Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Fake Aadhar Card : जनसेवा केंद्र संचालक ने बना दिया फर्जी जन्म प्रमाण पत्र, बार कोड स्कैन करने पर पकड़ा फर्जीवाड़ा

जांच कराने पर पता चला प्रमाण पत्र नगर पंचायत से जारी नहीं हुआ है। अधिशाषी अधिकारी के हस्ताक्षर व पंचायत की मोहर भी स्कैन की गई है। अधिशासी अधिकारी ने केंद्र संचालक के खिलाफ प्राथमिकी की तहरीर दी है। पुलिस इतने गम्भीर मामले में भी जांच के बाद कार्रवाई की बात कह रही है। इससे पहले भी फर्जीवाड़े के कई मामले सामने आ चुके हैं।

By Jagran News Edited By: Mohammed Ammar Updated: Sun, 06 Oct 2024 03:54 PM (IST)
Hero Image
नगर पंचायत ईओ ने पुलिस को दी तहरीर।

जागरण संवाददाता, शाहजहांपुर। विद्यालय में प्रवेश के लिए बेटे का जन्म प्रमाण पत्र बनवाने में ग्रामीण फर्जीवाड़े का शिकार हो गया। जनसेवा केंद्र संचालक ने फर्जीवाड़ा करते ईओ के फर्जी साइन से प्रमाण पत्र बनाकर दे दिया। बार कोड स्कैन पर मामला पकड़ में आया तो ईओ ने तहरीर दी।अल्हागंज के बेला खेड़ा निवासी स्वामी दयाल गत सप्ताह अपने बेटे पंकज का प्रवेश गांव के ही प्राथमिक विद्यालय की कक्षा एक में करवाने गए थे।

300 रुपये में बना दिया प्रमाण पत्र 

वहां प्रधानाध्यापक ने आधार कार्ड व जन्म प्रमाण पत्र मांगा। स्वामीदयाल को नगर के जनसेवा केंद्र संचालक अमरीश कुमार ने तीन सौ रुपये में प्रमाण पत्र बनवाने का झांसा दिया। तीन दिन में प्रमाण पत्र भी दे दिया। जब वह बच्चे का आधार कार्ड बनवाने पहुंचे तो प्रमाण पत्र के बार कोड को स्कैन करने पर पता चला कि वह फर्जी है।

उन्होंने लेकर नगर पंचायत कार्यालय पहुंचकर जहां अधिशासी अधिकारी शैलेश पांडे से शिकायत की। जांच कराने पर पता चला प्रमाण पत्र नगर पंचायत से जारी नहीं हुआ है। अधिशाषी अधिकारी के हस्ताक्षर व पंचायत की मोहर भी स्कैन की गई है। अधिशासी अधिकारी ने केंद्र संचालक के खिलाफ प्राथमिकी की तहरीर दी है। पुलिस इतने गम्भीर मामले में भी जांच के बाद कार्रवाई की बात कह रही है

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें