Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बिजली आपूर्ति लापरवाही पर बड़ी कार्रवाई: बरेली के एसई किए निलंबित, वेतन रुकने पर भी मात्र 20 फीसदी हुआ काम

Bareilly News बरेली में बिजली आपूर्ति को बेहतर बनाने के लिए बनाए गए बिजनेस प्लान को लागू करने में लापरवाही बरतने पर अधीक्षण अभियंता शहरी अम्बा प्रसाद वशिष्ठ को सस्पेंड कर दिया गया है। बिजनेस प्लान- 2023-24 की समीक्षा के दौरान यह कार्रवाई की गई। आरोप है कि बार-बार निर्देश के बावजूद योजना के कार्यों को पूरा नहीं कराया गया।

By Veer Singh Yadav Edited By: Abhishek Saxena Updated: Mon, 30 Sep 2024 12:55 PM (IST)
Hero Image
वेतन रुका तो दौड़ाई गाड़ी, 70 प्रतिशत ही पहुंच गई, एसई निलंबित

जागरण संवाददाता, बरेली। शहरी क्षेत्र में निर्बाध बिजली आपूर्ति के लिए विद्युत निगम के बिजनेस प्लान को धरातल पर उतारने में हीलाहवाली के आरोप में अधीक्षण अभियंता शहरी अम्बा प्रसाद वशिष्ठ को रविवार को निलंबित कर दिया गया।

वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से उप्र पॉवर कॉरपोरेशन के चेयरमैन डा. आशीष कुमार गोयल ने बिजनेस प्लान- 2023-24 की रविवार को समीक्षा की। इसी में विद्युत नगरीय वितरण मंडल बरेली के अधीक्षण अभियंता पर कार्रवाई के यह निर्देश दिए।

आरोप है बार-बार निर्देश के बावजूद योजना के कार्यों को पूरा नहीं कराया गया। इंजीनियरों के वेतन रोकने के बाद मात्र 20 प्रतिशत प्रगति हुई। करीब डेढ़ साल में 70 प्रतिशत काम पहुंचने पर कार्रवाई की गई है।

केबल और जर्जर लाइन बदलने थे

बिजनेस प्लान-2023-24 के तहत बंच केबल के साथ ही 11 और 33 केवी की जर्जर लाइनें बदलने, ओपेन हाईटेंशन लाइन की गार्डनिंग, जर्जर खंभे तथा ट्रांसफार्मरों की मरम्मत व क्षमता वृद्धि आदि के काम शामिल थे। योजना के तहत अप्रैल 2023 में काम शुरू हुए।

ठेकेदारों की मनमानी और अधिकारियों के उदासीन रवैया के चलते एक साल में पूरे होने वाले काम सितंबर 2024 सितंबर तक पूरे नहीं हो सके। सितंबर बरेली शहरी क्षेत्र में चारों डिवीजन में काम प्रगति 50 प्रतिशत से आगे नहीं बढ़ी और मुख्य अभियंता को कार्रवाई के नाम पर इंजीनियरों का वेतन रोकना पड़ा। इसके बाद बीते एक माह में काम की गति करीब 70 प्रतिशत ही पहुंच सकी।

डिवीजन एक

सुभाष नगर: सब डिवीजन क्षेत्र में जर्जर ओपेन हेड लाइनें बदलने, बाजार क्षेत्र में ओपेन हेड हाईटेंशन लाइन की गार्डनिंग के काम अधूरे पड़े। साथ ट्रांसफार्मरों की क्षमता वृद्धि के काम अधूरे पड़े हैं।

कुतुबखाना: कुतुबखाना क्षेत्र सिविल लाइन और मिशन कम्पाउंड उपकेंद्र से संचालित इलाकों में ट्रांसफार्मरों की क्षमता वृद्धि और जर्जर खंभे बदलने का काम अधूरा पड़ा। बाग ब्रिट्रान में जर्जर बंच केबल पर सप्लाई जारी।

ये भी पढ़ेंः Weather Update: इस बार कड़ाके की ठंड के लिए हो जाइए तैयार! मौसम वैज्ञानिकों का ये है पूर्वानुमान

डिवीजन दो

  • किला क्षेत्र : मलूकपुर नाला, जसौली समेत विभिन्न इलााकें में ट्रांसफार्मरों की क्षमता वृद्धि के अधूर पड़े काम। संबंधित इलाकों में जर्जर बंच केबल पर चल रही सप्लाई।

ये भी पढ़ेंः UP News: मंदिरों के पास नॉनवेज होटल चलने का विरोध, मुस्लिम Hotel पर पढ़ा हनुमान चालीसा; जयश्री राम के नारे लगाए

डिवीजन: तीन 

  • शाहदाना : पुराने शहर, सैलानी बाजार इलाकों में जर्जर ओपेन तार और खंभों बदलने के काम अटके। कटरा चांद खां समेत आसपास के इलाकों जर्जर बंच केबल और खंभे बदलने का अधूरा काम।
  • कोहाड़ापीर: जर्जर ओपेन तार और ट्रांसफार्मरों में क्षमता वृद्धि के साथ हाईटेंशन लाइनों में गार्डिंग के अधूरे पड़े काम।

डिवीजन- चार 

  • महानगर: करीब डेढ़ किलोमीटर में 33 केवी जर्जर हाईटेंशन की गार्डनिंग, 11 केवी के जर्जर लाइन बदलने के करीब छह से सात काम अटके।
  • हरुनगला: जगतपुर क्षेत्र के विभिन्न इलाकों में जर्जर बंच केबल बदलने, हाईटेंशन लाइन के नीचे की गार्डनिंग तथा क्षमता वृद्धि के काम अधूरे पड़े।
लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें