Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पीएम आवास योजना (ग्रामीण) में बड़ी गड़बड़ी आई सामने, कच्चा मकान दिखाकर उठाया लाभ; अब धन वापसी की नोटिस

भदोही में जहां प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) में बड़ी गड़बड़ी सामने आई है। सत्यापन के बाद 85 अपात्र लाभार्थियों की पहचान हुई है जिनसे आवास निर्माण के लिए जारी पहली किस्त 40-40 हजार रुपये वसूली जाएगी। जिला ग्राम्य विकास अभिकरण (डीआरडीए) विभाग ने सभी को नोटिस भेजकर धनराशि वापस करने का निर्देश दिया है। वापस न करने पर आरसी जारी करने की चेतावनी दी गई है।

By Mohammad Ibrahim Edited By: Riya Pandey Updated: Sun, 06 Oct 2024 04:20 PM (IST)
Hero Image
कच्चा आवास दिखाकर लिया योजना का लाभ

संवाद सहयोगी, ज्ञानपुर (भदोही)। कमजोर व असहाय परिवारों को पक्की छत मुहैया कराने को लेकर संचालित प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) में बड़ी गड़बड़ी सामने आई है। सत्यापन अभिलेखों के आधार पर आवास का लाभ पाने वाले 85 अपात्रों को चिह्नित कर गया है। जिनसे आवास निर्माण के लिए जारी हो चुकी पहली किस्त 40-40 हजार रुपये की वसूली की जाएगी।

जिला ग्राम्य विकास अभिकरण (डीआरडीए) विभाग की ओर से सभी को नोटिस भेजकर अवमुक्त पहली किस्त की धनराशि वापस करने का निर्देश दिया गया। वापस न करने पर आरसी जारी करने की चेतावनी दी गई है।

2016 में शुरू की गई थी योजना

आवास विहीन गरीब परिवारों को आशियाना उपलब्ध कराने को लेकर केंद्र सरकार की ओर से वर्ष 2016 में प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत की गई है। प्रत्येक वर्ष तय होने वाले लक्ष्य के अनुरूप पात्रों का चयन कर आवास आवंटित किया जाता है।

लाभार्थियों को तीन किस्तों में 1.20 लाख रुपये की धनराशि भेजी जाती है। 2023-24 में 12 हजार आवास का लक्ष्य मिला। सचिवों के सत्यापन के बाद आवेदन किए लाभार्थियों के खाते में आवास निर्माण के लिए धनराशि भेजी गई।

जांच में 85 लाभार्थी मिले अपात्र

भदोही ब्लाक के दरूनहां समेत कई अन्य गांवों से शिकायत की गई कि कई ऐसे लोगों को आवास आवंटित किया गया है जिनके पास पहले से ही पक्के मकान है। वह सुविधा संपन्न है। पुराने कच्चे और मड़हे को दिखाकर आवास को आवंटित करा लिया गया। शिकायत के बाद दोबारा कराई गई जांच 85 ऐसे लाभार्थी अपात्र मिले। जिन्हें भेजे गए पहली किस्त के 34 लाख रुपये वसूली होगी।

तथ्य छिपाकर किए गए आवेदन के साथ गत सत्यापन हो जाने से 85 अपात्रो के खाते में 40-40 हजार की पहली किस्त भेजी गई है। जिन्हें धनवापसी के लिए नोटिस जारी की गई है। एक पखवाड़े का समय दिया गया है। इसके बाद भी पैसा वापस न करने पर आरसी जारी कराकर वसूली की कार्रवाई की जाएगी।

-आदित्य कुमार, पीडी डीआरडीए

यह भी पढ़ें- इजरायल-लेबनान युद्ध से इंडिया कारपेट एक्सपो पर पड़ेगा असर, आयातकों ने मेले में आने से किया मना

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें