Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

स्मार्ट नजर आएंगे बरेली के रेलवे स्टेशन, यह है खास तैयारी

जागरण संवाददाता, बरेली : स्वच्छ रेल, स्वच्छ भारत की हालिया केंद्रीय सर्वे रिपोर्ट में देश भर के ए ग्रेड

By JagranEdited By: Updated: Fri, 28 Sep 2018 08:58 AM (IST)
Hero Image
स्मार्ट नजर आएंगे बरेली के रेलवे स्टेशन, यह है खास तैयारी

जागरण संवाददाता, बरेली : स्वच्छ रेल, स्वच्छ भारत की हालिया केंद्रीय सर्वे रिपोर्ट में देश भर के ए ग्रेड रेलवे स्टेशनों का रिजल्ट आया। इसमें बरेली जंक्शन का 268 वां स्थान..। बहुत समय नहीं गुजरा, जब सफाई और सुविधा के मामले में बेहद निचले पायदान पर खड़े हम शर्मसार हुए थे। इज्जतनगर और बरेली सिटी तो सी ग्रेड स्टेशन होने की वजह से दौड़ में ही शामिल नहीं थे। पर, आईना देखने के बाद अगले सर्वे में शायद हम इस हालात से रूबरू न हों। वजह, उत्तर रेलवे के बरेली जंक्शन तेजी से अपना कलेवर बदल रहा है। बुनियादी जरूरतों से लेकर आधुनिक सुविधाएं भी यहां मुसाफिरों को मिलेंगी। यही हाल पूर्वोत्तर रेलवे के इज्जतनगर मंडल का भी है। ज्यादा समय नहीं बचा जब यह स्टेशन पूर्वोत्तर रेलवे में रोल मॉडल के रूप में अपनी छाप अन्य जोन में भी छोड़ेगा। बस थोड़ा सा इंतजार और रेलवे के ये दोनों स्टेशन बरेली की इज्जत बढाएंगे।

बरेली जंक्शन

एस्कलेटर और लिफ्ट बदलेंगी जंक्शन का नजारा

अभी तक बदहाली का शिकार रहा बरेली जंक्शन अगले साल नए कलेवर में दिखाई देगा। इसकी शुरूआत भी हो चुकी है। जंक्शन के रंग-रोगन के साथ ही यहां एस्कलेटर यानी स्वचालित सीढि़यां लगनी तय हो चुकी हैं। दो जोड़ी एस्कलेटर का रुका हुआ काम भी बरसात खत्म होने के बाद इसी महीने शुरू हो जाएगा। इसके अलावा जंक्शन के प्लेटफार्म पर दो लिफ्ट भी लगनी तय हुई हैं। इन्हें किस प्लेटफार्म पर रखा जाएगा, यह तय होना बाकी है। 38 इन्फ्रारेड कैमरे रखेंगे हर चप्पे पर नजर

सुरक्षा की बात करें तो निगेहबानी के लिए बरेली जंक्शन पर साधारण सीसीटीवी कैमरों से कई गुना ताकतवर नजर होगी। ये है, आधुनिक तकनीकि वाले इन्फ्रारेड कैमरे। सभी 38 सीसीटीवी कैमरे लग चुके हैं। जंक्शन परिसर, अंदर अलग-अलग प्लेटफार्म और यहां तक कि ओवरब्रिज पर भी ये कैमरे लगे हैं। इनका नाइट विजन बेहतर और 300 मीटर से ज्यादा झूम करने की क्षमता है। मतलब, इस दूरी तक होने वाली कोई भी हरकत ये इंफ्रारेड सीसीटीवी कैमरे बिल्कुल साफ कैद करते हैं। इनमें छह सीसीटीवी कैमरे 360 डिग्री पर घूमने वाले हैं। यानी हर एंगल पर नजर रखते हैं।

इज्जतनगर स्टेशन

मेट्रो स्टेशन से कम नहीं होगा इज्जतनगर

पूर्वोत्तर रेलवे का इज्जतनगर रेलवे स्टेशन अपने नाम जैसा ही होगा। यानी, बरेली की इज्जत बढ़ाने वाला। वजह, स्टेशन के बाहरी लुक से लेकर अंदर तक सबकुछ इसे मेट्रो स्टेशन की याद दिलाएगा। काफी बुनियादी काम हो भी चुका है। मसलन, ग्रेनाइट मार्बल लगे हैं, जिनकी दूर से चमक पानी जैसा एहसास देती है। लेटेस्ट मॉडल का मुख्य प्रवेश द्वार है। यहां कैफेटेरिया, टी-स्टॉल, वीआइपी रूम व पोर्टिको का निर्माण भी जल्द होगा। चढ़ने लगा एस्कलेटर परवान, होगी लिफ्ट

इज्जतनगर रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर एक पर एस्कलेटर यानी स्वचालित सीढ़ी का काम शुरू हो चुका है। ओवरब्रिज तक जाने वाला एस्कलेटर तैयार हो चुका है। इसी के बगल में प्लेटफार्म के लिए उतरने वाला एस्कलेटर लगाने का काम बाकी है। अधिकारियों की मानें तो इस साल में ही एस्कलेटर शुरू कर दिए जाएंगे। वहीं, प्लेटफार्म नंबर दो और तीन पर लिफ्ट भी लगेंगी।

दिव्यांगों का विशेष ध्यान

इज्जतनगर स्टेशन में दिव्यांगों की सुविधा का विशेष ख्याल रखा गया है। खासकर बनाए जा रहे प्याऊ पर एक या दो टैब कुछ नीचे रखे जाएंगे। जिससे ट्राई साइकिल पर बैठा, बैसाखी या वॉकर के सहारे आने वाले दिव्यांग भी आराम से पानी पी सके। वहीं, शौचालय में दिव्यांग को सपोर्ट देने के लिए रॉड लगी हुई हैं। यहां पानी निकासी की सुविधा भी बेहतर होगी।

तेजी से तैयार होंगी सेकेंड एंट्री

बरेली जंक्शन : यहां अक्टूबर के आखिरी महीने तक दूसरे प्रवेश द्वार का काम पूरा हो जाएगा। सुभाष नगर समेत दर्जनों मुहल्लों और गांव के लोगों को राहत देने वाला यह रास्ता हूबहू मुख्य प्रवेश द्वार जैसा होगा। यहां टिकट घर और शौचालय युक्त वेटिंग हॉल का काम भी अगले महीने खत्म हो जाएगा।

इज्जतनगर स्टेशन : सेकेंड एंट्री को बेहतरीन लुक दिया जा चुका है। यहां से टिकट बिक्री भी हो रही है। अब प्लेटफार्म नंबर चार को तैयार करने का काम जल्द शुरू होगा। इस प्लेटफार्म की लंबाई प्लेटफार्म नंबर एक के बराबर यानी तकरीबन 550 मीटर होगी। इसके बाद ट्रेनों की संख्या में भी इजाफा होगा। खत्म होगी घूमकर जाने की दौड़

फिलहाल बरेली जंक्शन के मुसाफिरों को ट्रेन किसी भी प्लेटफार्म से पकड़नी हो, उन्हें रिजर्वेशन कराने के लिए एक नंबर प्लेटफार्म पर ही आना पड़ता है। वहीं, इज्जतनगर स्टेशन पर रास्ता और कैब-वे आदि व्यवस्था न होने की वजह से कुदेशिया फाटक होकर नैनीताल रोड पर आना होता है। सेकेंड एंट्री तैयार होने के बाद राजेंद्र नगर से नैनीताल रोड पर आने की यह दौड़ जल्द खत्म होगी। वर्जन

बरेली जंक्शन का तेजी से विकास करने के लिए सभी बुनियादी काम की संस्तुति दी जा चुकी है। बेहद आधुनिक सीसीटीवी कैमरे लगाए जा चुके हैं। वहीं, एस्कलेटर और लिफ्ट का काम भी जल्द शुरू होगा। सफाई के लिए भी आधुनिक संसाधन हैं। इससे बरेली जंक्शन बदला हुआ दिखेगा।

- एके सिंगला, डीआरएम, मुरादाबाद मंडल, उत्तर रेलवे इज्जतनगर स्टेशन का चयन तेजी से विकास के लिए चुने गए स्टेशनों में हो चुका है। इससे विकास और तेजी से होगा। फिलहाल इस वित्तीय वर्ष में कैब-वे, एस्कलेटर, सेकेंड एंट्री जैसे प्रमुख काम होने हैं। दिव्यांगों के लिए भी जंक्शन पर बुनियादी सुविधाएं इस साल से ही मिलेंगी।

- डीके सिंह, डीआरएम, इज्जतनगर मंडल, पूर्वोत्तर रेलवे रेलवे से जुड़े सभी काम समय से पूरे कराने के लिए प्रयास गंभीरता के साथ किए जा रहे हैं। दोनों मंडलों के अफसरों से फीड बैक लेने के साथ मंत्रालय स्तर से भी जोर लगवाया जा रहा है। काम पूरे होते ही यात्रियों और खासतौर से बरेली की जनता को काफी राहत मिलेगी।

संतोष गंगवार, केंद्रीय श्रम एवं रोजगार राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार)