Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP B.Ed Entrance Exam 2022 : प्रवेश परीक्षा देने से पहले इन बातों का रखे ख्याल, नहीं होगी परेशानी

UP B.Ed Entrance Exam 2022 अगर आप यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा 2022 में शामिल होने जा रहे है ताे आपकाे इन बातों का ध्यान रखना चाहिए। जिससे आपको परीक्षा देने के दौरान किसी प्रकार की परेशानी नहीं होगी।

By Ravi MishraEdited By: Updated: Wed, 06 Jul 2022 07:29 AM (IST)
Hero Image
UP B.Ed Entrance Exam 2022 : प्रवेश परीक्षा देने से पहले इन बातों का रखे ख्याल, नहीं होगी परेशानी

बरेली, जागरण संवाददाता। UP B.Ed Entrance Exam 2022 : यूपी में बीएड प्रवेश परीक्षा 2022 में शामिल होने से पहले छात्र-छात्राें को निम्न बातों का ध्यान रखेंगे तो आपको परीक्षा देने के दौरान कोई परेशानी नहीं होगी।

इन बाताें का रखें ख्याल

 - अभ्यर्थी को प्रवेश पत्र के साथ एक वैध फोटो परिचय पत्र लाना होगा।

- अभ्यर्थी को परीक्षा शुरू होने के एक घंटे पहले प्रवेश दिया जाएगा।

- प्रत्येक परीक्षा की समाप्ति पर कक्ष निरीक्षक ही ओएमआर उत्तर पत्रक की प्रतियों को पृथक कर अभ्यर्थी को तृतीय प्रति देगा।

- सीसीटीवी कैमरों से परीक्षा कक्ष में की जाएगी निगरानी

- परीक्षा प्रारंभ होने के 30 मिनट बाद नहीं मिलेगा प्रवेश

- काला बाल प्वाइंट पेन का करना होगा इस्तेमाल

आठ बजे से मिलेगा प्रवेश

विवि के कुलसचिव व परीक्षा के नोडल अधिकारी डा. राजीव कुमार ने बताया कि विश्वविद्यालय परिसर में बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा के लिए केंद्र बनाया गया है। अभ्यर्थियों के प्रवेश को विवि का गेट सुबह आठ बजे खोल दिया जाएगा। कोई भी अभ्यर्थी अपने साथ इलेक्ट्रानिक उपकरण नहीं लाएंगे।

परीक्षा केंद्रों में कोविड से बचाव के रहेंगे उपाय

कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा में इस बार परीक्षा केंद्रों पर मेडिकल किट उपलब्ध कराने का फैसला लिया है। परीक्षार्थियों को संक्रमण से बचाने के लिए विवि ने प्रत्येक केंद्र पर कोविड हेल्प डेस्क बनाने के निर्देश दिए हैं, ताकि वहां पर परीक्षार्थियों के शरीर के तापमान की जांच हो सके। वहीं पिछले वर्षों की तरह इस बार सैनिटाइजेशन आदि के लिए रुपये नहीं मिलेंगे। बल्कि विश्वविद्यालय स्तर पर सुरक्षा किट वितरण के लिए एजेंसी को जिम्मेदारी दी गई है। जो प्रवेश परीक्षा से दो दिन पहले सभी केंद्रों पर किट पहुंचा देगी।

मजिस्ट्रेट केंद्रों पर लेकर जाएंगें प्रश्न पत्र

शांतिपूर्ण व निष्पक्ष परीक्षा कराने के लिए सभी केंद्रों में स्टेटिक मजिस्ट्रेट व जोनल मजिस्ट्रेट तैनात किए जाएंगे। इसके साथ ही परीक्षा की निगरानी सभी 18 विवि के अधिकारियों द्वारा भी की जाएगी। साथ ही सभी जिले में जिलाधिकारी का प्रतिनिधि, नगर प्रभारी, केंद्र प्रभारी, डिप्टी नोडल अधिकारी बनाए गए है। जिला प्रशासन व पुलिस विभाग भी परीक्षा के दौरान मौजूद रहेगा। सभी परीक्षा केंद्रों पर दो-दो पर्यवेक्षक परीक्षा कराएंगे। दो केंद्रों पर एक मजिस्ट्रेट की ड्यूटी लगाई जाएगी। मजिस्ट्रेट ही परीक्षा केंद्रों पर पेपर लेकर जाएंगे। जिससे परीक्षा शांतिपूर्ण व निष्पक्ष हो सके।

प्रवेश परीक्षा में होंगे दो प्रश्न पत्र

प्रवेश परीक्षा के दोनों प्रश्नपत्र में बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे। पूर्व के वर्षों की भांति इस बार भी निगेटिव मार्किंग की प्रक्रिया यथावत रहेगी। प्रत्येक सही उत्तर पर दो अंक मिलने हैं, जबकि प्रत्येक गलत उत्तर पर एक तिहाई अंक प्राप्तांकों से काटा जाना है। प्रथम प्रश्न पत्र में सामान्य ज्ञान और हिंदी अथवा अंग्रेजी में से एक भाषा के संबंध में सवाल पूछे जाएंगे। दोनों ही खंड से 50-50 सवाल होंगे। प्रत्येक सवाल दो अंक का होगा। यह परीक्षा कुल तीन घंटे की होगी।

द्वितीय प्रश्न पत्र में 50 सवाल सामान्य अभिरुचि परीक्षण के और 50 सवाल विषय योग्यता के संबंध में आएंगे। विषय योग्यता में कला, विज्ञान, वाणिज्य और कृषि विषय के वर्ग होंगे। अभ्यर्थी को केवल अपने विषय के प्रश्नों को ही हल करना है। संबंधित विषय योग्यता के सभी प्रश्न स्नातक स्तर के होंगे।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें