Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Prednisolone Sodium Phosphate; यूपी के 22 जिलों में भेजी गई आंख की दवा का सैंपल फेल, बरेली में आई 100 वॉयल वापस मांगी

22 जिलों में आंखों में डालने वाली दवा का सैंपल फेल होने से खलबली मच गई है। जिले की सभी सीएचसी पीएचसी पर किया जा चुका था दवा का वितरण। बरेली में इसकी 100 बायल आई थी। जिनका इस्तेमाल अभी तक नहीं हो सका था। लेकिन अब इन्हें वापस भेजा जा रहा था। इसी के साथ सभी सीएचसी-पीएचसी से भी इन्हें वापस मंगाया गया है।

By Rajnesh Saxena Edited By: Abhishek Saxena Updated: Sat, 18 May 2024 10:40 AM (IST)
Hero Image
22 जिलों में भेजी गई आंख की दवा का सैंपल फेल, वापस मांगी

जागरण संवाददाता, बरेली। आंख में डालने वाली प्रेडनिसोलान सोडियम फास्फेट दवा का सेंपल फेल हो गया। रिपोर्ट आने के बाद स्वास्थ्य विभाग में खलबली मची है,

शासन की ओर से बरेली, बदायूं, देवरनिया, बिजनौर, बलिया, चंदौली समेत 22 जिलों में प्रेडनिसोलान सोडियम फास्फेट दवा को भेजा गया था।

आंख में डालने वाली यह दवा किसी भी तरह के इंफेक्शन, सूजन और दर्द को कम करने के लिए डाली जाती है। असल में यह एक तरह का स्टारायड होता है। जिसका बहुत आवश्यकता होने पर ही इसका प्रयोग किया जाता है। उत्तर प्रदेश मेडिकल सप्लाईज कारपोरेशन के माध्यम से प्रदेश में इस दवा को पिछले वर्ष अगस्त में सप्लाई किया गया था। सभी जगह जाने के बाद इसे कुछ दिनों तक क्वारंटाइन किया गया। इसी बीच बदायूं ड्रग वेयर हाउस से खाद्य एवं औषधि विभाग ने इसका सैंपल ले लिया।

ये भी पढ़ेंः सहारनपुर में सनसनीखेज हत्या, युवक ने बहन के प्रेमी को हथौड़े से मारकर मौत के घाट उतारा, भाई भी लहूलुहान

छह मई को इस दवा की रिपोर्ट शासन को भेजी गई। जिसमें इसे अधोमानक बताया गया। सैंपल रिपोर्ट सामने आते ही कार्पाेरेशन ने सभी जिलों को पत्र लिखकर दवा को वापस मंगा लिया। 

ये भी पढ़ेंः Darul Uloom: दारुल उलूम में लिया बड़ा फैसला, अब युवतियों और महिलाओं के प्रवेश पर लगी रोक, फोटो शूट पर भी पाबंदी

इन जिलों में भेजी गई थी यह दवा

लखीमपुर, देवरिया, बिजनौर, बलिया, चंदौली, बदायूं, चित्रकूट, गाजीपुर, गोरखपुर, बागपत, हमीरपुर, बलरामपुर, इटावा, आजमगढ़, बांदा, बरेली, फिरोजाबाद, फर्रुखाबाद, फतेहपुर, औरेया, बुलंदशहर और आगरा ड्रग वेयर हाउस में इन दवाओं को भेजा गया था।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें