Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मेट्रो जैसी डेमू से करो काशीपुर-पीलीभीत का सफर

कोच में कैमरे, स्टेशन की जानकारी देने के लिए डिस्प्ले बोर्ड, आरामदायक चेयरकार। मैट्रो की तरह डेमू ट्रेन में यह सारी सुविधाएं होंगी।

By JagranEdited By: Updated: Sat, 29 Sep 2018 08:52 PM (IST)
Hero Image
मेट्रो जैसी डेमू से करो काशीपुर-पीलीभीत का सफर

जागरण संवाददाता, बरेली : कोच में कैमरे, स्टेशन की जानकारी देने के लिए डिस्प्ले बोर्ड, आरामदायक चेयरकार। मेट्रो ट्रेन जैसी सुविधाओं वाली नई डेमू ट्रेन अब अपने शहर से भी दौड़ना शुरू हो गई। बरेली सिटी रेलवे स्टेशन से काशीपुर और दूसरे रूट पर पीलीभीत तक जाने वाली यह ट्रेन शनिवार से शुरू हो गई। केंद्रीय मंत्री संतोष गंगवार ने इसे हरी झंडी दिखाकर इज्जतनगर से लालकुआं के लिए रवाना किया। हालांकि, रूटीन में यह ट्रेन बरेली सिटी स्टेशन से लालकुआं होते हुए काशीपुर तक जाएगी। समारोह के दौरान नगर विधायक डॉ. अरुण कुमार, भोजीपुरा विधायक बहोरनलाल मौर्य, मंडल रेल प्रबंधक दिनेश कुमार सिंह, मुख्य प्रशासनिक अधिकारी (निर्माण) सुधांशु शर्मा सहित मुख्यालय गोरखपुर और मंडल के अधिकारी मौजूद थे। समारोह का संचालन सीपीआरओ संजय यादव ने किया।

हर रविवार रहेगी ट्रेन की छुंट्टी

जनसंपर्क अधिकारी राजेंद्र सिंह ने बताया कि डेमू ट्रेन सोमवार से शनिवार को ही काशीपुर और पीलीभीत रूट पर चलेगी। हर रविवार को ट्रेन मेंटीनेंस का काम होगा। जिससे ट्रेन लंबे समय तक बेहतर स्थिति में रहे और मुसाफिरों को सुविधा दे सके।

ये खूबियां बनाती हैं डेमू को खास

1600 हॉर्स पावर वाले दो इंजन युक्त डेमू की स्पीड मेमो से ज्यादा होगी। इससे सफर जल्द पूरा होगा। ट्रेन कम समय में टॉप स्पीड पकड़ेगी। ट्रेन के महिला कोच में सीसीटीवी कैमरे हैं। वहीं हर कोच में फायर अलार्म लगे हैं। इसकी सीट चेयरकार और नॉर्मल दोनों तरह की हैं। इनमें आरामदायक सफर के लिए बेहतर कुशन हैं। डिस्प्ले बोर्ड पर आने वाले स्टेशन की जानकारी मिलेगी। वहीं हैंडलबार से सीट न मिलने पर भी सफर में परेशानी नहीं होगी। हर बोगी के बीच में लाइन से मूवमेंट वाले पंखे लगे हैं। शौचालय भी इंडो-वैस्टर्न पैटर्न के आधार पर है।

दोहना स्टेशन पर दस मिनट का वेट

इज्जतनगर स्टेशन से चली डेमू में मुख्य अतिथि केंद्रीय मंत्री के अलावा, नगर विधायक, भोजीपुरा विधायक, अन्य भाजपा नेता और रेलवे अधिकारी मौजूद थे। दोहना स्टेशन से सांसद धर्मेद्र कश्यप को डेमू में सवार होना था। हालांकि, उन्हें आने में कुछ देर हुई। इस वजह से ट्रेन स्टेशन पर करीब दस मिनट खड़ी रही। बाद में सभी नेता भोजीपुरा स्टेशन पर उतर गाड़ियों से रवाना हुए।

सोशल मीडिया पर खूब दौड़ी डेमू

डेमू भले ही अपने तय समय के अनुसार एक अक्टूबर से चले लेकिन शुभारंभ होने के बाद ट्रेन की फोटो और वीडियो सोशल मीडिया पर खूब दौड़े। यात्रियों ने डेमू में सफर करने की और बाहर खड़े होकर खूब सेल्फी ली। दोनों स्टेशनों पर लोगों का हुजूम गुब्बारे और रंगीन पंिट्टयों से सजी ट्रेन को देखने पहुंचा।

बरेली सिटी से यह रहेगी टाइमिंग

काशीपुर रूट

स्टेशन आगमन प्रस्थान

बरेली सिटी - सुबह 6.10

लालकुआं 8.25 8.45

काशीपुर 10.15 -

पीलीभीत रूट

बरेली सिटी - शाम 06.00

पीलीभीत रात 8.00 - स्टेशन आगमन प्रस्थान

काशीपुर - दोपहर 12.00

लालकुआं 01.25 01.50

बरेली सिटी शाम 04.15 - पीलीभीत रूट

पीलीभीत - रात 09.35

बरेली सिटी रात 11.30 -

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें