Move to Jagran APP

बजट में आवंटित धनराशि से इज्जतनगर रेलवे मंडल में चल रहे कामों में आएगी तेजी

इज्जतनगर मंडल को बजट में आवंटित धनराशि से लखनऊ-मैलानी-पीलीभीत रूट और पीलीभीत-शाहजहांपुर ट्रैक को मीटरगेज से ब्रॉडगेज में परिवर्तित करने में तेजी आएगी। इसके साथ मंडल के कई सेक्शन का इलेक्ट्रिफेशन व अंडर पास फ्लाई ओवर आदि बनाने का काम किया जाएगा।

By Sant ShuklaEdited By: Published: Sat, 06 Feb 2021 05:22 PM (IST)Updated: Sat, 06 Feb 2021 05:22 PM (IST)
इज्जतनगर मंडल को गेज परिवर्तन, इलेक्ट्रिफिकेशन के लिए दौ सौ करोड़ रुपये का आवंटन किया गया है।

 बरेली, जेएनएन।  केंद्र सरकार द्वारा पेश आम बजट मे रेलवे को कुल 1.10 लाख करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया गया है। जिसमें पूर्वोत्तर रेलवे (एनईआर) को कुल 4467 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया है। जो पिछले वर्ष की तुलना में 40 फीसदी अधिक है। वहीं इस बजट में से इज्जतनगर मंडल को गेज परिवर्तन, इलेक्ट्रिफिकेशन के लिए दौ सौ करोड़ रुपये का आवंटन किया गया है। 

इज्जतनगर मंडल को बजट में आवंटित धनराशि से लखनऊ-मैलानी-पीलीभीत रूट और पीलीभीत-शाहजहांपुर ट्रैक को मीटरगेज से ब्रॉडगेज में परिवर्तित करने में तेजी आएगी। इसके साथ मंडल के कई सेक्शन का इलेक्ट्रिफेशन व अंडर पास, फ्लाई ओवर आदि बनाने का काम किया जाएगा। जनसंपर्क अधिकारी राजेंद्र सिंह ने बताया कि लखनऊ-मैलानी-पीलीभीत रेलखंड के लिए 100 करोड़ रुपये, पीलीभीत शाहजहांपुर के लिए 100 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं।

 डेढ़ करोड़ से क्रासिंग होंगी अपग्रेड

आवंटित बजट से रेलवे क्रासिंगों को अपग्रेड करने के लिए मंडल को डेढ़ करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। क्रासिंग अपग्रेड किए जाने से जहां हादसों में कमी आएगी। वहीं लोगों को भी सहुलियत मिलेगी।

 यह काम पकड़ेंगे तेजी

- कानपुर के रावतपुर स्टेशन के चौड़ीकरण का काम चल रहा है जोकि मार्च 2021 तक पूरा होना है।

- कानपुर क्षेत्र में बाजारीकला, फर्रुखाबाद, उत्तरीपुरा, अरौल, बर्राजपुर स्टेशनों का उच्चीकरण किया जा रहा। यह काम भी मार्च में पूरा होगा।

-कासगंज, कानपुर के कल्याणपुर, गुरसहायगंज, चौबेपुर स्टेशनों के प्लेटफार्म के विस्तार का कार्य भी मार्च में पूरा हो जाएगा।

 इन रूटों का होगा इलेक्ट्रिफिकेशन

बरेली-पीलीभीत-टनकपुर

शाहजहांपुर-मैलानी

भोजीपुरा-लालकुआं

लालकुआं- काशीपुर

रामनगर- मुरादाबाद

काठगोदाम-लालकुआं-रामपुर


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.