Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

साइबर ठगों से सावधान! फोन गिरा और बैंक खातों से गायब होने लगी रकम, 15 दिन में 7.25 लाख उड़े

अगर आपका फोन खो जाए तो सिर्फ दूसरी सिम निकलवाना काफी नहीं है। सुनिश्चित करें कि पुराना सिम पूरी तरह से बंद हो गया है। अन्यथा आप भी साइबर ठगी के शिकार हो सकते हैं। बरेली में एक व्यक्ति के साथ ऐसा ही हुआ जिसके खातों से 15 दिनों में 7.25 लाख रुपये गायब हो गए। सावधान रहें और अपने फोन की सुरक्षा के लिए कदम उठाएं।

By Rajnesh Saxena Edited By: Abhishek Saxena Updated: Tue, 08 Oct 2024 10:53 AM (IST)
Hero Image
Bareilly News: प्रतीकात्मक तस्वीर का उपयोग किया गया है।

जागरण संवाददाता, बरेली। यदि अब आपका फोन कहीं खो गया तो सिर्फ दूसरी सिम निकलवाने से भी काम नहीं चलेगा। आपको यह तय करना होगा कि जो फोन गिरा है उसमें पड़ा हुआ सिम पूरी तरह से बंद हो गया। अन्यथा की स्थिति में आप भी साइबर ठगी के शिकार हो सकते हैं।

ऐसा ही एक मामला कोतवाली क्षेत्र में भी सामने आया है। बमनपुरी निवासी सुनील का फोन कहीं गिर गया। इसके बाद 15 दिनों के भीतर उनके खाते से 7.25 लाख रुपये निकाल लिए गए। हालांकि, उन्होंने सतर्कता दिखाई और तत्काल ही आनलाइन शिकायत दर्ज करा दी। जिससे उनका कुछ रुपया होल्ड हो गया है।

सिक्योरिटी एजेंसी में काम करता है युवक

कोतवाली के बनमपुरी निवासी सुनील ने बताया कि वह एक सिक्योरिटी एजेंसी में काम करते हैं। अप्रैल के आखिरी सप्ताह में उनका फोन अचानक कहीं गिर गया। काफी ढूंढा मगर कहीं मिला नहीं। इसके बाद उन्होंने फोन में पड़ी उसी नंबर की दूसरी सिम को निकलवा लिया। इसके बाद वह निश्चिंत हो गए। मगर चार मई को अचानक से उनके फोन से करीब 20 हजार रुपये कट गए। कुछ देर बाद फिर से उनके बैंक खाते से 44 हजार और तीसरे ट्रांजेक्शन में उनके खाते से फिर 20 हजार रुपये कटे। उस दिन वह उन संदेश पर ध्यान नहीं दे सके।

15 दिन में कट गए लाखाें रुपये

देखते ही देखते 15 दिनों के भीतर दो बैंक खातों से 7.25 लाख रुपये कट गए। जब तक उन्हें इस बारे में जानकारी हुई तब तक खाता लगभग खाली हो चुका था। इसके बाद उन्होंने तत्काल इसकी आनलाइन शिकायत दर्ज कराई। तब कुछ रुपया उनका होल्ड हो सका है। बाद में पता चला कि यह रुपये उनकी उसी सिम से निकाले गए हैं जो सिम उनकी गिर गई थी। अब कोर्ट के आदेश पर उनका रुपया रिलीज होना है। इसलिए उन्होंने कोतवाली थाने में प्राथमिकी पंजीकृत कराई है।

फोन हैक कर निकाले नौ लाख रुपये

सुभाष नगर के गंगानगर निवासी जसवीर सिंह ने साइबर थाने में प्राथमिकी लिखाई है। उन्होंने पुलिस को बताया कि, 30 सितंबर को उनका फोन हैक हो गया, इसके बाद साइबर ठगों ने उनके पंजाब नेशनल बैंक के खाते से एक बार 4.81 लाख और दूसरी बार में पांच लाख रुपये निकाल लिए। इसके दो संदेश भी फोन पर आए। मगर फोन हैक होने की वजह से वह भी डिलीट कर दिए गए।

आरोप है कि इसके बाद उनके पास एक अज्ञात नंबर से फोन आया और रुपये वापस करने के नाम पर व्हाट्सअप पर एक लिंक भेजने की बात कही। मगर उन्होंने लिंक ओपन नहीं किया और साइबर थाने जाकर मामले की शिकायत दर्ज कराई है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें