Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UPPCL : बंद सप्लाई पर भी अब जुड़ जाएगा बिजली कनेक्शन, बस करना होगा यह काम- विभाग ने निकाला समाधान

ऐसे मामलों में उपभोक्ता को संबंधित क्षेत्र के एसडीओ एक्सईएन से शिकायत करने पर मीटर एजेंसी के कर्मचारी को मौके पर जाकर मीटर में आए तकनीकी फाल्ट को दूर करना पड़ रहा था। इस संबंध में बिजली निगम के इंजीनियर और मीटर लगाने वाली एजेंसी के प्रतिनिधियों के बीच बीते गुरुवार को हुई बैठक में तकनीकी पहलुओं की जानकारी दी गई।

By Veer Singh Yadav Edited By: Mohammed Ammar Updated: Sun, 08 Sep 2024 10:32 PM (IST)
Hero Image
हर 15 मिनट पर रि-कनेक्शन के लिए मीटर को मिलेगी कमांड

जागरण संवाददाता, बरेली। बिल बकाया या फिर दूसरे अन्य कारणों से काटे गए कनेक्शन अब आसानी से आनलाइन जुड़ सकेंगे। उपभोक्ता को कटे कनेक्शन को चालू करने के लिए सिर्फ विभागीय प्रक्रिया पूरी करनी होगी। उपभोक्ता के इलाके में बिजली सप्लाई चालू या बंद, लेकिन कनेक्शन आनलाइन जुड़ जाएगा।

8 से 10 बार होगी प्रक्रिया 

विभागीय अधिकारियों के अनुसार नए स्मार्ट प्रीपेड मीटर में पहले की तरह कनेक्शन आनलाइन जुड़वाने और काटने की तकनीकी समस्या नहीं होगी। उपभोक्ता की ओर से विभागीय प्रक्रिया पूरी करते ही कटे कनेक्शन को चालू करने के लिए सिस्टम आनलाइन कमांड देना शुरू कर देगा। हर 15 मिनट पर निगम का सिस्टम मीटर को रि-कनेक्शन की कमांड देगा, यह प्रक्रिया करीब आठ से 10 बार होगी। किसी कारण उपभोक्ता के क्षेत्र में बिजली सप्लाई न होने पर अब मीटर में तकनीकी समस्या नहीं आएगी।

तकनीकी पहलुओं पर दी जा रही जानकारी

अगली बार बिजली सप्लाई आने पर मिलने वाली कमांड में कनेक्शन चालू हो जाएगा। जबकि पूर्व में लगाए गए स्मार्ट मीटर को कमांड देते समय संबंधित उपभोक्ता के क्षेत्र में बिजली चालू न होने की स्थिति में कनेक्शन का आनलाइन लाइन जुड़ना आसानी से संभव नहीं था।

ऐसे मामलों में उपभोक्ता को संबंधित क्षेत्र के एसडीओ, एक्सईएन से शिकायत करने पर मीटर एजेंसी के कर्मचारी को मौके पर जाकर मीटर में आए तकनीकी फाल्ट को दूर करना पड़ रहा था। इस संबंध में बिजली निगम के इंजीनियर और मीटर लगाने वाली एजेंसी के प्रतिनिधियों के बीच बीते गुरुवार को हुई बैठक में तकनीकी पहलुओं की जानकारी दी गई। बैठक में जिले के शहरी क्षेत्र से जुड़े मीटर और वितरण सेक्शन के अधिकारी और इंजीनियर मौजूद रहे।

नए लगने वाले स्मार्ट मीटर में कई सुविधाएं बतायी जा रही हैं, जोकि पुराने स्मार्ट मीटर में नहीं थीं। अब कटे कनेक्शन को बिजली सप्लाई न होने की स्थिति में आनलाइन जोड़ा जा सकता है।

अम्बा प्रसाद वशिष्ठ, विद्युत नगरीय वितरण मंडल बरेली।

यह भी पढ़ें : Sambhal News : जमीन कब्जाने के लिए भाजपा नेता का कारनामा: फोन करके कहा- मुझे इन लोगों ने गोली मार दी है