Move to Jagran APP

डांस करते हुए किया ऐसा ट्रैफिक कंट्रोल… लोग तारीफ करने को हुए मजबूर, वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें ट्रैफिक कंट्रोल करते हुए एक होमगार्ड को देखा जा सकता है। यह बरेली के होमगार्ड दुर्गेश वशिष्ठ का वीडियो है। पिता के दिवंगत होने के बाद मिली नौकरी को शिद्दत के साथ निभाते हैं। वहीं उनका यह तरीका अब सोशल मीडिया पर भी वायरल हो रहा है और लोग तारीफ भी कर रहे हैं।

By Jagran News Edited By: Shivam Yadav Published: Thu, 04 Jul 2024 09:41 PM (IST)Updated: Thu, 04 Jul 2024 09:41 PM (IST)
नावल्टी चौराहे पर ड्यूटी को करते होमगार्ड दुर्गेश वशिष्ठ। जागरण

जागरण संवाददाता, बरेली। इंदौर के ट्रैफिक पुलिसकर्मी रंजीत व उत्तराखंड के जोगेंद्र का ट्रैफिक कंट्रोल का अंदाज तो आपने सोशल मीडिया पर देखा होगा। ट्रैफिक कंट्रोल के लिए ऐसा ही अनूठा प्रयास किया है होमगार्ड दुर्गेश वशिष्ठ ने। 

किसी ने उनके इस अनूठे प्रयास का वीडियो बनाया और सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया, जिसकी हर कोई प्रशंसा कर रहा है। ड्यूटी को लेकर ऐसी संजीदगी व दीवानी को देखकर अब हर कोई उन्हें ट्रैफिक काप बुला रहा है।

कौन हैं होमगार्ड दुर्गेश

दुर्गेश वशिष्ठ सुभाषनगर जंक्शन के पास के निवासी हैं। दुर्गेश के पिता भी होमगार्ड थी। साल 2018 में अचानक से उनकी तबीयत खराब हुई और उनकी मृत्यु हो गई। पिता की मृत्यु के बाद साल 2020 में दुर्गेश को होमगार्ड विभाग में ड्यूटी मिली। 

पांच भाईयों सुखदेव, प्रदीप, मुकेश, राम व राधे में वह सबसे छोटे हैं। मां उर्मिला देवी व पत्नी अंजलि गृहणी हैं। दुर्गेश बड़े भाई सुखदेव को अपना गुरु मानते हैं। वह बताते हैं कि बड़े भाई ज्योतिष का काम करते हैं। 

नौकरी मिलने पर भाई ने कहा कि कोई पद छोटा-बड़ा नहीं है। मेहनत से हर मुकाम पाया जा सकता है। थानों से नौकरी शुरू की, फिर ट्रैफिक पुलिस में ड्यूटी लग गई। तब बड़े भाई ने कहा कि कुछ ऐसा करो कि हर कोई तुम्हें तुम्हारे काम से जाने। इसी के बाद सेटेलाइट पर लगते जाम के निदान की दुर्गेश ने ठान ली। 

शिद्दत से ट्रैफिक कंट्रोल करते दिखे

अनूठे अंदाज से ड्यूटी शुरू की। सीटी बजाते, दौड़ते, हाथ देते फिर आगे बढ़ने का इशारा करते। उनका यह अंदाज देख हर कोई ट्रैफिक नियमों का सहज ही पालन करने लगा।

यहां देखें वीडियो-

बीते दिन बारिश के बीच भी वह उसी शिद्दत से ट्रैफिक कंट्रोल करते दिखे, तभी किसी ने वीडियो बना ली और सोशल मीडिया पर वायरल कर दी, जिसको लाखों लोग शेयर कर रहे हैं। दुर्गेश की तारीफ कर रहे हैं। 

होमगार्ड दुर्गेश वशिष्ठ ड्यूटी को लेकर बेहद गंभीर हैं। प्रत्येक ट्रैफिक पुलिसकर्मी को उनसे सीख लेनी चाहिए। बेहतर काम के लिए पुलिसकर्मियों को समय-समय पर प्रोत्साहित किया जाता है। दुर्गेश को भी सम्मानित किया जाएगा।

-शिवराज, एसपी ट्रैफिक।

वीडियो की बात से दुर्गेश अनभिज्ञ हैं। कहते हैं कि पूरे मनोयोग से काम करता हूं। जब तक वर्दी में होता हूं, किसी तरह की थकान महसूस नहीं होती। लोगों से मुस्कुरा कर बात करता हूं। ट्रैफिक नियमों के पालन की अपील करता हूं। गुरुवार को नावेल्टी पर दुर्गेश की ड्यूटी थी।

यह भी पढ़ें: Hathras Stampede: साजिश नहीं हादसा है… हादसे होते रहते हैं, हाथरस की घटना पर रामगोपाल यादव ने दिया बड़ा बयान

यह भी पढ़ें: 'हम दोनों ने सल्फास खा लिया है', पत्नी से बोला पति- सुनते ही महिला की निकल गई चीख; जब बेटी की तरफ देखा तो...


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.