Move to Jagran APP

Amrit Bharat Station Scheme: भदोही स्टेशन का होगा सुंदरीकरण, गिरेगा पुराना भवन; नए का निर्माण कार्य जल्द शुरू करने के निर्देश

Amrit Bharat Station Yojana मृत भारत स्टेशन योजना में चयनित भदोही स्टेशन के सुंदरीकरण का कार्य जोर शोर से चल रहा है। पहले स्टेशन के नए भवन का निर्माण कराने के बाद पुराना भवन गिराने की योजना थी लेकिन उच्चाधिकारियों ने नए भवन का निर्माण जल्द शुरू कराने का निर्देश दिया है। इससे स्टेशन भवन के लिए वैकल्पिक व्यवस्था होगी।

By Jagran News Edited By: riya.pandey Updated: Tue, 30 Jan 2024 01:41 PM (IST)
Hero Image
Amrit Bharat Station Yojana: भदोही स्टेशन का होगा सुंदरीकरण

जागरण संवाददाता, भदोही। Amrit Bharat Station Yojana: अमृत भारत स्टेशन योजना में चयनित भदोही स्टेशन के सुंदरीकरण का कार्य जोर शोर से चल रहा है। चरणबद्ध ढंग से होने वाले कार्य के क्रम में इन दिनों 12 आवासीय फ्लैट वाली कालोनी का निर्माण स्टेशन के दक्षिणी ओर यानी प्लेटफार्म-2 की तरफ हो रहा है।

पहले स्टेशन के नए भवन का निर्माण कराने के बाद पुराना भवन गिराने की योजना थी लेकिन उच्चाधिकारियों ने नए भवन का निर्माण जल्द शुरू कराने का निर्देश दिया है। इससे स्टेशन भवन के लिए वैकल्पिक व्यवस्था होगी। पिछले दिनों मुख्य निरीक्षक निर्माण (आइओडब्ल्यू) एसके पाल के नेतृत्व में निर्माण एजेंसी के साथ विभागीय टीम ने स्टेशन का सर्वे किया और तय किया गया है कि नए वेटिंग हाल को छोड़कर पुराना भवन पूरी तरह गिरा दिया जाएगा, वेटिंग हाल में स्टेशन कार्यालय चलेगा।

स्टेशन अधीक्षक कार्यालय, मुख्य वाणिज्य निरीक्षक कार्यालय, जनरल बुकिंग, आरक्षण केंद्र व पुराने वेटिंग हाल को तोड़ा जाएगा। रेलवे का आवश्यक कार्य टिकट वितरण सहित अन्य व्यवस्था न बाधित हो इसके लिए अभी वैकल्पिक व्यवस्था पर काम चल रहा है।

अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत चयनित वाराणसी-जघई रेलखंड के प्रमुख स्टेशन भदोही को माडल स्टेशन में परिवर्तित करने के लिए पहले चरण में 22.2 करोड रुपये स्वीकृत किए गए हैं।

कहां क्या क्या होगा निर्माण

स्टेशन के उत्तरी दिशा में निकास द्वार के ठीक बगल में भव्य मंदिर का निर्माण कराया जाएगा। इसके लिए स्थान चिन्हित कर लिया गया है। नए मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के बाद पुराने मंदिर व पुरानी आवासीय कालोनी को ध्वस्त कर दिया जाएगा। खाली स्थान का सुंदरीकरण कराया जाएगा। इसी तरह स्टेशन के पश्चिमी छोर पर पोर्टिको व फुट ओवरब्रिज का निर्माण कराया जाएगा।

नए स्टेशन भवन में आधुनिक प्रतीक्षालय, बेबी फीडिंग कक्ष, कैफेटेरिया, आरामदायक आधुनिक फर्नीचर, निकास द्वार का सुंदरीकरण, प्लेटफार्म सतह का सुधार कार्य, रैम्प, यात्रियों के बैठने के लिए पर्याप्त शेड व आधुनिक सुविधाओं से लैस करने की रूपरेखा तैयार की गई है।

आइओडब्ल्यू के मुख्य निरीक्षक निर्माण एसके पाल के अनुसार, स्टेशन के कायाकल्प का काम जोर शोर से चल रहा है। आवासीय कालोनी का निर्माण कार्य 50 प्रतिशत हो चुका है। इसके लिए कार्यदायी संस्था को तीन माह का समय दिया गया है। इसी बीच वैकल्पिक व्यवस्था कर स्टेशन के पुराने भवन को गिराया जाएगा, ताकि निर्माण प्रारंभ किया जा सके। पुराने भवन का सर्वे कर खाका तैयार कर लिया गया है। उच्चाधिकारियों के निर्देशानुसार स्टेशन के भवन का निर्माण जल्द से जल्द शुरू कराना है।  

यह भी पढ़ें: यूपी के इस जिले में आयुष्मान कार्ड से वंचित 2.38 लाख लाभार्थी, आधार से मोबाइल नंबर लिंक न होने से दिक्कत; ऐसे करें आवेदन

यह भी पढ़ें: Bijli Connection: यूपी के लोग हो जाएं सावधान, बिजली विभाग ने शुरू किया नया अभियान; OTS की अनदेखी पड़ेगी भारी

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें