Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bareilly News: सिरौली की अवैध पटाखा फैक्ट्री में धमाका; तीन की मौत, चार घायल

उत्तर प्रदेश के बरेली जिले के सिरौली के कल्याणपुर गांव में अवैध पटाखा फैक्ट्री में धमाका हो गया जिसमें पांच मकान ढह गए और तीन लोगों की मौत हो गई। चार लोग गंभीर रूप से घायल हैं और दो बच्चों समेत तीन लोग अभी लापता हैं। घटना के बाद एसडीआरएफ की टीमें मलबा हटाकर लोगों को ढूंढने का प्रयास कर रही हैं।

By Jagran News Edited By: Shivam Yadav Updated: Wed, 02 Oct 2024 08:08 PM (IST)
Hero Image
सिरौली में अचानक हुआ विस्फोट, दो की मौत, कई घायल।

जागरण संवाददाता, बरेली। सिरौली के कल्याणपुर गांव अवैध पटाखा फैक्ट्री में धमाका हो गया। हादसे में पांच मकान ढह गए, तीन लोगों की मौत हो गई। चार लोग गंभीर रूप से घायल हैं। घटना के बाद दो बच्चों समेत तीन लोग अभी लापता हैं। 

तीनों के मलबे में दबे होने की आशंका जताई जा रही है, क्योंकि घटना के वक्त यह तीनों भी पटाखे बना रहे थे। मौके पर एसडीआरएफ की टीमें मलबा हटाकर लोगों को ढूंढने का काम कर रही हैं।

दो महीने पहले निरस्त हुआ था लाइसेंस

सिरौली के कौआ टोला निवासी नाजिम और नासिर सगे भाई हैं। नासिर के नाम पर पटाखे बेचने का लाइसेंस था। 21 अगस्त को नासिर के यहां पर धमाका हुआ तो प्रशासन ने प्राथमिकी कराने के बाद ही उसका लाइसेंस भी निरस्त कर दिया था। मगर इसके बाद भी उन्होंने पटाखे बनाने काम बंद नहीं किया। 

बताया जा रहा है कि नासिर के भाई नाजिम की ससुराल कल्याणपुर में हैं। इस बीच दोनों भाइयों में तय हुआ कि आगे के पटाखे नाजिम की ससुराल में बनेंगे। इसलिए बुधवार सभी लोग नाजिम की ससुराल में पटाखे बना रहे थे। 

इसमें नाजिम के ससुर रहमान शाह इनकी पत्नी छोटी बेगम, नाजिम की फातिमा, नासिर की सितारा नासिर रहमान के दो नाती हसन और हस्सान, और रहमान के बेटे वाहिद की पत्नी तबस्सुम मौके पर मौजूद थीं। इनके साथ नाजिर भी मौजूद था। 

एसडीआरएफ की टीमें बचाव में जुटीं

दोपहर करीब 3:30 बजे अचानक से धमाका हुआ। इसमें रहमान का घर (जिसमें पटाखे बन रहे थे) समेत पांच लोगों के घर ढह गए। हादसे में वाहिद की पत्नी तब्बुसुम और पड़ोस के मकान में रहने वाली रुखसाना की मृत्यु हो गई। करीब चार लोग गंभीर रूप से घायल हैं। 

मौके पर पटाखा बना रहे नासिर और बच्चों समेत तीन लोग लापता हैं। एसडीआरएफ की टीमें मलबा हटाकर सभी को बचाने का प्रयास कर रही हैं। घायलों को पीएचसी से रेफर करके जिला अस्पताल भेजा गया है। उधर, दूसरी ओर घटना का मुख्यमंत्री ने संज्ञान ले लिया है। तत्काल बेहतर इलाज के आदेश जारी किए हैं।

यह भी पढ़ें: अतिक्रमण की मिली शिकायत तो Bulldozer लेकर पहुंच गए अधिकारी, मोहलत मांगता रह गया दुकानदार; नहीं पसीजा दिल

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें