Move to Jagran APP

Pilibhit News: पीलीभीत में दावत ए इस्लामी की गुल्लक दे रही आंतरिक गतिविधियों के संकेत, पुलिस जुटा रही ब्यौरा

Dawat e Islami Activities in Pilibhit राजस्थान के उदयपुर हत्याकांड के मामले से सुर्खियों में आए दावत-ए-इस्लामी संगठन से जुड़े लोगों की छानबीन पुलिस कर रही है। इस मामले मे संगठन की ओर से चंदे के लिए दुकानों पर रखी गुल्लकों पर भी फोकस किया जा रहा है।

By Ravi MishraEdited By: Published: Wed, 06 Jul 2022 10:50 AM (IST)Updated: Wed, 06 Jul 2022 10:50 AM (IST)
पीलीभीत में दावत ए इस्लामी की गुल्लक दे रही आंतरिक गतिविधियों के संकेत, पुलिस जुटा रही ब्यौरा

बरेली, जागरण संवाददाता। Dawat e Islami Activities in Pilibhit : राजस्थान के उदयपुर हत्याकांड के मामले में सुर्खियों में आए दावत-ए-इस्लामी संगठन से जुड़े जिले के लोगों की गतिविधियों की छानबीन पुलिस कर रही है। इस दौरान संगठन की ओर से चंदे के लिए दुकानों पर रखी गई गुल्लकों पर भी फोकस किया जा रहा है। जिन दुकानदारों के यहां गुल्लक रखी हैं, उनका ब्योरा पुलिस टीम जुटा रही है। हालांकि अब तक की छानबीन में संगठन की कोई भी संदिग्ध गतिविधि प्रकाश में नहीं आई है। स्थानीय स्तर पर पुलिस की छानबीन का कार्य 24 घंटे में खत्म होने की संभावना जताई जा रही है।

भाजपा की पूर्व प्रवक्ता नुपुर शर्मा द्वारा पैगंबर मोहम्मद केे प्रति आपत्तिजनक टिप्पणी को लेकर मुस्लिमों में तीखी प्रतिक्रिया है। कुछ दिन पहले राजस्थान के उदयपुर में कन्हैया लाल की निर्मम हत्या के पीछे भी इसी मामले को अहम वजह माना गया है। इस हत्याकांड को अंजाम देने वालों का संबंध दावत-ए-इस्लामी संगठन से होने की बात सामने आई। इधर, शहर काजी एवं आस्ताने हशमतिया के सज्जादानशीन मौलाना जरताब रजा खां का दो दिन पहले इंटरनेट मीडिया पर वीडियो वायरल हुआ।

जिसमें मौलाना जरताब रजा खां ने तराई के जिले मेें दावत-ए-इस्लामी संगठन के सक्रिय होने तथा बड़े पैमाने पर चंदा एकत्रित करने के लिए दुकानों पर गुल्लकें रखने की बात कही थी। बरखेड़ा क्षेत्र से भाजपा विधायक स्वामी प्रवक्तानंद ने भी सीमावर्ती जनपद में आतंकी गतिविधियों में लिप्त संगठनों से खतरा होने की आशंका पुरजोर ढंग से जताई थी। मौलाना जरताब रजा खां तथा बरखेड़ा विधायक के बयानों के बाद स्थानीय पुलिस प्रशासन हरकत में आ गया।

पुलिस अधीक्षक दिनेश कुमार पी ने दावत-ए-इस्लामी संगठन की गतिविधियों की छानबीन करने के लिए अपर पुलिस अधीक्षक डा. पवित्र मोहन त्रिपाठी के नेतृत्व में टीम गठित कर दी। पुलिस टीीम ने शहर से लेकर देहात तक उक्त संगठन की गतिविधियों के बारे में छानबीन शुरू कर दी है। लेकिन अभी तक संगठन की किसी तरह की संदिग्ध गतिविधि होने का मामला प्रकाश में नहीं आया है।

दावत-ए-इस्लामी संगठन की ओर से मुस्लिम दुकानदारों के यहां चंदे केे लिए गुल्लक रखने की बात सामने आई है। जिसके मद्देनजर पुलिस टीम अब गुल्लक रखने वाले दुकानदारों के बारे में ब्योरा जुटा रही है। संगठन की ओर से ईद के मौके पर भी चंदा एकत्रित करने की बात सामने आई है। संगठन की ओर से जनपद में मदरसा संचालन की भी चर्चा है। लेकिन संगठन के क्रियाकलापों में सक्रिय भागीगारी करने वालों का अभी तक ब्योरा पुलिस नहीं जुटा सकी है।

अपर पुलिस अधीक्षक डा. पवित्र मोहन त्रिपाठी के अनुसार पुलिस टीम मामले की छानबीन कर रही है। लेकिन अभी तक कोई संदिग्ध गतिविधि प्रकाश में नहीं आई है।

जनपद में दावत-ए-इस्लामी संगठन की गतिविधियों का पता लगाने के लिए पुलिस टीम छानबीन कर रही है। संगठन की ओर से चंदा एकत्रित करने के लिए गुल्लक रखने की बात सामने आई है। इसका ब्योरा जुटाया जा रहा है। लेकिन अभी तक किसी भी प्रकार की संंदिग्ध गतिविधि का पता नहीं चल सका है। 24 घंटे में छानबीन का कार्य पूरा होने की संभावना है।- दिनेश कुमार पी, पुलिस अधीक्षक


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.