Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bareilly News : अफसरों ने की आपत्तियां निस्तारित, एक अगस्त से जिले में लागू होंगे नए सर्किल रेट

गुरुवार को डीएम रविंद्र कुमार की अध्यक्षता में कलक्ट्रेट में बैठक हुई जिसमें सभी आपत्तियों पर चर्चा हुई। इसके बाद आपत्तियों का निस्तारण कर दिया गया। एआइजी स्टांप तेज सिंह यादव ने बताया कि आपत्तियां निस्तारित कर दी गई हैं। एक अगस्त से जिले में नए सर्किल रेट जारी हो गए हैं। कुछ लोगों ने कही रेट बढ़ाने तो कहीं रेट घटाने की मांग की।

By Ashok Kumar Arya Edited By: Mohammed Ammar Updated: Fri, 26 Jul 2024 01:18 AM (IST)
Hero Image
इस बार अधिकतम 10 प्रतिशत की ही वृद्धि प्रस्तावित की गई। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

जागरण संवाददाता, बरेली। जिले में एक अगस्त से भूमि की खरीद-फरोख्त महंगी हो जाएगी। आपत्तियों के निस्तारण के बाद गुरुवार को प्रस्तावित नए रेट को लागू करने की सहमति बन गई।

एक अगस्त से नए सर्किल रेट लागू हो जाएंगे। इस बार सिर्फ साढ़े तीन सौ मुहल्लों व इतने ही गांवों में भूमि अधिकतम 10 प्रतिशत तक बढ़ाई गई हैं। जिला प्रशासन ने वर्ष 2023-24 में करीब छह साल बाद जमीनों के सर्किल रेट बढ़ाए थे। उस वक्त सभी जगह 10 से 25 प्रतिशत तक दरों में बढ़ोतरी की गई थी।

10 प्रतिशत की हुई है वृद्धि

बीते दिनों एक बार फिर प्रशासन ने नए सर्किल रेट प्रस्तावित किए। इस बार अधिकतम 10 प्रतिशत की ही वृद्धि प्रस्तावित की गई। करीब साढ़े तीन सौ मुहल्लों और करीब इतने ही गांवों में भूमि की दरें बढ़ाई हैं।

जिले में सात सब रजिस्ट्रार कार्यालय हैं, जिनमें से 50-50 मुहल्लों व गांवों को ही सर्किल रेट बढ़ोतरी के लिए चुना गया। इसके लिए उन मुहल्लों या गांवों को आधार बनाया है जहां जमीनों की सबसे अधिक खरीद-फरोख्त हुई है।

22 जुलाई तक मांगी गईं थी आप्पतियां

इसमें कई पाश कालोनियों के साथ ही शहर के बाहरी हिस्सों की नई बसावट भी शामिल है। इसके साथ ही गांवों की वह भूमि शामिल है, जो सड़क के करीब आ गईं, जिन जमीनों की अधिक रजिस्ट्रियां हो रही हैं।

प्रस्तावित सर्किल रेट के लिए 22 जुलाई तक आपत्तियां मांगी गई थीं। तय समय तक 30 आपत्तियां आईं। इसमें सबसे अधिक सड़क से दूर होने के बाद भी दरें बढ़ाए जाने की थी। कुछ लोगों ने कही रेट बढ़ाने तो कहीं रेट घटाने की मांग की।

यह भी पढ़ें : पूरी पुलिस चौकी एक झटके में सस्पेंड, ADG और DIG ने ट्रक पर सवार होकर मारा छापा, दो पुलिसकर्मी समेत 16 गिरफ्तार