Move to Jagran APP

IMD Prediction Of Monsoon: बस कुछ घंटे बाद जमकर बरसेंगे बादल, बरेली में झमाझम बारिश का मौसम विभाग का अनुमान

Monsoon Rain In Bareilly मौसम विभाग ने भी प्रदेश के अलग-अलग जिलों में आने वाले मानसून की अनुमानित तिथि घोषित कर दी हैं। बरेली में सोमवार से मानसून सक्रिय होना बताया जा रहा है।सुबह से बादल छाने के बाद शनिवार को दोपहर में वर्षा के बाद कल से मानसून का आरंभ होने की संभावनाएं हैं। सोमवार से गर्मी से राहत मिलने का अनुमान है।

By Rajnesh Saxena Edited By: Abhishek Saxena Published: Sun, 23 Jun 2024 11:49 AM (IST)Updated: Sun, 23 Jun 2024 11:49 AM (IST)
Bareilly News: बारिश के लिए मौसम विभाग ने तिथि जारी की है। सांकेतिक तस्वीर।

जागरण संवाददाता, बरेली। गर्मी का प्रकोप अब कम हो चुका है। शनिवार सुबह से छाए बादलों के बाद दोपहर में हुई हल्की बारिश ने लोगों को राहत की सांस दिलाई। हालांकि, उमस की वजह से शरीर में चिपचिपाहट शुरू हो गई। 

शनिवार सुबह से आसमान में काली घटाएं छाई हुई थी, हल्की ठंडी हवा भी लोगों को सुकून दे रही थी। दोपहर तक बादलों का रंग गहरा हो गया और अचानक से बारिश शुरू हो गई। पहली बार में करीब 10 मिनट बारिश हुई। दोबारा में भी करीब 20 मिनट बारिश से लोगों को राहत मिली। एक दिन में करीब 2.4 एमएम वर्षा ने फिर से तीन डिग्री सेल्सियस तापमान गिरा दिया।

शनिवार को अधिकतम तापमान 36.3 डिग्री और न्यूनतम तापमान 29.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जबकि इससे पहले शुक्रवार को अधिकतम तापमान 39.3 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 27.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

तेज बारिश के दौरान बरतें सावधानी

मौसम विज्ञानी अतुल कुमार बताते हैं कि अब पश्चिमी विक्षोभ का असर खत्म हो गया है। पुरवाई सक्रिय होने की वजह से मौसम का मिजाज बदल गया है। जिस वजह से अभी हल्की बारिश हो रही है, लेकिन सोमवार से मानसून सक्रिय होने का अनुमान जताया जा रहा है। जिसके बाद अगले करीब पांच दिनों तक लगातार तेज वर्षा का अनुमान है। जिससे अधिकतम तापमान में करीब तीन से चार डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज और दर्ज की जा सकती है। इसके अलावा हवा की गति भी तेज होगी। जिससे खड़ी फसलों को नुकसान हो सकता है।

ये भी पढ़ेंः UP News: साधु के वेष में घूम रहा था दस साल की बच्ची से दुष्कर्म का आरोपी; बदायूं पुलिस ने मुठभेड़ में किया गिरफ्तार

मौसम विभाग ने तेज वर्षा के दौरान चेतावनी भी जारी की है। बताया है कि लोगों को क्या-क्या सावधानियां बरतनी चाहिए।

ये भी पढ़ेंः एक शादीशुदा महिला ने पुलिस से मांगी ऐसी मदद कि खाकी भी हो गई हैरान; दोनों पतियों को दे दूंगी तलाक बस एक बार...

ये बरतें सावधानियां

  • तेज बारिश के दौरान खिड़कियां दरवाजे बंद रखें, संभव हो तो यात्रा से बचें
  • पेड़, टीन शैड, आदि के नीचे आश्रय लेने से बेहतर है खुले में रहे
  • बिजली चमकते समय कंक्रीट की फर्श पर न लेटें
  • बिजली चमकते समय इलेक्ट्रानिक उपकरणों को बंद रखें

This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.