Move to Jagran APP

UP News: आगरा-मथुरा जाने वालों का सफर होगा आसान, बनेगा 216 किमी लंबा फोरलेन; 1,527 करोड़ जारी

UP Newsबरेली से मथुरा तक बनने वाले फोर-लेन हाईवे के लिए 1527 करोड़ रुपये की धनराशि स्वीकृत की गई है। इस परियोजना के तहत बरेली में रामगंगा तिराहे के पास प्रस्तावित रिंग रोड से बदायूं बाइपास तक 38.5 किलोमीटर लंबा पैकेज फोर शामिल है। धनराशि स्वीकृत होने से बदायूं-बरेली के बीच 87 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण शुरू किया जाएगा। अधिकारियों के अनुसार परियोजना के तहत चार बाइपास भी बनने हैं।

By Nilesh Pratap Singh Edited By: Nirmala Bohra Updated: Fri, 18 Oct 2024 04:22 PM (IST)
Hero Image
UP News: फोरलेन को 1,527 करोड़ जारी. Concept Photo

जागरण संवाददाता, बरेली । UP News: बदायूं के रास्ते आगरा-मथुरा जाने वाले लोगों का सफर आसान होने वाला है। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने गुरुवार को बदायूं-बरेली पैकेज फोर के लिए 1,527 करोड़ जारी कर दी, जिससे भूमि अधिग्रहण प्रक्रिया शुरू करने का दावा किया जा रहा है। अधिकारियों के अनुसार परियोजना को आगामी दो वर्ष में पूरा करने का लक्ष्य रखा है।

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) एनएच-530-बी पर बरेली से मथुरा तक 216 किमी. लंबा फोरलेन का निर्माणाधीन है। चार चरणों में निर्माणाधीन राजमार्ग के पहले चरण का काम आगरा व अन्य तीन चरणों का काम बदायूं एनएचएआइ कर रहा है। पहले चरण में मथुरा से हाथरस, दूसरे में हाथरस से कासगंज, तीसरे में कासगंज से बदायूं व चौथे चरण में बदायूं से बरेली तक निर्माण किया जाना है।

यह भी पढ़ें- IIT Roorkee के मेस के खाने में मिले जिंदा चूहे, छात्रों ने जमकर किया हंगामा और नारेबाजी; वीडियो देखें

बदायूं बाइपास तक 38.5 किमी. पैकेज फोर

बरेली में रामगंगा तिराहे के पास प्रस्तावित रिंग रोड से स्थल से बदायूं बाइपास तक 38.5 किमी. पैकेज फोर में लिया है। इसके लिए धनराशि स्वीकृत नहीं होने से बदायूं-बरेली के बीच 87 हेक्टेयर भूमि का भूमि अधिग्रहण प्रक्रिया शुरू की जाएगी। अधिकारियों के अनुसार परियोजना के तहत चार बाइपास भी बनाए जाने हैं।

यह भी पढ़ें- Uttarakhand Weather: पहाड़ों में बढ़ने लगी ठिठुरन, मैदान में गुलाबी ठंड; पढ़ें आने वाले दिनों कैसा रहेगा मौसम

सड़क फोरलेन होने के बाद बरेली से आगरा का सफर महज चार से साढ़े चार घंटे में तय किया जा सकेगा। इसके लिए बरेली से मथुरा तक चार टोल प्लाजा भी प्रस्तावित है।

एनएचएआइ बदायूं डिवीजन के परियोजना निदेशक उत्कर्ष शुक्ला के अनुसार परियोजना के तहत कछला में गंगा नदी के तट पर एक और 1,300 मी. लंबा तीन लेन पुल बनाया जाएगा। अधिकारियों के अनुसार मंत्रालय की ओर से धनराशि की स्वीकृति मिल गई है, अब जल्दी ही भूमि अधिग्रहण प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

रामगंगा तिराहे से शाहजहांपुर रोड तक 12 किमी. लंबा होगा बाइपास

शहर के रामगंगा तिराहे से शाहजहांपुर रोड को जोड़ने के लिए 12 किमी. लंबे बाइपास का निर्माण किया जाना है। यह बाइपास सिक्स लेन होगा। इसके बनने से राहगीरों को बिना शहर में प्रवेश किए आगरा, बदायूं, मथुरा व अन्य शहर का सफर आसान हो जाएगा। एनएचएआइ बदायूं डिवीजन ने तीनों पैकेज में चार बाइपास प्रस्तावित किया है।

एक नजर में परियोजना

  • पैकेज एक- 65 किमी
  • पैकेज दो- 57 किमी
  • पैकेज तीन- 56 किमी
  • पैकेज चार- 38 किमी

परियोजना में प्रस्तावित आरओबी व अंडरपास

  • पैकेज तीन व चार में दो-दो आरओबी
  • पैकेज दो में 11 अंडरपास
  • पैकेज तीन में 08 अंडरपास
  • पैकेज चार में 11 अंडरपास
आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।