Move to Jagran APP

UP News : 250 से अधिक आबादी वाले यूपी के इन 16 गांवों में सड़क बनाएगा PWD, देखें गांवों की पूरी लिस्ट

Bareilly News योजना के तहत पीडब्ल्यूडी ने शाहजहांपुर में सबसे अधिक 15 और पीलीभीत में एक सड़क बनाने की तैयारी की है। सभी 16 सड़कों की कुल लंबाई 11.80 किमी. है। जिसे 1089 लाख से बनाई जाएगी। लोगों को अभी तक शहर जाने या गांव में ही अन्य स्थानों पर जाने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता था।

By Nilesh Pratap Singh Edited By: Mohammed Ammar Updated: Thu, 10 Oct 2024 06:07 PM (IST)
Hero Image
शाहजहांपुर में 15 और पीलीभीत में एक सड़क का चयन

जागरण संवाददाता, बरेली। आजादी के बाद से भी अब तक सड़क से वंचित मुहल्लों-मजरों के दिन जल्द ही बहुरने वाले हैं। पीडल्यूडी ने मंडल के 16 मजरों का चयन किया है, जहां सड़क निर्माण किया जाएगा। इसमें शाहजहांपुर में 15 और पीलीभीत के एक मुहल्ले को चिह्रिंत कर कार्ययोजना शासन को प्रेषित कर दिया गया। अधिकारियों के अनुसार अक्टूबर के अंतिम सप्ताह या नवंबर में स्वीकृति मिलते ही काम शुरू करा दिया जाएगा।

संपर्क मार्ग से जोड़ने की कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश

शासन ने पं. दीनदयाल उपाध्याय योजना के तहत वर्ष 2011 की जनगणना के अनुसार 250 से अधिक आबादी के असंतृप्त मजरों-बसावट को संपर्क मार्ग से जोड़ने की कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश दिए हैं। इसके लिए पीडब्ल्यूडी ने शाहजहांपुर में सबसे अधिक 15 और पीलीभीत में एक सड़क बनाने की तैयारी की है। सभी 16 सड़कों की कुल लंबाई 11.80 किमी. है। जिसे 1089 लाख से बनाई जाएगी।

पीडब्ल्यूडी मुख्य अभियंता अजय कुमार के अनुसार शाहजहांपुर के कटरा विधानसभा के दोषपुर, गिरधपुर व जौरा पट्टी आंचल गांव के मजरे का चयन किया गया है। जलालाबाद विधानसभा के साहबगंज, हरेली नेकपुर, अल्लाहादाद पुर बैहारी, गुलड़िया, डोलापुर, हरिहरपुर, अस्तौली, हबीबुल्लापुर उर्फ अमरतापुर, विक्रमपुर, जहानाबाद खमरिया, फिरोजपुर के मजरे का लिया गया है। वहीं तिलहर विधानसभा के चांदापुर, मोहनपुर गांव के मजरों को लिया गया है। पीलीभीत के पूरनपुर विधानसभा के परनापुर गांव में सड़क बनाई जाएगी।

बच्चों को स्कूल जाने में होती थी मुश्किल

अधिकारियों ने बताया कि 250 की जनगणना के अनुसार 250 से अधिक आबादी के 16 असंतृप्त मजरों व बसावटों को चिह्रिंत किया गया है। यहां संपर्क मार्ग से जोड़ने की कार्ययोजना तैयार कर शासन को प्रेषित कर दी गई है, जल्दी ही निर्माण शुरु किया जाएगा। वहीं गांव में सड़क बनने के बाद अब गांव के लोगों को काफी राहत मिलेगी। बता दें कि इन क्षेत्रों में आज भी कई ऐसे गांव हैं जो संपर्क मार्ग से कटे हुए हैं।

यहां के लोगों को अभी तक शहर जाने या गांव में ही अन्य स्थानों पर जाने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता था। खासकर स्कूल पढ़ने वाले बच्चों को काफी दिक्कतों का सामना करते हुए स्कूल जाना पड़ता था। खासकर बरसात के दिनों में यह परेशानी और ज्यादा बढ़ जाती थी। सड़क बनने के बाद अब यह परेशानी दूर हो जाएगी। 

यह भी पढ़ें : Pilibhit News : मेले में टूट कर गिर झूला- चार बच्चों सहित सात घायल; डीएम, एसपी पहुंचे जिला अस्पताल

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें