Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP News: यूपी के इस शहर का होगा विस्तारीकरण, सीएम योगी ने दी मंजूरी, 35 गांवों को मिलेगा लाभ

UP News - शहर का एक बार फिर से विस्तारीकरण हो गया। बरेली विकास प्राधिकरण (बीडीए) की ओर से 35 और गांव में प्राधिकरण क्षेत्र में शामिल करने के प्रस्ताव पर मुख्यमंत्री ने मुहर लगा दी है। गुरुवार को प्राधिकरण को मुख्यमंत्री कार्यालय से सूचना जारी कर दी गई। अब प्राधिकरण का दायरा 264 से बढ़कर 299 तक पहुंच गया।

By Jagran NewsEdited By: Shivam YadavUpdated: Fri, 22 Sep 2023 01:47 PM (IST)
Hero Image
प्रस्ताव पर मंथन के बाद गुरुवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंजूरी दे दी।

बरेली, जागरण संवाददाता: शहर का एक बार फिर से विस्तारीकरण हो गया। बरेली विकास प्राधिकरण (बीडीए) की ओर से 35 और गांव में प्राधिकरण क्षेत्र में शामिल करने के प्रस्ताव पर मुख्यमंत्री ने मुहर लगा दी है। गुरुवार को प्राधिकरण को मुख्यमंत्री कार्यालय से सूचना जारी कर दी गई। अब प्राधिकरण का दायरा 264 से बढ़कर 299 तक पहुंच गया। प्राधिकरण क्षेत्र में शामिल होने वाले इन गांवों भी अब तेजी से विकास किया जा सकेगा।

शहरी सीमा से सटे गांव को शहर जैसी सुविधाएं मिल सके इसके लिए बीडीए ने बीते वर्ष दिसंबर में 35 गांव को प्राधिकरण क्षेत्र में शामिल करने का प्रस्ताव शासन को भेजा था। प्रस्ताव पर मंथन के बाद गुरुवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंजूरी दे दी। 

बीडीए सचिव योगेंद्र कुमार ने बताया कि अब इन गांवों में भी शहर की तरह सड़कों का विस्तार, आवासीय योजना, उद्यान, ग्रीन बेल्ट, खेल मैदान, वाणिज्यिक, उद्योग के हिसाब से जमीन के भू-उपयोग तय कर विकास कार्य तेजी से कराए जाएंगे।

299 गांव तक फैला बीडीए का कार्यक्षेत्र

बरेली विकास प्राधिकरण का क्षेत्र अब तक 264 गांव में 501.70 वर्ग किलाेमीटर तक फैला था। आबादी करीब 14 लाख थी। जो अब 299 गांव और करीब 579 वर्ग किलाेमीटर क्षेत्रफल होने और आबादी करीब सवा 15 लाख पहुंच गई है।

बढ़ेगी ग्रीन बेल्ट तेजी से विकसित होगी टाउनशिप

बीडीए सचिव योगेंद्र कुमार के अनुसार अब इन गांवों के प्राधिकरण क्षेत्र में शामिल होने के बाद बदायूं रोड पर प्रस्तावित टाउनशिप को तेजी से विकसित किया जा सकेगा। साथ ही भविष्य में भी कई अन्य योजनाएं धरातल पर उतारी जा सकती हैं। साथ ही कई डूब क्षेत्र होने की वजह से ग्रीन बेल्ट भी बढ़ेगा। अब यहां बिना मानचित्र पास कराए बगैर किसी भी तरह के निर्माण भी नहीं कर सकेंगे।

प्राधिकरण के क्षेत्र में विस्तार हुआ है। अब 35 और गांव बीडीए के दायरे में आए हैं। मुख्यमंत्री ने मंजूरी दे दी है। अब इन गांवों में भी विकास होगा।

जोगिंदर सिंह, उपाध्यक्ष, बीडीए।

इन मार्गों पर प्राधिकरण क्षेत्र में शामिल हुए गांव

शाहजहांपुर रोड: दहलऊ ई. जेढ़, जेड़, उदयपुर मोहनलाल, मकसूदनपुर, समोची ई. जेढ़, मेगीनगला, सराय पट्टी सब्दलपुर, रसुइया, गौसगंज सरायं, खमरिया ई-जेढ़, नौगवां, सरकड़ा, नवदिहा देहा जब्ती, बाहनपुर, इनायतपुर, मटिया नगला।

बदायूं रोड के गांव: अखा एहतमाली, भोजपुर, चाढ़पुर, अखा मुस्तिकल, रफियाबाद, आलमपुर जाफराबाद, कोहनी परतापुर, कैमुआ, नवदिया, मजनूपुर, सरदार नगर, बढ़रई कुईया, वाहनपुर, मिलक मंशारामपुर।

बीसलपुर रोड: लवहरी, भगौतीपुर, कमुआ कलां, नरोत्तम नगला

नैनीताल व पीलीभीत मार्ग के मध्य: भीकमपुर।

यह भी पढ़ें:-  'इंस्पेक्टर साहब! मेरा डॉक्टर पति मुझे नशे की गोली खिलाकर...अस्पताल में काम करने वाले दो और लड़के भी''...

यह भी पढ़ें:- Amroha SP Action: एसपी कुंवर अनुपम सिंह ने चलाया चाबुक, अपराधियों ही नहीं पुल‍िसकर्मि‍यों में भी मच गई खलबली

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर