Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Income Tax Raid : ठेकेदार के ठिकानों पर तीन दिन चली आयकर की कार्रवाई, निशाने पर कई करीबी

शहर में तीन दिन से हो रही आयकर की छापेमारी के बाद रमेश से जुड़े कई ठेकेदारों के फोन बंद है। उन्हें अपने ऊपर भी कार्रवाई का डर सता रहा है। वहीं कुछ ठेकेदारों ने अपने ठिकाने बदल दिए है। कुछ ने घरों में रखे दस्तावेज सोना चांदी व नकदी भी ठिकाने लगा दी है। फिलहाल आयकर की छापेमारी की चर्चा शहर के अलावा अन्य जगह भी है।

By Saurabh Srivastava Edited By: Mohammed Ammar Updated: Sat, 06 Apr 2024 10:19 AM (IST)
Hero Image
Income Tax Raid : आयकर विभाग की जांच पूरी, निशाने पर कई करीबी

जागरण संवाददाता, बरेली : बिल्डर रमेश गंगवार व उनके करीबियों पर चल रही आयकर की कार्रवाई तीसरे दिन पूरी हो गई। इसके बावजूद कोई अधिकारी बोलने को तैयार नहीं है। अफसरों ने अपनी रिपोर्ट लखनऊ मुख्यालय को सौंप दी है। शहर के कुछ अन्य बिल्डरों के भी लिंक मिले है, जिन्हें विभाग ने निशाने पर लिया है।

तो क्या घर से बरामद हुईं 5 डायरियां

आयकर विभाग की लखनऊ की टीम ने बुधवार को सत्य सांई फर्म के मालिक बिल्डर रमेश गंगवार के प्रतिष्ठानों पर छापा मारा था। शुक्रवार को आयकर के अधिकारियों ने बिल्डर रमेश से दोपहर 12 बजे से कई घंटे पूछताछ की। सूत्र बताते है कि रमेश के घर से आयकर ने पांच डायरियां बरामद की है जिसमें लेनदेन से संबंधित अहम सबूत हाथ लगे है, जिसके आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।

वहीं रमेश के राजेंद्र नगर निवासी पार्टनर भानू सिंह व प्रदर्शनी नगर के रहने वाले सुनील सिंह के घर भी छापेमारी शुक्रवार को भी जारी रही। सुनील के घर से भी बड़े लेन देन के अहम दस्तावेज अधिकारियों को हाथ लगे है, जिसमें शहर के कई बड़े ठेकेदारों से लेनदेन का हिसाब किताब है। जिसमें आधार पर आयकर विभाग ने प्रियदर्शनी नगर निवासी सुनील सिंह राजेंद्र नगर निवासी भानू सिंह गंगवार के आवास को भी खंगाला था। शुक्रवार को माडल टाउन में रहने वाले ठेकेदार व अन्य करीबियों के यहां भी जांच की।

फ्लैट से विभाग को मिले अहम सबूत

पीलीभीत रोड स्थित एक सोसाइटी के फ्लैट से गुरुवार को हुई छापेमारी में विभाग को अहम सबूत हाथ लगे है जिसके आधार पर शहर के कई अन्य कारोबारी की आयकर की रडार पर है। वहां के लोगों ने टीम को फ्लैट से बोरे भरकर ले जाते देखा है। एक के बाद एक कड़ी जुड़ने से विभाग की कार्रवाई लंबी होती जा रही है।

सूत्र बताते है कि आयकर विभाग की ओर से रमेश गंगवार के घर जांच पूरी होने के बाद रमेश व उनकी पत्नी की रिपोर्ट बना कर लखनऊ भेज दी है। वही आयकर के लखनऊ जोन के एक अधिकारी भी शुक्रवार को रमेश के घर पहुंचकर पूछताछ की और कार्रवाई का जायजा लिया।

शहर के कई बिल्डरों के फोन बंद, बदले ठिकाने

शहर में तीन दिन से हो रही आयकर की छापेमारी के बाद रमेश से जुड़े कई ठेकेदारों के फोन बंद है। उन्हें अपने ऊपर भी कार्रवाई का डर सता रहा है। वहीं कुछ ठेकेदारों ने अपने ठिकाने बदल दिए है। वही चर्चा है कि कुछ ने घरों में रखे दस्तावेज, सोना चांदी व नकदी भी ठिकाने लगा दी है। फिलहाल आयकर की छापेमारी की चर्चा शहर के अलावा अन्य जगह भी है। संपत्तियों के दस्तावेज छिपा दिए हैं।

आयकर विभाग की टीम को जांच में पूरा सहयोग किया गया। उन्होंने जो भी दस्तावेज मांगे, उपलब्ध कराए गए। बावजूद इसके कोई टैक्स बनता है तो उसे जमा कराया जाएगा।

रमेश गंगवार, सत्य सांई बिल्डर