Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bijli News: नोट कीजिए ये नंबर, अब इस पर शिकायत करेंगे तभी होगी समस्या दूर, तय समय पर नहीं हुआ हल तो विभाग देगा हर्जाना

Bareilly Bijli News बिजली विभाग के अफसरों ने बताया कि बिजली संबंधी दुर्घटनाओं पर रोकथाम और उपभोक्ता सेवा को पारदशी बनाने के लिए यह व्यवस्था बनाई गई है। अब 1912 पर की शिकायत पर ही मिलेगा निदान। बीते पांच महीने में बरेली से 1639 मीटर संबंधित बिल संबंधित - 22013 और बिजली संकट - 79773 की शिकायतें प्राप्त हुई हैं।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Updated: Sun, 18 Feb 2024 10:55 AM (IST)
Hero Image
अब 1912 पर की शिकायत पर ही मिलेगा निदान

जागरण संवाददाता, बरेली। अब बिजली विभाग से संबंधित शिकायत का समाधान उपभोक्ताओं को हेल्पलाइन नंबर 1912 पर ही मिलेगा। इसके लिए उन्हें विद्युत उपकेंद्र या विभाग के अफसरों से शिकायत करने की जरूरत नहीं है।

ऐसा नहीं होने पर उपभोक्ता को स्टैंडर्ड परफार्मेंस आफ रेगुलेशन एक्ट-2019 के तहत प्रतिदिन के हिसाब से हर्जाना भी दिया जाएगा। विभागीय अफसरों का दावा है कि अब इस एक्ट को कड़ाई से लागू कराएंगे।

इसके लिए 1912 की सेवा में कई तकनीकी सुधार भी किए गए हैं। इससे शिकायत दर्ज कराने वाले उपभोक्ता की काल बिना किसी रुकावट के कनेक्ट हो सके। उन्होंने बताया कि उपकेंद्र पर शिकायत करने आने वाले उपभोक्ताओं को अपने भुगतान किए बिल की रसीद लेकर आना अनिवार्य होगा।

तय समय पर दूर नहीं हो शिकायत तो विभाग देगा हर्जाना 

उप्र. विद्युत नियामक आयोग की ओर से जारी गाइडलाइन के अनुसार हर समस्या के निस्तारण के लिए समय सीमा निर्धारित की गई है। तय समय सीमा में शिकायत का समाधान नहीं होने पर विभाग को प्रतिदिन के हिसाब से हर्जाना देना होगा। इसके लिए शिकायतकर्ता को आयोग में अपील करनी होगी।

ये भी पढ़ेंः Aligarh Exhibition: मेरो बालम थाणेदार चलावे जिपसी...डांसर प्रांजल दहिया के ठुमकों से हिला कोहिनूर मंच, आज ममता बिखेरेंगी सुरों का जादू

बकाएदारों के काटे कनेक्शन

बिजली बिल के बकायेदारों के विरुद्ध शनिवार को चलाए गए अभियान में 62 लोगों के कनेक्शन काटे गए, जबकि 30 परिसरों के मीटर उतारे गए। विभाग की टीम ने हजियापुर, रबड़ी टोला, कसाईटोला, हरिजन बस्ती, बेदीटोला, कटरा चांद खां इलाके में चेकिंग अभियान चलाया। बकाया बिल का भुगतान न करने वाले चिह्नित 30 उपभोक्ताओं के कनेक्शन काटे गए। जबकि 10,000 रुपये के बकायेदार 62 उपभोक्ताओं के कनेक्शन काटे गए।

टीम में शामिल रहे एसडीओ गौरव शर्मा ने कहा कि अभियान के दौरान कार्रवाई के साथ ही उपभोक्ताओं से अपने मोबाइल फोन के नंबर बिलिंग काउंटर और काल सेंटर सेवा 1912 पर शिकायत दर्ज कराकर अपडेट कराने के लिए अपील की।

ये भी पढ़ेंः Kisan Andolan: भाकियू की पंचायत में हुआ मंथन, राकेश टिकैत ने किसान आंदोलन को लेकर कही ये बात, अभी दिल्ली...

उपभोक्ता सेवाओं की बेहतरी के लिए विभाग प्रयासरत है। शिकायत के नाम पर शार्टकट नहीं चलेगा। हमारा प्रयास है ज्यादातर लोग आनलाइन 1912 पर शिकायत दर्ज कराएं। निर्धारित समय में समाधान कराया जाएगा। -अंबा प्रसाद वशिष्ठ, एसई बरेली विद्युत वितरण शहरी 

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें