Move to Jagran APP

ये यूपी है जनाब! स्कूली वाहनों का किया ऐसा हाल कि अंदर का नजारा देखकर अधिकारी भी रह गए हैरान

परिवहन विभाग अभियान चलाकर चेकिंग कर रहा है। आरटीओ प्रवर्तन के निर्देश पर जिले के यात्री कर अधिकारियों के साथ मंडल के अन्य जनपदों के एआरटीओ प्रवर्तन को भी लगाया गया है। अलग-अलग रूटों पर परिवहन विभाग के अधिकारी बड़ी संख्या में वाहनों को सीज करने के साथ ही चालान भी कर रहे हैं। यहां कुछ इस तरह के वाहन मिल रहे हैं जिनका स्वरूप ही बदल दिया है।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Updated: Mon, 15 Jul 2024 10:07 AM (IST)
Hero Image
डबल डेकर बस का चालान करते ऑनलाइन चालान करते कर्मचारी l जागरण

जागरण संवाददाता, बरेली। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सख्त आदेशों के बावजूद सूबे में ओवरलोडिंग और डग्गामारी की जा रही है। इसे रोकने के लिए परिवहन विभाग के अधिकारियों ने चेकिंग करके पांच वाहनों को सीज किया, जबकि नौ वाहनों के चालान किए।

पीलीभीत जिले की यात्री कर अधिकारी बर्दिश चतुर्वेदी ने चार वाहनों को सीज व छह वाहनों का चालान किया। यात्री कर अधिकारी मोहम्मद आरिफ ने भी चेकिंग अभियान में एक निजी ईको वाहन को सीज किया। दो डबल डेकर बसों समेत तीन वाहनों का चालान किया।

स्कूली वाहन में कर दिया बदलाव

स्कूली वाहनों में क्षमता से अधिक बच्चों को बैठाने को वाहन स्वामी सीटों में बदलाव कर देते हैं, जिससे वे अनुमन्य सीटिंग व्यवस्था से दोगुणे बच्चों को बैठा सकें। ऐसे वाहनों को परिवहन निगम से कराई जा चेकिंग में पकड़ा जा रहा है। ऐसे वाहनों के विरुद्ध चालान करने के साथ जुर्माना भी लगाया जा रहा है। सीटिंग व्यवस्था में गड़बड़ी से बच्चों की सुरक्षा प्रभावित हो रही है।

ये भी पढ़ेंः Agra: सात समंदर पार हनीमून पर बियर-व्हिस्की पीने से पत्नी ने किया इनकार, बिगड़ गई बात; दुल्हन पहुंची पुलिस के पास

ये भी पढ़ेंः UP News: बैंकिंग इतिहास में पहली बार 3.8 लाख बार ट्रांजेक्शन! 18 दिन-100 करोड़ से अधिक का 'खेला', हैरान हैं सभी

ओवरलोडिंग, बिना फिटनेस के वाहनों को संचालित करने और नियमों के विरुद्ध संचालित होने वाले स्कूली वाहनों के विरुद्ध कार्रवाई करने के लिए जिले में लगातार अभियान चलाया जा रहा है। सीटें बदलने वाले स्कूली वाहनों पर भी कार्रवाई की गई। - दिनेश कुमार सिंह, आरटीओ प्रवर्तन बरेली मंडल

स्कूली वाहनों में किया बदलाव

अभी कुछ ऐसे स्कूली वाहन भी सामने आए हैं, जिनमें सीटों को बढ़ाकर ऐसे बनाया गया, जिससे क्षमता से दोगुणे बच्चों को बैठाया जा सके। ऐसा ईको और मारूति वैन में अधिक हुआ है। ऐसे वाहनों के पकड़े जाने पर परिवहन विभाग के अधिकारियों ने कार्रवाई करने के साथ ही सीटों को मानकों के अनुरूप कराने के निर्देश दिए।

मानकों की अनदेखी पर थानेदार भी होंगे जिम्मेदार

जिले में संचालित स्कूली वाहनों को यातायात नियमों के अनुरूप संचालित किया जा सके और उनके संचालन पर कड़ी निगरानी की जा सके, इसके लिए परिवहन विभाग के साथ पुलिस भी कार्रवाई करेगी। जिले में संचालित 941 स्कूली वाहनों की सूची को थानावार भेजा जाएगा, जिस थाना क्षेत्र में स्कूल होगा, वहां स्कूली वाहनों के संचालित होने की सूची उपलब्ध रहेगी, जिससे पुलिस भी ऐसे वाहनों पर नजर बनाए रखे। 

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।