Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

खुशखबरी! अब बीडीए ने होटल निर्माण के नियमों में किया बदलाव; 9 मीटर चौड़ी सड़कों पर बन सकेंगे Hotel

बरेली विकास प्राधिकरण (बीडीए) ने शहर के 12 मीटर चौड़ी सड़कों पर बनने वाले छह से 20 कमरों के होटलों को अब नौ मीटर चौड़ी सड़क पर बनाने की स्वीकृति दे दी है। बोर्ड ने आवासीय योजना में बने दुर्बल अल्प व मध्यम आय वर्ग के लोगों को भी सहूलियत दी। अब तीन वर्ष के बजाय 10 वर्ष तक की समयसीमा में भवन के तय किश्त दर को भर सकेंगे।

By Nilesh Pratap Singh Edited By: Abhishek Saxena Updated: Tue, 10 Sep 2024 12:02 PM (IST)
Hero Image
Bareilly News: होटल के कमरों का सांकेतिक फोटो उपयोग किया है।

जागरण संवाददाता, बरेली। नगरीय क्षेत्र में होटल खोलने की चाहत रखने वालों के लिए बरेली विकास प्राधिकरण बोर्ड ने खुशखबरी दी है। शहर के 12 मीटर चौड़ी सड़कों पर ही बनने वाले छह से 20 कमरों के होटलों को अब नौ मीटर चौड़ी सड़क पर बनाने की स्वीकृति दे दी।

बोर्ड ने आवासीय योजना में बने दुर्बल, अल्प व मध्यम आय वर्ग के लोगों को भी सहूलियत दी है। अब तीन वर्ष के बजाय 10 वर्ष तक की समयसीमा में भवन के तय किश्त दर को भर सकेंगे। प्राधिकरण बोर्ड ने आमजन से जुड़े कई अन्य प्रस्तावों पर सर्वसम्मति से स्वीकृति दे दी।

बैठक में दिए अहम निर्देश

मंडलायुक्त सौम्या अग्रवाल की अध्यक्षता में सोमवार को बीडीए बोर्ड की बैठक आहूत की गई। फरवरी के बाद हुए बोर्ड बैठक में लंबे समय से बिक्री के लिए पड़े निम्न आय, अल्प व मध्यम आय वर्ग के 296 भवनों को लेकर मंथन किया गया। भवन बिक्री के लिए वित्त वर्ष 21-22 में फ्रीज की गई दरों को फिर 26 तक के लिए फ्रीज किया गया।

मासिक किस्तों में भुगतान

उक्त भवनों के मूल्य की 10 प्रतिशत पंजीकरण धनराशि और 15 प्रतिशत आवंटन धनराशि भवन के मूल्य के सापेक्ष जमा कर अनुबंध करा सकेंगे। इसी आधार पर भवन पर कब्जा भी दे दिया जाएगा। शेष 75 प्रतिशत धनराशि प्राधिकरण में संपत्ति की ब्याज दर पर 10 वर्ष की समान मासिक किस्तों में भुगतान किए जाने को लेकर प्रस्ताव स्वीकृत किया गया। साथ ही आवासीय योजना के कार्नर में ही खरीदे गए भूखंड का क्षेत्रफल बढ़ने की स्थिति में भूमि मालिक को संबंधित सेक्टर में ही प्लाट फेरबदल करने की अनुमति मिल सके इस पर भी सहमति दी गई।

नौ मीटर चौड़ी सड़क पर होटल बना सकेंगे

बोर्ड सदस्य राजेश अग्रवाल ने होटल को नौ मीटर चौड़ी मीटर सड़क पर होटल के साइड में तीन-तीन और फ्रंट पर पांच मीटर सेट बैक छोड़ने पर पुर्नपरीक्षण कराने की बात कही, जिससे होटल स्वामी को भूमि संबंधित दिक्कत नहीं हो। बीडीए सचिव योगेंद्र कुमार ने बताया कि बोर्ड ने रामगंगा नगर आवासीय योजना में कुछ पुरानी भूमि के अधिग्रहण में छूटने पर भूमि को वर्तमान सर्किल रेट से चार गुणा अधिक देकर अर्जित करने का निर्णय लिया गया। बोर्ड ने खसरा संख्या-91 दभौरा खंजनपुर में उर्मिला मिश्रा द्वारा प्रस्तावित पेट्रोल पंप के निर्माण को शासन से गाइड लाइन प्राप्त होने तक स्थगित कर दिया।

बोर्ड की 89वीं बैठक थी

बोर्ड ने विभिन्न अनुभागों में कार्यो को संपादित करने हेतु सेवानिवृत्त पीसीएस अधिकारी को किसी अन्य प्राधिकरण में रखा गया है इसके संबंध में अन्य प्राधिकरण से जानकारी प्राप्त कर ली जाए। वहीं, सेवानिवृत्त अवर अभियंता, सेवानिवृत्त लेखपाल-राजस्व निरीक्षक, सेवानिवृत्त कलेक्ट्रेट अधिष्ठान लिपिकीय स्टाफ, सेवानिवृत्त लेखाकार को संविदा पर रखने के प्रस्ताव को स्वीकृति दे दी गई। 35 नए गांव के सीमा विस्तार को महायोजना में सम्मिल्लित करने का निर्णय लिया गया। बोर्ड की यह 89वीं बैठक थी।

इससे पहले बीडीए बोर्ड की अंतिम बैठक फरवरी में हुई थी। नियमों के अनुसार हर तीसरे माह बोर्ड बैठक की जानी चाहिए। बोर्ड सदस्य राजेश अग्रवाल ने बताया कि लोकसभा चुनाव, लोकसभा सत्र व अन्य कई वजहों से बोर्ड की बैठक थोड़ा सा पीछे हुआ है। बैठक में जिलाधिकारी रविंद्र कुमार, नगर आयुक्त निधि गुप्ता वत्स व अन्य सदस्य रहे।

निगम क्षेत्र के बाहर के स्ट्रीट लाइटों का संचालन करेगा बीडीए

लंबे समय से नगर निगम क्षेत्र से बाहर बीसलपुर, बदायूं व शाहजहांपुर रोड पर लगे स्ट्रीट लाइटों के संचालन की जिम्मेदारी से हाथ खड़े करने वाले स्थानीय विकास खंडों व निकायों को दूर रखते हुए अब बीडीए को ही संचालन की जिम्मेदारी दे दी गई। निजी एजेंसी के जरिए विज्ञापन लगाने की अनुमति देते हुए बिजली बिल आदि पर आने वाले खर्च को वहन किया जाएगा। साथ ही डिवाइडर के पेंटिंग व पौधारोपण की जिम्मेदारी भी एजेंसी की होगी।

बीडीए बोर्ड ने निम्न, अल्प व मध्यम आय वर्ग के लोगों के लिए खुद का खरीदने का सपना पूरा हो सके इसके लिए सहूलियत दी है। नौ मीटर चौड़ी सड़क पर होटल निर्माण समेत कई अन्य अहम प्रस्तावों पर बोर्ड ने सहमति दी है। मनिकंडन ए. बीडीए उपाध्यक्ष