Move to Jagran APP

Nautapa 2024: भीषण गर्मी से अभी नहीं मिलेगी राहत, 25 मई शुरू होंगे नौ-तपा तो और तपेगी धरती

Nautapa 2024 शनि वक्री होकर बढ़ाएंगे गर्मी का तेज। सूर्य देव के रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करते ही शुरू होता है नौ-तपा। वर्तमान में वैशाख माह चल रहा है और इसके बाद ज्येष्ठ माह लगेगा। हर साल ज्येष्ठ माह में नौ दिन ऐसे होते हैं जिसमें भीषण गर्मी पड़ती है इन्हें नौ-तपा कहा जाता है। अभी भीषण गर्मी और लू का अलर्ट यूपी में जारी है।

By Saurabh Srivastava Edited By: Abhishek Saxena Updated: Mon, 20 May 2024 10:57 AM (IST)
Hero Image
चलेगी गर्म हवा करना पड़ेगा भीषण गर्मी का सामना, तपेगी धरती

जागरण संवाददाता, बरेली। भुवन भास्कर सूर्य देव का तेज चरम पर है। सूर्य देव की ताप के चलते जनजीवन बेहाल है। गर्मी के आध्यात्मिक कारण भी हैं। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार आने वाले दिनों में और ज्यादा गर्म हवाएं चलेगी जिससे भीषण गर्मी का सामना करना पड़ सकता है।

आचार्य पंडित मुकेश मिश्रा के अनुसार, 25 मई से नौ-तपा शुरू होंगे और दो जून तक रहेंगे। ज्येष्ठ माह की शुरुआत में सूर्य देव कृतिका नक्षत्र से निकलकर रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करते हैं। इसके साथ ही नौ-तपा शुरू हो जाता है।

दो जून तक भीषण गर्मी

इस बार सूर्यदेव शनिवार को सुबह 3:16 बजे पर रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करेंगे और उसके बाद दो जून को सूर्य मृगशिरा नक्षत्र में प्रवेश करेंगे। ज्योतिषी पंचांग नौ-तपा के दौरान इस बार भीषण गर्मी पड़ने की भविष्यवाणी कर रहे है। सूर्य के रोहिणी नक्षत्र में आने का प्रभाव ज्योतिष गणना के मुताबिक शनि की वक्री चाल के चलते नौ-तपा खूब तपेगा। हालांकि नौ-तपा के आखिरी दो दिनों के भीतर आंधी तूफान व बारिश होने की संभावना रहेगी।

ये भी पढ़ेंः Banke Bihari Mandir: मंदिर में संदिग्ध लग रहे थे युवक, गार्ड ने नाम पूछा तो हड़बड़ा गए और पहचान में खुला ये राज!

ये भी पढ़ेंः Agra: दूधिया करता दूध में मिलावट, पत्नी हुई पानी-पानी, तलाक तक पहुंची बात तो पति बोला- 'धंधा हो जाएगा चौपट'

नौ-तपा में करें ये पुण्य काम

स्कंद पुराण के अनुसार नौ-तपा में गरीब और जरूरतमंदों में अन्न, जल, सत्तू, पंखा, घड़ा, मौसमी फल, वस्त्र, छाता आदि सामान दान कर सकते हैं। इससे ग्रहों के अशुभ फल कम होती है। इसी के साथ घरों में पेड़ पौधे लगाए साथ ही उनकी सिंचाई भी करें।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।