Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

चंद रुपयों में बिक गया सीनियर असिस्टेंट… एक फाइल के बदले में मांगी रिश्वत, फिर एंटी करप्शन टीम ने ऐसे दबाेचा

उत्तर प्रदेश के बरेली जिले में नलकूप विभाग का संप्रति वरिष्ठ सहायक को रिश्वत लेते हुए गिरफ्तार किया गया है। आरोप है कि संप्रति वरिष्ठ सहायक ने पेंशन व ग्रेच्युटी की फाइल मंजूर कराने के एवज में घूस की मांग की थी। पीड़ित ने भ्रष्टाचार निवारण संगठन (एंटी करप्शन) को शिकायत दी थी जिस पर कार्रवाई करते हुए आरोपी संप्रति वरिष्ठ सहायक को रंगे हाथों पकड़ा गया।

By Jagran News Edited By: Shivam Yadav Updated: Mon, 15 Jul 2024 06:24 PM (IST)
Hero Image
नलकूप विभाग का संप्रति वरिष्ठ सहायक रिश्वत लेते गिरफ्तार।

जागरण संवाददाता, बरेली। नलकूप विभाग का संप्रति वरिष्ठ सहायक निर्भय हिंद आजाद को 10 हजार रुपये रिश्वत लेते कार्यालय से ही गिरफ्तार कर लिया गया जिससे खलबली मच गई। 

विभाग में ही ट्यूबवेल ऑपरेटर पद से बीते माह सेवानिवृत्त कर्मी की पेंशन व ग्रेच्युटी की फाइल मंजूर कराने के एवज में आरोपी ने 10 हजार रुपये रिश्वत ली। एंटी करप्शन ने आरोपी को गिरफ्तार कर कोतवाली में दाखिल किया है। कोतवाली में ही उसके विरुद्ध भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम की धारा में प्राथमिकी लिखी गई है।

यह है पूरा मामला

भ्रष्टाचार निवारण संगठन (एंटी करप्शन) टीम के अनुसार, फरीदपुर के टीचर कॉलोनी निवासी राकेश कुमार सिंह नलकूप विभाग से बीते माह ट्यूबवेल ऑपरेटर के पद से सेवानिवृत्त हुए हैं जिसके चलते उनकी पेंशन व ग्रेच्युटी फाइल मंजूर होनी थी। 

बीते माह से ही यह प्रक्रिया शुरू हो गई थी, लेकिन नलकूप खंड द्वितीय में तैनात संप्रति वरिष्ठ सहायक निर्भय हिंद आजाद टालमटोल कर रहा था। रोज-रोज कमी बताकर फाइल अटका दे रहा था। 

इसके बाद आरोपी ने राकेश से दस हजार रुपये रिश्वत की मांग की। पीड़ित राकेश ने रुपये ना होने का हवाला दिया, बावजूद आरोपी ना माना। 10 हजार रुपये पर ही फाइल मंजूर कराने की बात कही। 

इसी के बाद पीड़ित ने एंटी करप्शन कार्यालय में मामले की शिकायत की। सोमवार को तय योजना अनुसार जैसे ही राकेश ने रुपये दिये, टीम ने आरोपी निर्भय हिंद आजाद को गिरफ्तार कर लिया। 

आरोपी ने मूलरूप से अपना पता सिविल लाइंस लिखा रखा है जबकि वर्तमान में वह बारादरी के महेंद्रनगर में रहता था। सीओ एंटी करप्शन यशपाल सिंह ने बताया कि आरोपी से अन्य बिंदुओं पर पूछताछ की जा रही है। मंगलवार को उसे जेल भेजा जाएगा। 

उन्होंने बताया कि कोई भी सरकारी कर्मी यदि काम के एवज में आपसे रुपये की मांग करता है तो कार्यालय आकर या मोबाइल नंबर 9454405475, 9454401653 पर शिकायत दर्ज करा सकता है।

यह भी पढ़ें: केशव प्रसाद ने सपा को बताया सांपनाथ तो कांग्रेस को नागनाथ, बोले- विपक्ष हमारे मनोबल के आगे नहीं टिक सकता

यह भी पढ़ें: Badaun News: कमरे में फंदे पर लटके मिले दंपती के शव, बड़ा भाई पत्नी सहित फरार; मायका पक्ष ने लगाया हत्या का आरोप

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर