Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सोने के दामों में तेजी से बढ़ी सूरत के हीरे की चमक; सहालग में तुर्किश डिजाइन ज्वेलरी का भी ग्राहकों में क्रेज

सोने के दामों की बढ़ोत्तरी से पारंपरिक आभूषणों की मांग बढ़ रही है। बरेली के सर्राफा बाजार में व्हाइट गोल्ड की मांग युवाओं में देखने को मिल रही है। सबसे अधिक नोजपिन की मांग हीरे में बढ़ रही है। सोने की कीमतें अभी 78200 रुपये प्रति दस ग्राम व चांदी 93 हजार रुपये प्रतिकिलो है। डायमंड 80 हजार रुपए प्रति एक कैरेट रहा।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Updated: Sat, 05 Oct 2024 02:14 PM (IST)
Hero Image
सहालग में सोने में तेजी देखने को मिल रही है। खबर में सांकेतिक तस्वीर का उपयोग किया गया है।

जागरण संवाददाता, बरेली। सोने के दामों में तेजी के चलते हीरे के कारोबार की चमक बढ़ा दी है। दोनों धातुओं की कीमत में कम होते अंतर ने लोगों का रुख डायमंड की तरफ मोड़ दिया है। निवेश के लिए भी ये अच्छा बताया जा रहा है। जिसके चलते ग्राहकों का रुझान अब सोने के साथ ही डायमंड ज्वैलरी की तरफ बढ़ा है।

व्यापारियाें की माने तो डायमंड ज्वैलरी के व्यापार में पहले से इजाफा हुआ है। दाम कम होने से वह आम ग्राहक की पहुंच में आई है। शुक्रवार को सोने की कीमत 78,200 रुपये प्रति दस ग्राम, व चांदी 93 हजार रुपये प्रतिकिलो रही वही डायमंड 80 हजार रुपए प्रति एक कैरेट रहा।

दिवाली पर दो सौ करोड़ पार गया था सर्राफा बाजार

बीते वर्ष दीपावली पर दो सौ करोड़ का सर्राफा बाजार रहा था। वही आगामी त्योहार व सहालग को देखते हुए व्यापारियों ने तैयारी पूरी कर ली है। सोने के दाम में लगातार हो रही वृद्धि के चलते ग्राहकों में असमंजस की स्थिति बनी हुई है। पिछले सप्ताह भर में दो हजार रुपये की तेजी आ चुकी है। व्यापारियों को अनुमान है कि दाम और तेज हो सकते है।

वही चांदी में भी करीब चार हजार की तेजी आई है। बीते दिनों पितृपक्ष में भी बाजार में ग्राहक की रौनक रही लेकिन नवरात्र की शुरुआत होते ही लोग खरीदारी के लिए अधिक संख्या में पहुंचने लगे है। शुक्रवार को शहर के आलमगिरीगंज में ग्राहकों की भीड़ रही।

ग्राहक को भा रही व्हाइट गोल्ड की ज्वेलरी

बाजार में पहुंचने वाले ग्राहक को वाइट गोल्ड की ज्वेलरी भा रही है। व्यापारी बताते है कि बाइट गोल्ड का युवाओं में अच्छा क्रेज है। जिसके चलते ग्राहक इसकी खरीदारी कर रहा है। व्हाइट गोल्ड व पीले गोल्ड में कोई विशेष अंतर नहीं होता है।

व्हाइट गोल्ड में सोने के आभूषण पर ही व्हाइट पालिश कराई जाती है। इसमें 75 प्रतिशत सोना व 25 प्रतिशत निकल होती है। पालिश करने के बाद यह और आकर्षक हो जाते है। कुछ समय से युवाओं में इसका क्रेज बढ़ रहा है। इसलिए दुकानदार भी ग्राहक की मांग पर व्हाइट गोल्ड के आभूषण बेच रहे है।

ये भी पढ़ेंः IPS कुंवर अनुपम सिंह के एक्शन से अमरोहा पुलिस महकमे में खलबली; एक साथ 57 हेड कांस्टेबल लाइन हाजिर

ये भी पढ़ेंः दसवीं के छात्र ने शिक्षिका का बनाया MMS; शारीरिक शाेषण कर दोस्तों में बांटा VIDEO, डिप्रेशन में आई युवती

पारंपरिक आभूषण वाले डिजाइन की बढ़ी मांग

ज्योति पर्व के बाद वैवाहिक सीजन की शुरुआत हो रहा है। इसके चलते पारंपरिक आभूषण की मांग बाजार में बढ़ गई है। ब्रांडेड शोरूम पर लोग पारंपरिक डिजाइन के आभूषण की मांग कर रहे है। दुकानदार बताते है कि इसके लिए कई डिजाइन के आभूषण कंपनी की ओर से बाजार में भेजे गए हे। जिसमें कुंदन हार, तुर्किश डिजाइन ज्वेलरी का भी ग्राहक में क्रेज है।

सूरत का हीरा बढ़ा रहा

चमक सर्राफा कारोबारी बताते है सबसे ज्यादा सूरत की मंडी से हीरा शहर के आता है। सूरत की मंडी में कई तरह का हीरा मिलता है। बाजार में हीरे की अगूंठी 15 हजार रुपए से शुरू हो जाती है। लोगों को हीरे में आईजीआई हालमार्क देखकर खरीदारी कर रहे है। खासकर गिफ्ट के लिए इन अगूंठी व नोजपीन आदि की खरीद हो रही है।

नवरात्र की शुरुआत होते ही बाजार में ग्राहकों की आमद बढ़ी है। ग्राहक की बार डायमंड ज्वेलरी की मांग कर रहा है। डायमंड कम दाम में आने के कारण लोग इसे खरीद रहे है। रजत गोयल, मैनेजर तनिष्क ज्वेलर 

बाजार में आने वाला ग्राहक एडवांस की हुई बुकिंग ज्वेलरी लें रहा है। अभी सोने व चांदी के दाम में उतार चढ़ाव आ रहा है। पहले दाम कम होने के थे लेकिन कुछ दिन में दाम बढ़े है। हर्षित रस्तोगी, दुकानदार

नवरात्र व सहालग के चलते बाजार में ग्राहक आ रहा है। ग्राहक कम वजन व आकर्षक दिखने वाली ज्वेलरी की मांग कर रहा है। मांग को देखते हुए सभी तैयारियां कर ली है। सुदेश अग्रवाल, दुकानदार 

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें