा की आड़ में हिंदुओं का मतांतरण कर ईसाई बनाया जा रहा था। बरेली में रविवार को भी ऐसा हुआ है। सभा में पहुंचे युवक का कहना है कि भ्रमित कर उसका भी मतांतरण करा दिया गया था। वह घर लौटकर आया तब पश्चाताप हुआ। रात को वह थाने पहुंचा और ईसाई धर्म प्रचारक व पादरी प्रेम जोनल, विनोद व नितिन के विरुद्ध धोखाधड़ी, विधि विरुद्ध धर्म परिवर्तन प्रतिषेध अधिनियम के अंतर्गत प्राथमिकी पंजीकृत कराई।

मामले में कुल तीन आरोपी गिरफ्तार

तीनों आरोपितों को गिरफ्तार कर लिया गया है। सभी से बड़ी मात्रा में ईसाई धर्म प्रचार से जुड़ी सामग्री बरामद हुई है। प्रार्थना सभा में कई बच्चों और महिलाओं को बुलाया गया था, उनके भी बयान दर्ज किए गए। आरोप है कि ईसाई मिशनरी के लोग मुख्य रूप से बच्चों का ब्रेनवाश करते थे। गुलशन बहादुर ने बताया कि मुंशीनगर में किराये के कमरे में रहने वाला पादरी प्रेम जोनल व उसके साथी प्रत्येक रविवार को प्रार्थना सभा करते हैं। दोपहर 12.30 बजे उत्सुकतावश वह वहां पहुंचा तो देखा कि कई बच्चे, किशोर-किशोरियां, महिलाएं एवं पुरुष सभा में शामिल थे।

धर्म कबूलने के लिए देता था लालच

उक्त तीनों आरोपितों ने उसे धार्मिक पुस्तकें दीं। ईसाई धर्म अपनाने को कहा। गुलशन के अनुसार मैं भी वहां बैठ गया तो पादरी ने धर्मिक पुस्तक देकर कहा कि तुम्हें दीक्षा दूंगा। इसके बाद उच्चारण कराया कि ईसाई धर्म कुबूल करता हूं। उसकी कही बात दोहराता रहा। बाद में तीनों ने कहा कि अब हर रविवार को सभा में आया करो।

आरोप है कि तीनों ने धोखे से मतांतरण करा दिया। इसी तरह कई नाबालिगों को भी भ्रमित कर ईसाई बनाया जा चुका है। पादरी और सहयोगी कई क्षेत्रों में इस तरह का रैकेट चलाकर लोगों को भ्रमित कर रहे हैं। उन्हें प्रलोभन दिया जाता है। पुलिस का कहना है कि शिकायती पत्र के आधार पर प्राथमिकी लिखी गई है। जांच में यदि आरोपों की पुष्टि हुई तो सभी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर