Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

उत्तर प्रदेश सरकार ने तैयार कराया पोर्टल, एक क्लिक पर पुताई वाले से लेकर डाक्टर तक उपलब्ध; बरेली में 16 सेवाएं जुड़ीं

अगर आपके घर में आरओ वाटर फिल्टर खराब हो गया है या फिर एसी खराब हुआ है। किसी सदस्य की आधी रात तबियत खराब हो गई है। आपको कहीं भागने की जरूरत नहीं है। बस एक क्लिक करना है सभी सुविधाएं घर बैठे मिलेंगी। प्रदेश सरकार ने सेवायोजन विभाग के माध्यम से ऐसा पोर्टल तैयार किया है। लोगों को सुविधाओं के साथ-साथ कुशल युवाओं को रोजगार मिल रही है।

By Ankit ShuklaEdited By: riya.pandeyUpdated: Sat, 28 Oct 2023 03:56 PM (IST)
Hero Image
उत्तर प्रदेश सरकार के इस पोर्टल पर एक क्लिक से पुताई वाले से लेकर डाक्टर तक उपलब्ध

जागरण संवाददाता, बरेली।  Sewa Mitra Portal:  अगर आपके घर में आरओ वाटर फिल्टर खराब हो गया है या फिर एसी खराब हुआ है। किसी सदस्य की आधी रात तबियत खराब हो गई है। आपको कहीं भागने की जरूरत नहीं है। सेवा मित्र पोर्टल पर बस एक क्लिक करना है सभी सुविधाएं घर बैठे मिलेंगी।

प्रदेश सरकार ने सेवायोजन विभाग के माध्यम से ऐसा पोर्टल (सेवा मित्र) तैयार किया है। एक तरफ लोगों को सुविधाएं मिल रही हैं तो दूसरी तरफ इसके जरिए कुशल युवाओं को रोजगार के अवसर मिल रहे हैं। 

सेवायोजन अधिकारी ने बताया कि सेवा मित्र एप को प्लेस्टोर से मोबाइल में डाउनलोड किया जा सकता है। जिले की कई सेवा प्रदाता कंपनियां इससे जुड़ चुकी हैं और कंपनियों को जोड़ने के लिए पंजीकरण खुले हुए हैं। इसके साथ ही किसी भी क्षेत्र में कुशल युवा सेवा मित्र पोर्टल पर अपना पंजीकरण करा सकते हैं।

एक अक्टूबर से अबतक 500 लोग ले चुके हैं सेवाएं

इस पोर्टल पर एसी सर्विस एंड रिपेयर, कारपेंटर, आइटी हार्डवेयर एंड सर्विस, टैक्सी बुकिंग, मैन पावर सर्विस, प्रिंटिंग सर्विस, आरओ रिपेयर, सैलून फार मैन, वेल्डिंग एंड फैब्रिकेशन, नर्सिंग सर्विस, पैथलाजी, होम एप्लाइंसेज सर्विस, ब्यूटीशियन की सुविधा भी मिल रही है। इसके साथ मेडिकल सर्विस में डाक्टर भी उपलब्ध है। बरेली में इस एप के माध्यम से एक अक्टूबर से अबतक पांच सौ लोग सेवाएं ले चुके हैं।

कंपनी और कुशल युवा करा सकते हैं पंजीकरण

सेवा मित्र पोर्टल पर जु़ड़ने के लिए कोई भी कंपनी या कुशल युवा प्ले स्टोर से एप डाउनलोड करके तथा टोल फ्री नंबर 155330 पर काल करके पंजीकरण कराके सेवा प्रदाता बन सकता है। कंपनियों को पंजीकरण कराने के लिए सभी प्रमाण पत्रों की जांच की जाती है। इसके बाद आन बोर्डिंग करने से पहले कंपनी और विभाग के बीच एक एमओयू भी साइन किया जाता है। वहीं कुशल कामगार यानी स्किल्ड वर्कर को पंजीकरण के लिए किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से सर्टिफाइड होना जरूरी होता है।

पंजीकरण के लिए तीन श्रेणियां उपलब्ध

सहायक निदेशक सेवायोजन त्रिभुवन कुमार सिंह के मुताबिक सेवा मित्र पोर्टल पर सेवा प्रदाताओं के लिए तीन श्रेणियां उपलब्ध हैं। जिसके तहत सेवायोजन कार्यालय या सेवामित्र पोर्टल पर इस प्रक्रिया को पूरा किया जा सकता है।

इन लोगों को देने होंगे इतने शुल्क

  • 25 लाख वार्षिक लेनदेन वाले सेवा प्रदाता को पंजीकरण शुल्क 10,000
  • 10 से 25 लाख वार्षिक लेनदेन वाले सेवा प्रदाता को पंजीकरण शुल्क 5,000
  • 10 लाख तक वार्षिक लेनदेन वाले सेवा प्रदाता को 2,000 रुपये

यह भी पढ़ें - Bareilly News: भूमाफिया जगमोहन की 12.13 करोड़ की संपत्ति होगी जब्त, गैंगस्टर एक्ट में की गई कार्रवाई; 23 मामले हैं दर्ज

यह भी पढ़ें - पासपोर्ट खोने पर अब नहीं लिखना होगा एप्लीकेशन, पासपोर्ट कार्यालय में तैयार किए गए कई फार्मेट; इस तरह करना होगा आवेदन

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर