Move to Jagran APP

बस्ती में 1138 करोड़ की लागत से बनेगा रिंगरोड, परिवहन मंत्रालय ने पहले चरण की परियोजना को दी मंजूरी

बस्ती शहर में रिंग रोड निर्माण के पहले चरण की परियोजना को केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय की मंजूरी मिल गई है। रिंग रोड के निर्माण की लागत 1138.72 करोड़ रुपये आएगी। यहां लंबे समय से रिंग रोड की जरूरत महसूस की जा रही थी।

By Jagran NewsEdited By: Pragati ChandPublished: Sat, 26 Nov 2022 07:59 AM (IST)Updated: Sat, 26 Nov 2022 07:59 AM (IST)
केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय ने बस्ती में रिंग रोड के लिए दी मंजूरी। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

बस्ती, जागरण संवाददाता। केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय ने बस्ती शहर में रिंग रोड निर्माण के पहले चरण की परियोजना को मंजूरी दे दी है। इसकी निर्माण लागत 1138.72 करोड़ रुपये आएगी। पहले चरण में लगभग 25 किमी फोरलेन गोटवा से लेकर सबदेहिया हड़िया तक बनेगा। केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने इसकी जानकारी अपने ट्विटर हैंडल पर दी। इसमें सड़क निर्माण की खूबियों के बारे में बताया गया है। कहा गया है कि फोरलेन रिंग रोड से जाम की समस्या दूर हो जाएगी। वाहनों में ईंधन के साथ ही समय की बचत होगी। शहर में किसी भी तरफ से लोग प्रवेश और निकास कर सकेंगे। रिंग रोड से फोरलेन के साथ ही राज्य राजमार्ग को भी लिंक किया जाएगा। रिंग रोड का निर्माण विश्वस्तरीय तकनीक से होगा।

लंबे समय से महसूस की जा रही थी रिंग रोड की जरूरत

बस्ती में लंबे समय से रिंग रोड की जरूरत महसूस करते हुए इसकी मांग उठाई जा रही थी। स्थानीय नागरिक और सामाजिक संगठनों के सदस्य, जनप्रतिनिधियों के माध्यम से लगातार इस मुद्दे को उठा रहे थे। रिंग रोड की घोषणा होने के बाद सांसद हरीश द्विवेदी ने इस ऐतिहासिक कार्य के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी के प्रति आभार व्यक्त किया है। शुक्रवार की शाम को प्रेस विज्ञप्ति जारी कर उन्होंने कहा कि रिंग रोड बन जाने से जनपद का यातायात तो सुगम होगा ही विकास को भी गति मिलेगी।

यातायात सुविधा को सुगम बनाएगी रिंग रोड

रिंग रोड परियोजना यातायात प्रवाह को आसान करेगी और वाहन संचालन लागत को कम करने के मामले में लाभप्रद होगी। यह बाईपास बस्ती शहर से होकर गुजरने वाले अन्य राष्ट्रीय राजमार्गों/राज्य राजमार्गों को भी जोड़ने का काम करेगा। इससे रिंग रोड से सटे गांवों व नगरों में आर्थिक विकास को महत्वपूर्ण बढ़ावा मिलेगा।

क्या है रिंग रोड

रिंग रोड एक सड़क द्वारा किसी एक शहर या देश को घेरने वाली संपर्क सड़कों की श्रृंखला होती है। रिंग रोड का सबसे जरूरी उद्देश्य शहरी क्षेत्रों में यातायात के दबाव को कम करने में सहायता करना है। रिंग रोड शहर के चारों ओर एक वैकल्पिक मार्ग का विकल्प उन चालकों के लिए उपलब्ध कराता है जिन्हें शहर में जाने की आवश्यकता नहीं है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.