Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पासपोर्ट खोने पर अब नहीं लिखना होगा एप्लीकेशन, पासपोर्ट कार्यालय में तैयार किए गए कई फार्मेट; इस तरह करना होगा आवेदन

आपका पासपोर्ट खो गया है या किसी अन्य कारण से आपको रद कराना है तो अब आपको पासपोर्ट कार्यालय में इसके लिए एप्लीकेशन लिखकर देने की जरूरत है। कार्यालय से आपको सिर्फ फाइल क्लोजर रिक्वेस्ट का फार्मेट लेना है। फिर उसमें अपना नाम और एप्लीकेशन नंबर डालकर देना है। इसके बाद आपके पासपोर्ट की फाइल को बंद कर दिया जाएगा।...

By Rajnesh SaxenaEdited By: riya.pandeyUpdated: Sat, 28 Oct 2023 03:39 PM (IST)
Hero Image
पासपोर्ट खोने पर अब नहीं लिखना होगा एप्लीकेशन

रजनेश सक्सेना, बरेली । आपका पासपोर्ट खो गया है या किसी अन्य कारण से आपको रद कराना है, तो अब आपको पासपोर्ट कार्यालय में इसके लिए एप्लीकेशन लिखकर देने की जरूरत है। कार्यालय से आपको सिर्फ फाइल क्लोजर रिक्वेस्ट का फार्मेट लेना है। फिर उसमें अपना नाम और एप्लीकेशन नंबर डालकर देना है। इसके बाद आपके पासपोर्ट की फाइल को बंद कर दिया जाएगा।

क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी शैलेंद्र सिंह ने बताया कि अभी तक लोगों को अपने पासपोर्ट की फाइल बंद करानी होती थी या पासपोर्ट को दोबारा से डिस्पैच करना होता था या दस्तावेज सब्मिट करने होते थे या फिर पुलिस वेरिफिकेशन दोबारा से कराना होता था।

ऐसे में आवेदक को एक एप्लीकेशन लिखकर देनी होती थी, जिसके कार्यालय आने वाले लोगों को अलग-अलग बताना पड़ता था। इसके बावजूद हड़बड़ी में कुछ लोग गलत एप्लीकेशन लिख देते थे। लोगों की इस समस्या को ध्यान में रखकर हर काम के लिए फार्मेट तैयार किए जा रहे हैं, जिसमें से चार फार्मेट बनाए जा चुके हैं, जिससे सभी लोगों को काफी आसानी हो रही है।

पासपोर्ट री-डिस्पैच रिक्वेस्ट फार्म: किसी आवेदक को पहली बार में किसी कारण से उसका पासपोर्ट नहीं मिल पाता और उसका पासपोर्ट वापस कार्यालय में आ जाता है। ऐसी स्थिति में उसको एप्लीकेशन लिखने की जरूरत नहीं है। वह इस फार्म में अपना नाम और एप्लीकेशन नंबर लिखकर दे देगा तो उसका पासपोर्ट दोबारा से डिस्पैच कर दिया जाएगा।

पुलिस वेरिफिकेशन रिनिसिएट रिक्वेस्ट फार्म : पुलिस वैरिफिकेशन के दौरान कोई व्यक्ति घर पर नहीं मिलता या फिर वह एप्लीकेशन में अपना थाना गलत भर देता है तो उसे पासपोर्ट कार्यालय में आकर यह फार्म भरना होगा। फार्म में अपना नाम और एप्लीकेशन नंबर डालना है। इसके बाद उसका पुलिस वेरिफिकेशन दोबारा से हो जाएगा।

डाक्यूमेंट सब्मिशन रिक्वेस्ट फार्म: आवेदक पासपोर्ट से संबंधित कुछ दस्तावेज कार्यालय में जमा करना चाहते हैं, तो वह यह फार्म भर सकते है। इसमें आवेदक को अपना नाम और एप्लीकेशन नंबर के साथ जो दस्तावेज जमा करना है। उस पर टिक करके देना है। अलग से कोई एप्लीकेशन देने की जरूरत नहीं है।

थाना गलत भरने पर सही करने का है विकल्प

पुलिस वैरिफकेशन फार्मेट में पासपोर्ट कार्यालय ने एक और विकल्प दिया है, जिसमें थाना गलत भरने पर सही थाना एक बाक्स में भरकर सबमिट करने से थाना भी ठीक कर दिया जाए। इन सभी फार्मेट से पासपोर्ट कार्यालय का काम काफी आसान हो गया है।

क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी शैलेंद्र सिंह के अनुसार, पासपोर्ट कार्यालय में लोगों के काम आसानी और जल्दी से हो सके। इसके लिए यह फार्मेट तैयार किए गए है। इससे आवेदकों को भी कम से कम समस्या होगी।

यह भी पढ़ें - Bareilly News: भूमाफिया जगमोहन की 12.13 करोड़ की संपत्ति होगी जब्त, गैंगस्टर एक्ट में की गई कार्रवाई; 23 मामले हैं दर्ज

यह भी पढ़ें - बरेली में तेज धमाके के शोर से अफरातफरी, घटना की आशंका से घनघनाने लगे पुलिस के फोन; निकला एयरक्राफ्ट का सोनिक बूम

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर