Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Sansad Khel Mahakumbh: सांसद खेल महाकुंभ के शुभारंभ पर CM योगी बोले- पिछले नौ वर्ष के अंदर हम कर रहे नए भारत का दर्शन

सीएम ने कहा क‍ि बस्ती में मेडिकल कालेज जेपी नड्डा की देन है। जब वह स्वास्थ्य विभाग के परिवार कल्याण के मंत्री थे तब उन्होंने यह उपहार दिया था। पिछले 40 वर्षों में पूर्वी उत्तर प्रदेश में इंसेफेलाइटिस के चलते 50 हजार बच्चों ने अपनी जान गवां दी थी। स्वास्थ्य विभाग के परिवार कल्याण के मंत्री रहते हुए नड्डा ने इंसेफेलाइटिस को खत्म करने के लिए प्रभावी कार्ययोजना बनाई।

By Sandeep YadavEdited By: Vinay SaxenaUpdated: Wed, 20 Dec 2023 07:37 PM (IST)
Hero Image
सांसद खेल महाकुंभ को संबोधित करते मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ। सौ. सूचना विभाग

जागरण संवाददाता, बस्ती। सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पिछले साढ़े नौ वर्ष के अंदर हम एक नए भारत का दर्शन कर रहे है। इसमें 142 करोड़ लोगों को गौरव के साथ आगे बढ़ने और बिना भेदभाव के विकास की प्रक्रिया से जुड़ने का अवसर मिला है। गरीब, किसान, अनुसूचित, पिछड़ा, महिला व युवाओं को शासन की योजनाओं में भागीदार बनाकर उनके जीवन में परिवर्तन का कार्य किया गया है।  बुधवार को मुख्यमंत्री शहीद सत्यवान सिंह स्टेडियम में सांसद खेल महाकुंभ के शुभारंभ पर संबोधित कर रहे थे।

उन्‍होंने कहा क‍ि  बस्ती में मेडिकल कालेज राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा की देन है। जब वह स्वास्थ्य विभाग के परिवार कल्याण के मंत्री थे, तब उन्होंने यह उपहार दिया था। पिछले 40 वर्षों में पूर्वी उत्तर प्रदेश में इंसेफेलाइटिस के चलते 50 हजार बच्चों ने अपनी जान गवां दी थी। स्वास्थ्य विभाग के परिवार कल्याण के मंत्री रहते हुए नड्डा ने इंसेफेलाइटिस को खत्म करने के लिए प्रभावी कार्ययोजना बनाई। उसी का परिणाम रहा कि आज इस बीमारी का पूर्वी उप्र से उन्मूलन हो चुका है। यह खेल महाकुंभ प्रदेश के प्रत्येक संसदीय क्षेत्र में यह आयोजन हो रहा है।

खेलो इंडिया खेलो के तहत व सांसद खेल महाकुंभ प्रतियोगिता के माध्यम से युवा खिलाड़ियों को पीएम ने प्रोत्साहित करने का काम किया है। प्रत्येक जनपद में एक-एक खेल सेंटर बनाने की कार्यवाही चल रही है। उत्तर प्रदेश ने भी संकल्प लिया है कि खिलाड़ियों और खेल के लिए राज्य सरकार अपने कार्यक्रमों को आगे बढ़ाएगा। गांव में खेल मैदान के साथ ही ओपेन जिम भी बनाने का काम सरकार कर रही है। कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार ने अब तक पांच सौ खिलाड़ियों को सरकारी नौकरी दी है, जिसमें डिप्टी एसपी भी बनाया गया है तो नायब तहसीलदार का पद भी दिया गया है। साथ ही पुलिस की अलग-अलग श्रेणी में भर्ती की प्रक्रिया को आगे बढ़ाया गया है। खेल कोटे के अंदर 500 नए पद निकल रहे हैं।

खेल कोटे में दो प्रतिशत आरक्षण की व्यवस्था कर दी गई है। जो खिलाड़ी वैश्विक प्रतियोगिताओं में पदक प्राप्त करेंगे, सरकार उसको सरकारी नौकरी भी देगी और आजीवन उसके भरण-पोषण की भी व्यवस्था करेगी। कहा कि जिन खिलाड़ियों ने पदक जीते हैं, उन्हें बधाई और जिन्होंने प्रयास किया है वो और अच्छा प्रयास करेंगे तो उन्हें अगले सांसद खेलकूद प्रतियोगिता के साथ-साथ प्रदेश में अलग-अलग खेलों की लीग प्रतियोगिताओं में भागीदार बनने का अवसर प्राप्त होगा।

कहा कि कहा कि मुंडेरवा चीनी मिल चलने से किसान प्रसन्न है। युवाओं को रोजगार व महिलाओं की सुरक्षा के पीएम के विजन को धरातल पर उतारने के लिए सभी को मिलकर प्रयास करना होगा। सांसद खेल महाकुंभ में मेडल प्राप्त करने वाले खिलाड़ियों को प्रदेश में शुरू होने वाले अलग-अलग लीग में भाग लेने का अवसर मिलेगा।