Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bhadohi News: यू-डायस पोर्टल पर अपडेट नहीं हो सका 11937 विद्यार्थियों का प्रमोशन डाटा, स्कूलों को चेतावनी जारी

उत्तर प्रदेश के भदोही जिले में यू-डायस पोर्टल पर 11 हजार 937 छात्रों का प्रमोशन डेटा अपडेट नहीं हो सका है। जिला बेसिक शिक्षाधिकारी भूपेंद्र नारायण सिंह ने विद्यालय प्रबंधन को चेतावनी जारी की है कि 10 सितंबर तक डेटा अपडेट नहीं करने पर मान्यता समाप्ति के लिए शासन को पत्र लिखा जाएगा। हालांकि 10 सितंबर तक डाटा अपडेट करने के लिए अंतिम मौका दिया है।

By Mohammad Ibrahim Edited By: Nitesh Srivastava Updated: Thu, 05 Sep 2024 03:29 PM (IST)
Hero Image
जिला बेसिक शिक्षाधिकारी ने स्कूलों को चेतावनी जारी की है। जागरण

संवाद सहयोगी, जागरण ज्ञानपुर (भदोही)। बेसिक व माध्यमिक शिक्षा विभाग से मान्यता प्राप्त व अल्पसंख्यक कल्याण विभाग अंतर्गत संचालित मदरसों की ओर से यू-डायस प्लस पोर्टल पर शैक्षिक सत्र 2024-25 के छात्र-छात्राओं के प्रमोशन कार्य को अपडेट करने में लापरवाही की जा रही है।

11937 बच्चों का प्रमोशन डाटा अभी तक पोर्टल पर अपडेट नहीं हो सका है। इसे गंभीरता से लेते हुए जिला बेसिक शिक्षाधिकारी भूपेंद्र नारायण सिंह ने विद्यालय प्रबंधन को मान्यता समाप्ति के लिए शासन को पत्र लिखने की चेतावनी जारी की है। हालांकि 10 सितंबर तक डाटा अपडेट करने के लिए अंतिम मौका दिया है।

विद्यालयों में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं के एक से दूसरी कक्षा में पहुंचने के बाद पोर्टल पर उनके डाटा को अगली कक्षा में अपडेट किया जाना है। इसे लेकर बेसिक शिक्षा विभाग से लेकर माध्यमिक शिक्षा विभाग, अल्पसंख्यक कल्याण विभाग व राज्य स्तर से आनलाइन बैठकों में कई बार दिशा निर्देश जारी कर डाटा अपडेट करने का निर्देश दिया जा चुका है।

जिले में बेसिक शिक्षा से लेकर माध्यमिक शिक्षा व अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के मदरसों को मिलाकर कक्षा एक से 12 तक के 1907 शिक्षण संस्थान संचालित हो रहे हैं। इनमें प्री प्राइमरी से लेकर कक्षा 12 तक 3,99,290 छात्र-छात्राओं का नामांकन है। इनमें से 3.87,353 बच्चों का डाटा पोर्टल पर फीड हो चुका है।

बेसिक शिक्षा के अंतर्गत संचालित परिषदीय व सहायता प्राप्त समस्त विद्यालयों के बच्चों का डाटा फीड है। जबकि बेसिक व माध्यमिक शिक्षा विभाग के अंतर्गत मान्यता प्राप्त विद्यालयों व कुछ मदरसों की ओर से बरती जा रही लापरवाही के चलते 11,937 बच्चों का डाटा यू-डायस पोर्टल पर नहीं दर्ज हो सका है।

ऐसे में इन बच्चों को शासन की संचालित योजनाओं से वंचित होना पड़ सकता है। 10 सितंबर तक सभी विद्यालय प्रबंधन को शत-प्रतिशत बच्चों का डाटा फीड करने की चेतावनी दी गई है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें