Move to Jagran APP

UPPCL: दो महीने तक बिजली बिल जमा नहीं किया तो कट जाएगा कनेक्शन! कटौती पर जेई की होगी जवाबदेही

अगर आपने अपना बिजली का बिल कुछ महीनों से जमा नहीं किया है तो तुरंत बिल जमा कर दें। अब पांच हजार रुपये से अधिक बकाया होने पर बिजला का कनेक्शन काट दिया जाएगा। वहीं जेई को ट्रांसफॉर्मर की मरम्मत करने के लिए और बकाएदारों के विरुद्ध कार्रवाई करने के लिए निर्देशित किया गया है। अब संबंधित क्षेत्र में बिजली कटौती पर भी जेई की जवाबदेही तय होगी।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Updated: Sun, 13 Oct 2024 01:09 PM (IST)
Hero Image
फाइल फोटो का उपयोग खबर में किया गया है।

जागरण संवाददाता, बरेली। ट्रांसफॉर्मरों की स्थिति जांचने के साथ अब बिजली इंजीनियर संबंधित क्षेत्र के बकाएदारों के कनेक्शन भी काटेंगे। कनेक्शन काटने का आधार लगातार दो महीने तक बिल का भुगतान न करना और पांच से अधिक की बकाया राशि है।

निरीक्षण के बाद ट्रांसफॉर्मर में होने वाली खराबी से उपभोक्ताओं की बिजली आपूर्ति प्रभावित होने पर अवर अभियंता (जेई) की जवाबदेही तय होगी। इंजीनियरों की ओर से प्राथमिकता वाले ट्रांसफॉर्मरों की सूची मुख्य अभियंता सौंप दी गई है।

मौके पर पहुंचकर देखेंगे ट्रांसफॉर्मर 

मुख्य अभियंता की ओर से जारी निर्देशों के तहत अब जेई सूची में शामिल ट्रांसफार्मरों का न सिर्फ मौके पर निरीक्षण करेंगे, बल्कि 15 अक्टूबर से खुद अपनी टीम के साथ ट्रांसफॉर्मर की मरम्मत भी कराएंगे। मरम्मत के दौरान उपयोग में आने वाली सामग्री लग, बाइंडिंग वायर, फ्यूज वायर, तेल, इंसुलेटर, टेलनेस यूनिट जैसे उपकरण स्टोर से उपलब्ध कराए जाएंगे।

बिजली चोरों पर भी एक्शन

ट्रांसफार्मरों की मरम्मत के लिए बाहर कोई एजेंसी नहीं मिलेगी। मरम्मत के बाद संबंधित ट्रांसफॉर्मरों से संचालित क्षेत्र में निरीक्षण कर बिजली आपूर्ति का हाल जानेंगे। बिजली चोरी के मामलों में कार्रवाई करनी होगी। साथ ही दो महीन लगातार बिल का भुगतान न करने वाले और पांच हजार से ऊपर की रकम के बकाएदार उपभोक्ताओं के कनेक्शन भी कांटेंगे। इस संबंध में सभी जेई शुक्रवार से ट्रांसफॉर्मरों के निरीक्षण का अभियान शुरू कर दिया है।

मरम्मत कार्य शुरू कराएंगे

इंजीनियरों का कहना है कि स्टोर से जरूरी सामग्री मिलते से मरम्मत काम भी दो तीन दिन में शुरू कर दिया जाएगा। फिलहाल ट्रांसफॉर्मरों के लोड और फेज की स्थिति देखी जा रही है, ताकि उसी आधार पर मरम्मत के काम शुरू किए जा सकें।

बकाएदारों की सूची इंजीनियरों को उपलब्ध करा दी

इधर, मुख्य अभियंता के निर्देश पर डिवीजन स्तर से तैयार बकाएदारों की सूची भी इंजीनियरों को उपलब्ध करा दी गई है। इनमें शहरी क्षेत्र में डिवीजन स्तर पर पांच हजार से अधिक के बकाएदारों की संख्या चार हजार से पांच हजार के बीच है। जबकि ग्रामीण क्षेत्र में कुल पांच हजार से अधिक के बकाएदार 35000 के करीब बताए जा रहे हैं।

ये भी पढ़ेंः मेरठ में दो साल के बेटे की गर्दन पर चाकू रखकर महिला से दुष्कर्म, पति आया तो अपने कपड़े व छुरा छोड़कर भागा आरोपित

ये भी पढ़ेंः UP Police की मुठभेड़ में डेढ़ लाख का इनामी बदमाश राजेश ढेर, अहार थाना प्रभारी व हेड कांस्टेबल गोली लगने से घायल

वाराणसी-बरेली एक्सप्रेस में लगेंगे अतिरिक्त कोच

यात्रियों के बढ़ते दबाव के बीच रेलवे 14235/14236 वाराणसी-बरेली-वाराणसी एक्सप्रेस में एक-एक अतिरिक्त स्लीपर कोच लगाएगा। इसके ट्रेन को संडीला, बालामऊ, हरदोई, आंझी शाहबाद, शाहजहांपुर, तिलहर, बिलपुर, पीतांबरपुर स्टेशनों पर स्थायी ठहराव दिया जाएगा।

श्रमजीवी एक्सप्रेस का पवनपुरी रोड पर अतिरिक्त ठहराव यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे 12391/12392 राजगीर-नई दिल्ली-राजगीर श्रमजीवी एक्सप्रेस को नालंदा-बिहार शरीफ स्टेशन के बीच स्थित पवनपुरी रोड स्टेशन पर अतिरिक्त ठहराव देगा। 12391 राजगीर-नई दिल्ली श्रमजीवी एक्सप्रेस को 14 अक्टूबर को सुबह 8.20 से 8.22 बजे तक और 12392 नई दिल्ली-राजगीर श्रमजीवी एक्सप्रेस को 13 अगस्त को सुबह 9.15 से 9.17 बजे तक पवनपुरी रोड स्टेशन पर प्रयोगात्मक रूप अतिरिक्त ठहराव दिया जाएगा।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें