Move to Jagran APP

चुनाव चिन्ह लेकर सिर्फ 12 दिन ही प्रचार कर सकेंगे प्रत्याशी, जानिए कब से शुरू होगी नामांकन की प्रक्रिया

UP Assembly Elections 2022 विधानसभा चुनाव के लिए रणभूमि पूरी तरह तैयार है। चुनाव आयोग ने जो कार्यक्रम जारी किया है उसके अनुसार इस चुनावी समर में उतरने वाले प्रत्याशियों को चुनाव चिह्न के साथ मात्र 12 दिन प्रचार करने का मौका मिल सकेगा।

By Ravi MishraEdited By: Updated: Mon, 10 Jan 2022 05:53 PM (IST)
Hero Image
चुनाव चिन्ह लेकर सिर्फ 12 दिन ही प्रचार कर सकेंगे प्रत्याशी, जानिए कब से शुरू होगी नामांकन की प्रक्रिया

बरेली, जेएनएन। UP Assembly Elections 2022 : विधानसभा चुनाव के लिए रणभूमि पूरी तरह तैयार है। चुनाव आयोग ने जो कार्यक्रम जारी किया है उसके अनुसार इस चुनावी समर में उतरने वाले प्रत्याशियों को चुनाव चिह्न के साथ मात्र 12 दिन प्रचार करने का मौका मिल सकेगा। 21 जनवरी से नामांकन की प्रक्रिया शुरू होगी और 31 जनवरी को नाम वापसी के बाद चुनाव चिह्न का आवंटन किया जाएगा। 14 फरवरी को मतदान होगा इसलिए दो दिन पूर्व ही यानी 12 फरवरी को चुनाव प्रचार बंद हो जाएगा।

प्रदेश में सात चरणों में हो रहे चुनाव के बीच जिले में दूसरे चरण में छह सीटों पर चुनाव कराया जा रहा है। दो दिन पहले ही चुनाव आयोग ने तिथियों की घोषणा कर कोविड संक्रमण को देखते हुए पाबंदियां भी लगा दी है। आचार संहिता लागू हो चुकी है, प्रशासनिक तैयारी तेज होती जा रही है। बसपा ने चार सीटों पर अपने उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं, जबकि सपा गठबंधन में एक महान दल का उम्मीदवार भी मैदान में उतर चुका है।

चुनाव प्रचार में उन दलों के प्रत्याशियों के लिए कोई खास दिक्कत नहीं होगी जिनकी पार्टी का चुनाव चिह्न निर्धारित है, लेकिन उन प्रत्याशियों के सामने दिक्कत जरूर रहेगी जिन्हें विकल्पों में से चुनाव चिह्न दिए जाने हैं। उन्हें अपने समर्थकों तक चुनाव चिह्न की जानकारी पहुंचाने में अवसर बहुत कम मिलेंगे। अभी तो छोटे-बड़े सभी दलों में टिकट के लिए मारामारी मची हुई है। टिकट मिलते ही नामांकन की औपचारिकता पूरी कराने में वक्त लगेगा। इसलिए टिकट के दावेदार जनसमर्थन जुटाने के साथ मतदाताओं के मोबाइल नंबर भी जुटा रहे हैं ताकि चुनाव चिह्न मिलते ही उनके मोबाइल पर भेजकर आग्रह कर सकें।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।