Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

यूपी के इस जिले में मारुति सुजुकी लगाएगी बायो CNG प्लांट, जिला प्रशासन ने उपलब्ध कराई 20 एकड़ जमीन

यूपी के बरेली में बायो-सीएनजी प्लांट लगने से किसानों को होगा लाभ। प्रतिदिन 20 टन सीएनजी का उत्पादन होगा जिसका उपयोग वाहनों में किया जाएगा। किसानों से गोबर पराली भूसा कटी फसल के अपशिष्ट और गन्ना मिलों से मैली समेत अन्य औद्योगिक कचरे की खरीदारी की जाएगी। इससे किसानों की आय बढ़ेगी और प्रदूषण को भी कम करने में मदद मिलेगी।

By Veer Singh Yadav Edited By: Abhishek Pandey Updated: Wed, 04 Sep 2024 03:42 PM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

जागरण संवाददाता, बरेली। नवाबगंज तहसील के तहत आने वाले अधकटा नजराना गांव में मारुति सुजुकी बायो सीएनजी प्लांट स्थापित करेगी। प्लांट से प्रतिदिन 20 टन सीएनजी का उत्पादन होगा, जिसका उपयोग वाहनों में किया जाएगा। चिह्नित भूमि पर कंपनी नवंबर से काम शुरू करेगी।

उत्तर प्रदेश प्रदेश जैव ऊर्जा नीति-2022 के तहत बरेली जिले में नौ बायो सीएनजी प्लांट प्रस्तावित हैं। इनका निर्माण तहसील स्तर पर किया जाना है। इनमें नवाबगंज तहसील में मारुति सुजुकी की ओर से स्थापित होने वाला जिले का चौथा बायो सीएनजी प्लांट है।

स्थानीय किसानों से खरीदा जाएगा अपशिष्ट पदार्थ

योजना से जुड़े अधिकारियों का कहना है कि मौजूदा शर्तों के अनुसार सीएनजी प्लांट के लिए कंपनियों को कच्चे माल के लिए स्थानीय किसानों से गोबर, धान की पराली, भूसा, कटी फसल के अपशिष्ट के साथ ही गन्ना मिलों से मैली समेत अन्य औद्योगिक कचरे की खरीदारी करनी होगी, ताकि किसानों की वैकल्पिक आय में बढ़ोत्तरी हो सके। साथ ही औद्योगिक कचरे से फैलने वाले प्रदूषण की रोकथाम में मदद मिलेगी।

अधिकारियों के मुताबिक, जिले में निजी क्षेत्र के चौथे प्लांट के लिए जिला प्रशासन की ओर से अगस्त में 20 एकड़ भूमि चिह्नित करके उपलब्ध करा दी गई है। इससे पहले जिले में बहेड़ी, फरीदपुर में सीएनजी प्लांट स्थापित हो चुके हैं, जबकि अन्य जगह निर्माणाधीन हैं। इनमें दो निजी और एक सरकारी क्षेत्र का प्लांट शामिल है।

जिला परियोजना अधिकारी नेडा, एके श्रीवास्तव ने बताया- नवाबगंज में मारुति सुजुकी बायो सीएनजी प्लांट लगा रही है। उप्र जैव ऊर्जा नीति-2022 के तहत कंपनी को जिला प्रशासन की ओर से 20 एकड़ भूमि चिह्नित करके उपलब्ध करा दी गई है। तय शर्तों के अनुसार तीन महीने के अंदर कंपनी को योजना पर काम शुरू करना होगा।  

इसे भी पढ़ें: Swati Shukla SDM: कौन हैं पीसीएस स्वाति शुक्ला? जिन पर योगी सरकार ने की कार्रवाई

इसे भी पढ़ें: UPPCL: अब केस्को के कर्मचारी और इंजीनियर देंगे बिजली खर्च का हिसाब, घरों में लगेंगे स्मार्ट मीटर

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर