Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

School Closed : बरेली मंडल में दो दिन सभी स्कूल में अवकाश घोषित, मौसम विभाग ने जारी किया भारी बारिश का अलर्ट

Bareilly School Closed बरेली मंडल में चार दिन से लगातार हो रही वर्षा के चलते सड़कों से लेकर विद्यालयों में जलभराव हो गया है। इसको देखते हुए बरेली के साथ मंडल के पीलीभी बदायूं और शाहजहांपुर जिले के स्कूलों में दो दिन का अवकाश घोषित कर दिया गया है।

By Jagran NewsEdited By: Samanvay PandeyUpdated: Sun, 09 Oct 2022 11:13 PM (IST)
Hero Image
Bareilly School Closed : वर्षा से स्कूलों में जलभराव, 11 अक्टूबर तक स्कूल बंद।

जागरण संवाददाता, बरेली। Bareilly School Closed : बरेली मंडल में चार दिन से लगातार हो रही वर्षा के चलते सड़कों से लेकर विद्यालयों में जलभराव हो गया है। इसको देखते हुए बरेली के साथ मंडल के पीलीभी, बदायूं और शाहजहांपुर जिले के स्कूलों में दो दिन का अवकाश घोषित कर दिया गया है।

बरेली में 12वीं तक के स्कूल बंद

सभी जिलों के जिलाधिकारियों के आदेश पर डीआइओएस ने स्कूल बंद करने संबंधी पत्र जारी किया है। बरेली जिलाधिकारी शिवाकांत द्विवेदी के आदेश पर डीआइओएस ने नर्सरी से कक्षा 12वीं तक के विद्यालयों को बंद करने के संबंध पर पत्र जारी किया है।

मौसम साफ नहीं हुआ तो बढ़ सकती है छुट्टी

बरेली में शनिवार को तेज वर्षा हुई। स्कूल खुलने के बाद जब शिक्षक और छात्र-छात्राएं विद्यालय पहुंच गए तब जाकर बीएसए ने छुट्टी का आदेश जारी किया था, जिसको लेकर काफी चर्चा फैली रही। मौसम विभाग की ओर से 11 अक्टूबर तक वर्षा होने की संभावना पर डीआइओएस ने रविवार को ही स्कूल बंद रहने का आदेश पत्र जारी कर दिया। डीआइओएस सोमारु प्रधान का कहना है कि मौसम साफ नहीं हुआ तो स्कूलों में छुट्टी और भी बढ़ सकती है।

बदायूं में दो दिन के लिए स्कूल बंद 

बदायूं जिले में पिछले चार दिनों से लगातार झमाझम हो रही वर्षा को देखते हुए डीएम दीपा रंजन ने कक्षा एक से 12वीं तक के विद्यालयों में दो दिन का अवकाश घोषित कर दिया है। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी आनंद प्रकाश शर्मा ने बताया कि कक्षा एक से आठ तक के संचालित परिषदीय, राजकीय, सहायता प्राप्त, मान्यता प्राप्त विद्यालयों में 10 और 11 अक्टूबर का अवकाश घोषित किया है।

विद्यालयों का अवकाश घोषित कर दिया है, लेकिन ब्लाक संसाधन केंद्रों पर प्रशिक्षण कार्यक्रम चलते रहेंगे। जिला विद्यालय निरीक्षक डा.प्रवेश कुमार ने बताया कि यूपी बोर्ड, सीबीएसई एवं आइसीएसई बोर्ड के सभी विद्यालयों में भारी बरसात को देखते हुए 10 व 11 अक्टूबर को अवकाश घोषित किया गया है। उन्होंने बताया कि माध्यमिक शिक्षा परिषद एवं बोर्ड फार्म आनलाइन भरने की अंतिम तिथि 10 अक्टूबर होने से यह कार्य यथावत चलता रहेगा।

पीलीभीत में आठवीं तक के बंद रहेंगे स्कूल 

पीलीभीत में भारी बारिश के मद्देनजर जनपद में कक्षा एक से आठ तक के समस्त विद्यालय बंद रहेंगे। जिलाधिकारी प्रवीन कुमार लक्षकार के निर्देश पर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने आदेश जारी किया है। बीएसए डा.अमित कुमार सिंह ने पारित आदेश में कहा कि जनपद में अत्यधिक बारिश एवं अतिवृष्टि की संभावना को दृष्टिगत रखते हुए जिलाधिकारी के आदेशानुसार जनपद के कक्षा एक से आठ तक के संचालित परिषदीय, अशासकीय सहायता प्राप्त, समस्त बोर्ड के मान्यता प्राप्त विद्यालयों में दिनांक 10 अक्टूबर 2022 का अवकाश घोषित किया जाता है। आदेश का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित किया जाए।

शाहजहांपुर के स्कूलों में जलभराव, आठवीं तक स्कूल बंद

शाहजहांपुर में भारी वर्षा से स्कूलों में जलभराव हो गया है। जिलाधिकारी ने आठवीं तक विद्यालयों में अवकाश घोषित कर दिया है। दैवीय आपदा प्रभारी एडीएम वित्त एवं राजस्व त्रिभुवन ने बताया बीएसए तथा एसडीएम ने स्कूलों में जलभराव की रिपोर्ट दी। इसी तरह जिला विद्यालय निरीक्षक ने भी तमाम स्कूलों में जलभराव की जानकारी दी। इस कारण डीएम के निर्देश पर कक्षा 8 12 तक के विद्यालय 10 अक्टूबर तक के लिए बंद कर दिए गए हैं।