Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bareilly : फर्जी डिग्री मामले में चार माह पर्दा डाले रही पुलिस, सीबीगंज थाने पर जांच- SSP ने कही यह बात

इधर रविवार को उन्होंने पूरे थाने विरुद्ध जांच बिठा दी है। अधिकारियों का इस बात की आशंका है कि यह प्रकरण पुलिस पहले से दबाती रही। यदि उसी वक्त इस मामले में सही ढंग से कार्रवाई की जाती तो छात्रों को थाने में हंगामा करने की जरूरत नहीं होती। बताया जा रहा है कि कालेज के छात्रों ने मई में पहली बार इस प्रकरण की शिकायत की थी।

By Rajnesh Saxena Edited By: Mohammed Ammar Updated: Sun, 08 Sep 2024 10:56 PM (IST)
Hero Image
इस जांच के घेरे में फंसे कई पुलिसकर्मियों पर तलवार लटकी है।

जागरण संवाददाता, बरेली। चार माह से फर्जी डिग्री प्रकरण पर पर्दा डाले रहे पुलिसकर्मियों की मुसीबतें अब बढ़ गई हैं। एसएसपी ने पूरे सीबीगंज थाने की जांच बैठा दी है। पूर्व में तैनात रहे दो थाना प्रभारी राधेश्याम और राजबली सिंह समेत पूरे थाने की जांच होगी। जांच एसपी साउथ मानुष पारीक करेंगे। यदि जांच में किसी भी पुलिसकर्मी की कोई लापरवाही सामने आई तो उसके विरुद्ध कठोर कार्रवाई की जाएगी।

सीबीगंज स्थित खुसरो कालेज में बीफार्मा की फर्जी डिग्री देने का प्रकरण धीरे-धीरे तूल पकड़ रहा है। इस पूरे प्रकरण की जांच के लिए एसएसपी ने एसआइटी गठित की है। इधर, रविवार को उन्होंने पूरे थाने विरुद्ध जांच बिठा दी है। अधिकारियों का इस बात की आशंका है कि यह प्रकरण पुलिस पहले से दबाती रही। यदि उसी वक्त इस मामले में सही ढंग से कार्रवाई की जाती तो छात्रों को थाने में हंगामा करने की जरूरत नहीं होती। बताया जा रहा है कि कालेज के छात्रों ने मई में पहली बार इस प्रकरण की शिकायत की थी।

मगर उस वक्त पुलिस ने ध्यान नहीं दिया और लापरवाही की वजह से कोई कार्रवाई नहीं हो सकी। इसके बाद छात्रों ने थाने में हंगामा किया था। थाने में पहली बार लिखा पढ़ी में जून में प्रकरण की शिकायत की गई। जिसकी विवेचना एसआई रतनेश कुमार ने की थी। उन्होंने कालेज को क्लीन चिट दे दी थी। इसके बाद हंगामा और बड़ा फिर छात्रों ने थाने में हंगामा करना शुरू कर दिया।

हालांकि, बाद में प्रशासन की ओर से भी प्रकरण में जांच कराई गई तो खुसरो कालेज दोषी पाया गया। इसके बाद एसएसपी अनुराग आर्य ने पूरे प्रकरण की जांच के लिए एसआइटी गठित की जिसका नेतृत्व एसपी साउथ मानुष पारीक कर रहे हैं। इसमें यह देखा जाएगा कि कब-कब मामले में शिकायत आई और उसमें क्या कार्रवाई की गई? यदि नहीं की गई तो उसका कारण क्या है? इस जांच के घेरे में फंसे कई पुलिसकर्मियों पर तलवार लटकी है।

एसआइटी ने प्रिंसिपल को दिया नोटिस

प्रकरण की जांच कर रही एसआइटी ने खुसरो कालेज के प्रिंसिपल विश्वनाथ शर्मा को भी नोटिस जारी किया है। उन्होंने आस्था कंसल्टेंसी के मालिक विजय शर्मा पर फर्जीवाड़े का आरोप लगाते हुए सीबीगंज थाने में प्राथमिकी लिखाई थी। अब ऐसे में एसआइटी ने विश्वनाथ शर्मा से प्राथमिकी से संबंधित सबूत मांगे हैं।

सीबीगंज थाने के पुलिसकर्मियों की भूमिका कुछ संदिग्ध लग रही है। इसकी वजह से थाने के सभी पुलिसकर्मियों पर जांच बैठाई है। जांच रिपोर्ट के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

अनुराग आर्य, एसएसपी।