Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Indian Railway Ready To Eat News : कोरोना को लेकर सतर्क हुए मुरादाबाद मंडल ने दिए निर्देश, स्पेशल ट्रेनों में मिलेगा रेडी टू ईट फूड

Indian Railway Ready To Eat News कोरोना वायरस महामारी के बीच चलाई जा रही यात्री स्पेशल ट्रेनों में केवल रेडी टू ईट सामग्री ही मिलेगी। कोरोना संक्रमण को देखते हुए मुरादाबाद मंडल ने एक बार फिर से ट्रेनों में पहले की तरह भोजन नहीं परोसा जाने का निर्देश है।

By Ravi MishraEdited By: Updated: Sat, 05 Jun 2021 12:56 PM (IST)
Hero Image
Indian Railway Ready To Eat News : कोरोना को लेकर सतर्क हुए मुरादाबाद मंडल ने दिए निर्देश

बरेली, जेएनएन। Indian Railway Ready To Eat News : कोरोना वायरस महामारी के बीच चलाई जा रही यात्री स्पेशल ट्रेनों में केवल रेडी टू ईट सामग्री ही मिलेगी। कोरोना संक्रमण को देखते हुए मुरादाबाद मंडल ने एक बार फिर से ट्रेनों में पहले की तरह भोजन नहीं परोसा जाने का निर्देश है। बल्कि इन ट्रेनों में पकाए गए भोजन की जगह ‘रेडी टू ईट’ खाद्य सामग्री ही केवल बेचे जाने के निर्देश मुरादाबाद मंडल की वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक रेखा शर्मा की ओर से निर्देश बीते दिनों जारी किए गए हैं।

जारी निर्देश में स्पष्ट किया गया है कि ट्रेनों में केवल रेडी टू ईट मील यानी तैयार खाने ही दिए जाएंगे। इसका मतलब है यात्रियों को ब्रांडेड पैकेज फूड दिए जाएंगे, जो सील बंद होंगे, प्रीमियम ट्रेनों में इस तरह का खाना दिया जाता था। रेडी टू ईट वाले खाने के लिए कई ब्रांडेड कम्पनियां दावेदार हैं।

आइआरसीटीसी द्वारा चुनिंदा कंपनियों को रेडी टू ईट भोजन के लिए अनुमति दी जा रही है। रेलवे मंत्रालय और रेलवे हेड क्वार्टर बड़ौदा हाउस ने भी आदेश जारी कर काेराेनाकाल के दाैरान देशभर में चल रही स्पेशल ट्रेनों में यात्रियों काे दिए जाने वाले खाने की क्वालिटी चेक करने के आदेश जारी दिए हैं।

जारी आदेश में कहा गया है कि स्पेशल ड्राइव में यह सुनिश्चित किया जाए कि किसी भी ट्रेन में पेंट्री कार में खाना तैयार न किया जा रहा हो। इसके साथ ही प्लेटफार्म पर भी आदेशों का पालन हो। ऐसा न करने वालों के खिलाफ कार्रवाई के भी निर्देश दिए गए हैं।

गर्म पानी मिलाया और खाना तैयार

ट्रेनों में ‘रेडी टू ईट’ खाद्य सामग्री बेची जा रही है। इसके तहत चाय और कॉफी के इंस्टेंट सैशे, कप्पा नूडल्स, उपमा, पोहा, दाल-चावल के पैकेट की आपूर्ति की जा रही है। जिन्हें यह खाना हो, उनके सामने पैकेट फाड़ा जाता है, उसमें गर्म पानी मिलाया जाता है और कुछ मिनट के बाद वह खाने के लिए तैयार है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें