Move to Jagran APP

Basti News: अमित शाह की पत्नी और परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह पहुंचे मखौड़ाधाम, पूजन-अर्चन के बाद अयोध्या के लिए हुईं वापस

गृह मंत्री की पत्नी सोनल शाह ने महंत सूर्य नारायण दास वैदिक से मखौड़ा धाम के महत्ता को जाना। पुजारी ने बताया की त्रेतायुग में महाराजा दशरथ को चौथेपन में भी जब संतान प्राप्ति नहीं हुआ तब उन्होंने गुरु वशिष्ठ जी की आज्ञा से ऋषि श्रृंग द्वारा यहीं पर पुत्र कमेष्ठी यज्ञ संपन्न कराया था तब भगवान राम चार भाइयों समेत अयोध्या में जन्में थे।

By Jagran News Edited By: Vivek Shukla Updated: Wed, 12 Jun 2024 02:28 PM (IST)
Hero Image
गृह मंत्री की पत्नी सोनल शाह ने मखौड़ा धाम पर दर्शन पूजन किया। जागरण

 जागरण संवाददाता, मखौड़ाधाम, बस्ती। परशुरामपुर क्षेत्र के मखौड़ा धाम पर बुधवार को दोपहर करीब एक बजे केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की पत्नी सोनल शाह तथा स्वतंत्र प्रभार राज्य मंत्री परिवहन दयाशंकर सिंह पहुंचे। यहां के पौराणिक राम जानकी मंदिर पर दर्शन–पूजन कर पांच मिनट रुकने के बाद वह वापस अयोध्या के लिए निकल गईं।

गृह मंत्री की पत्नी सोनल शाह ने यहां के महंत सूर्य नारायण दास वैदिक से मखौड़ा धाम के महत्ता को जाना। पुजारी ने बताया की त्रेतायुग में महाराजा दशरथ को चौथेपन में भी जब संतान प्राप्ति नहीं हुआ तब उन्होंने गुरु वशिष्ठ जी की आज्ञा से ऋषि श्रृंग द्वारा यहीं पर पुत्र कमेष्ठी यज्ञ संपन्न कराया था तब भगवान राम चार भाइयों समेत अयोध्या में जन्में थे।

इसे भी पढ़ें-गोरखपुर में शार्ट सर्किट से लगी आग में घिरा परिवार, दो की मौत, नौ झुलसे

पुजारी ने मनोरमा नदी का महत्व भी विस्तार से बताया और इसके उद्धार हेतु चर्चा भी की। हरैया विधायक अजय सिंह ने कहा कि मनोरमा के उद्धार हेतु शासन को अवगत कराया गया है। मनोरमा नदी हम सभी के लिए महवपूर्ण है।

मनोरमा का महत्व जगजाहिर है। अवध तीर्थ क्षेत्र की यात्रा पर निकलीं सोनल शाह पहले गोंडा जिला के छपिया में स्वामी नारायण मंदिर पहुंची वहां दर्शन–पूजन के बाद मखौड़ा धाम आईं।

इसे भी पढ़ें-UP में Smart Electricity Meter लगाने की तैयारी, इस मंडल से होगी शुरूआत...बदल जाएगा खपत और बिलिंग का तरीका

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।