Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP B.Ed Entrance Exam 2022 : सावधान। सादा कागज भी मिला ताे नहीं दे पाएंगे बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा

UP B.Ed Entrance Exam 2022 अगर आप बीएड़ की संयुक्त परीक्षा में शामिल होने जा रहे है तो इस बात का भी ख्याल रखे कि आपके पास कोई सादा पेपर भी नहीं हो। अगर सादा पेपर भी आप के पास मिलेगा तो संयुक्त परीक्षा में शामिल नहीं हो पाएंगे।

By Ravi MishraEdited By: Updated: Wed, 06 Jul 2022 06:50 AM (IST)
Hero Image
UP B.Ed Entrance Exam 2022 : सावधान। सादा कागज भी मिला ताे नहीं दे पाएंगे बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा

बरेली, जागरण संवाददाता। UP B.Ed Entrance Exam 2022 : बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा-2022 की जिम्मेदारी शासन ने एमजेपी रुहेलखंड विश्वविद्यालय को दी है। प्रवेश परीक्षा के लिए इस बार कुल 6,67,456 आवेदन अभ्यर्थियों ने किए हैं। इसमें 295095 पुरुष, 372360 महिला व एक थर्ड जेंडर आवेदक हैं। शासन की ओर से जारी शेड्यूल के तहत विश्वविद्यालय ने सभी तैयारी करते हुए उसी के मुताबिक प्रवेश पत्र जारी कर दिए थे। रुविवि के कुलपति प्रो. केपी सिंह ने बताया कि पहली बार प्रवेश परीक्षा प्रदेश के सभी 75 जिलों में हो रही है।

सभी परीक्षा केंद्रों की वेबकास्टिंग की जाएगी। इसकी निगरानी एमजेपी रुहेलखंड विश्वविद्यालय व शासन स्तर से होगी। परीक्षा को शुचिता पूर्ण संपन्न कराने के लिए सभी जिलों में विश्वविद्यालय के प्रतिनिधि नामित जिलों में भेजे गए हैं। परीक्षा नकलविहीन कराने के लिए काफी सख्त निर्देश दिए गए हैं।

परीक्षा के राज्य समंवयक प्रो. पीबी सिंह ने बताया कि परीक्षा के दौरान यदि अभ्यर्थी के पास कोई मोबाइल, कैलकुलेटर या सादा कागज भी मिला तो उसे अनुचित साधन मानते हुए उस पाली की परीक्षा देने से रोक दिया जाएगा। परीक्षा केंद्र के 500 मीटर के दायरे में फोटो कापी सहित सभी दुकानें बंद रहेंगी।

कक्ष निरीक्षक से लेकर कोई कर्मचारी भी फोन नहीं ले जा सकेंगे। परीक्षा को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए हर केंद्र पर एक स्टैटिक मजिस्ट्रेट, केंद्र प्रतिनिधि के साथ-साथ दो पर्यवेक्षक तैनात रहेंगे। सभी केंद्रों पर अभ्यर्थियों की बायोमीट्रिक उपस्थिति होगी। अभ्यर्थियों को प्रवेश पत्र की दो प्रतियां ले जानी होंगी। इसमें से एक प्रति कक्ष निरीक्षक को देनी होगी।

परीक्षा का समय : सुबह नौ से दोपहर 12 बजे, दोपहर दो से पांच बजे तक।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें