Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP BEd Entrance Exam 2022: पूरे प्रदेश में 1538 केंद्रों पर परीक्षा देंगे छात्र, 25 जून से डाउनलोड होंगे प्रवेश पत्र

इस बार सबसे अधिक परीक्षा केंद्र प्रयागराज में बनाए गए हैं। इसके बाद वाराणसी जौनपुर लखनऊ व आजमगढ़ में बनाए गए हैं। क्योंकि यहां से आवेदन करने वाले छात्रों की संख्या भी सबसे अधिक थी। वहीं सबसे कम केंद्र श्रावस्ती हमीरपुर बलरामपुर ललितपुर सिद्धार्थ नगर में बनाए गये हैं।

By Vivek BajpaiEdited By: Updated: Sun, 12 Jun 2022 11:41 AM (IST)
Hero Image
बीएड प्रवेश परीक्षा कराने की जिम्‍मेदारी इस बार रुहेलखंड विश्‍वविद्यालय के पास है।

बरेली, जेएनएन। महात्मा ज्योतिबा फुले रुहेलखंड विश्वविद्यालय ने बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्र फाइनल कर लिए हैं। इस बार शासन से परीक्षा व प्रवेश की जिम्मेदारी रुविवि को दी गई है। प्रवेश परीक्षा के लिए इस बार सबसे अधिक 6,67,456 आवेदन मिले हैं। इसमें 2,95,095 पुरुष व 3,72,360 महिला व एक थर्ड जेंडर आवेदक हैं। परीक्षा 75 जिलों में बनाए गए कुल 1538 केंद्रों में होगी। परीक्षा केंद्र पांच सौ क्षमता के 1200, तीन सौ क्षमता के 338 केंद्र बनाए गए हैं।

इस बार सबसे अधिक परीक्षा केंद्र प्रयागराज में बनाए गए हैं। इसके बाद वाराणसी, जौनपुर, लखनऊ व आजमगढ़ में बनाए गए हैं। क्योंकि यहां से आवेदन करने वाले छात्रों की संख्या भी सबसे अधिक थी। वहीं सबसे कम केंद्र श्रावस्ती, हमीरपुर, बलरामपुर, ललितपुर, सिद्धार्थ नगर में बनाए गये हैं। बता दें कि विवि ने काफी लंबी कवायद के बाद केंद्रों की सूची फाइनल की है। विवि ने शुरुआत में परीक्षा के लिए कुल 1610 केंद्र बनाए थे। बाद में छात्रवार आवंटन में केंद्रों की संख्या कम हो गई। बीएड प्रवेश परीक्षा के प्रवेश पत्र 25 जून से डाउनलोड होने शुरू हो जाएंगे। प्रवेश परीक्षा छह जुलाई को होगी जिसका परिणाम पांच अगस्त को जारी होने की संभावना है।

प्रथम वरीयता पर रहा फोकस: विवि ने इस बार बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा के लिए छात्रों की ओर से परीक्षा केंद्र के लिए प्रस्तावित जिलों की वरीयता में प्रथम वरीयता पर फोकस किया गया। बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा के राज्य समंवयक डा. पीबी सिंह ने बताया कि पूरी कोशिश यही की गई है कि छात्रों को प्रथम वरीयता का केंद्र ही मिले।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें