Move to Jagran APP

लोकसभा चुनाव में ड्यूटी से गायब रहना पड़ा महंगा, 106 शिक्षकों का रोका वेतन… मांगा जवाब; कार्रवाई से हड़कंप

लोकसभा सामान्य निर्वाचन के तहत भदोही जिले में छठें चरण में 25 मई को मतदान संपन्न हुआ था। मतदान कार्य को सकुशल व निर्विघ्न संपन्न कराने के लिए परिषदीय विद्यालयों से करीब ढाई हजार शिक्षकों की ड्यूटी लगाकर उन्हें मतदान संपन्न कराने का प्रशिक्षण दिया गया था। लेकिन इनमें कई शिक्षक चुनावी ड्यूटी से बचने के लिए फर्जी मेडिकल रिपोर्ट लगाकर भेज दी थी। अब इनका वेतन रोका गया और...

By Mohammad Ibrahim Edited By: Riya Pandey Updated: Sun, 14 Jul 2024 03:22 PM (IST)
Hero Image
चुनावी ड्यूटी से बचने के लिए फर्जी रिपोर्ट लगाने वाले शिक्षकों पर कार्रवाई

संवाद सहयोगी, ज्ञानपुर (भदोही)। पिछले दिनों संपन्न हुए लोकसभा चुनाव जैसे महत्वपूर्ण कार्य को संपन्न कराने में लगाई गई ड्यूटी से गायब रहने के बाद तबीयत खराब होने जैसा बहाना करना परिषदीय विद्यालयों के 80 शिक्षकों को महंगा पड़ चुका है। उन्हें विभाग की ओर से प्रतिकूल प्रविष्टि जारी करने की कार्रवाई की गई है। इस कार्रवाई के बाद पूरे महकमे में हलचल मची है।

करीब ढाई हजार शिक्षकों को दिया गया था प्रशिक्षण

लोकसभा सामान्य निर्वाचन के तहत जिले में छठें चरण में 25 मई को मतदान संपन्न हुआ था। मतदान कार्य को सकुशल व निर्विघ्न संपन्न कराने के लिए परिषदीय विद्यालयों से करीब ढाई हजार शिक्षकों की ड्यूटी लगाकर उन्हें मतदान संपन्न कराने का प्रशिक्षण दिया गया था।

ड्यूटी पर न पहुंचने पर कार्रवाई के दिए गए थे निर्देश 

साथ ही चेतावनी दी गई थी कि मतदान ड्यूटी पर न पहुंचने वाले कार्मिकों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई तय की जाएगी। बावजूद इसके 24 मई को पोलिंग पार्टियों की रवानगी के लिए निर्धारित कलेक्ट्रेट परिसर में रवीनगी के दौरान ज्ञानपुर, डीघ, सुरियावां, अभोली, भदोही और औराई ब्लाक के 106 शिक्षक बगैर किसी सूचना के अनुपस्थित पाए गए।

शिक्षकों से मांगा गया स्पष्टीकरण

चुनाव प्रक्रिया संपन्न होने के बाद अनुपस्थित रहे 106 शिक्षकों का जून का वेतन रोकते हुए स्पष्टीकरण मांगा गया। पखवारे भर में सभी शिक्षकों ने स्पष्टीकरण प्रस्तुत किया। स्पष्टीकरण में अधिकांश ने मेडिकल लगाकर तबीयत खराब होने से न आने का कारण बताया। जिस पर तत्कालीन सीडीओ यशवंत कुमार सिंह ने नाराजगी जताते हुए जांच का निर्देश दिया।

चुनाव ड्यूटी से बचने के लिए भेजा था फर्जी मेडिकल रिपोर्ट

बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से शिक्षकों की ओर से प्रस्तुत मेडिकल कागजातों के कराई गई जांच पर 26 शिक्षकों के ही कागजात सही मिले। जबकि 80 शिक्षक सिर्फ चुनाव ड्यूटी से बचने के लिए फर्जी मेडिकल रिपोर्ट बनाकर भेज दिया।

इसे चुनाव कार्य में लापरवाही मानते हुए सभी 80 शिक्षकों को प्रतिकूल प्रविष्टि जारी किया गया। प्रतिकूल प्रविष्टि पाने में भदोही ब्लाक के 21, ज्ञानपुर के 18, सुरियावां के नौ, डीघ के 23, अभोली से 10, औराई ब्लाक से 16 व भदोही नगर क्षेत्र के छह शिक्षक शामिल हैं।

सभी को प्रतिकूल प्रविष्टि जारी करने की हुई कार्रवाई

भदोही जिला बेसिक शिक्षाधिकारी भूपेंद्र नारायण सिंह के अनुसार, लोकसभा चुनाव जैसे महत्वपूर्ण कार्य में लगाई गई ड्यूटी से अनुपस्थित रहने वाले 106 शिक्षकों से स्पष्टीकरण मांगा गया था। इसमें कुछ को छोड़कर लगभग सभी ने मेडिकल लगाकर बीमार होने की बात कही थी। जांच कराने पर 80 शिक्षकों का मेडिकल सही नहीं मिला। मुख्य विकास अधिकारी के निर्देश पर सभी को प्रतिकूल प्रविष्टि जारी करने की कार्रवाई की गई है। 

यह भी पढ़ें- भाजपा की बैठक में अखिलेश-राहुल का जिक्र, BJP प्रदेश अध्यक्ष ने कांग्रेस को बताया भस्मासुर; सपा मुखिया को दी नसीहत

यह भी पढ़ें- सपा में फिर शुरू हुआ बैठकों का दौर, हारे हुए बूथों की समीक्षा करेगी पार्टी

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।